Raigarh News: जेएसपी फाउन्डेशन, जेपीएल तमनार द्वारा जीवन कौशल कक्षाओं का आयोजन

0
29

रायगढ टॉप न्यूज 13 सितंबर 2023। जेएसपी फाउण्डेशन, जेपीएल तमनार द्वारा शुभांगी परियोजनांतर्गत किशोरी बालिकाओं हेतु दैनिक जीवन में चुनौतियो एवं समयानुकुल मांगो के अनुसार स्वयं में समुचित योग्यताओं को विकसित करने के लिए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ठ हिन्दी माध्यम विद्यालय कन्या गोढ़ी एवं सहयोग उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय तमनार में जीवन कौशल कक्षाओं का आयोजन किया गया। जहॉ श्रीमती विजयिनी जेना, रिसोर्स पर्सन, रायगढ़ द्वारा विद्यालय में अध्ययनरत छात्राएॅ को मासिकधर्म स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, पोषण, जीवन कौशल में आने वाली विभिन्न समस्याओं पर विस्तृत परिचर्चा कर उनके समुचित निराकरण के विषय पर विचार मंथन किया गया।
उल्लेखनीय हो कि जीवन कौशल कक्षाएॅ विकासशील छात्राएॅ में वर्तमान समय की समस्या एवं चुनौतियों को लेकर असमंजस की स्थिति में रहती हैं। इन्हीं समस्याओं के प्रभावी व सकारात्मक निराकरण व जीवन की मांगों और चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम बनाता है। जीवन को आसान बनाने वाले किसी भी कौशल को जीवन कौशल कहा जाता है। जीवन जीने के लिए कौशल अनिवार्य रूप से अवश्यक है। जीवन कौशल एक कला है जिसमें सकारात्मक व्यवहार की योग्यताएं हैं। जो व्यक्ति दैनिक जीवन की मांगों और चुनौतियों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सक्षम बनाते हैं, यह जीवन कौशल कक्षाओं से सीखे जा सकते हैं, इनमें सुधार किए जा सकते हैं।
कार्यक्रम के दौरान श्रीमती विजयिनी जेना ने छात्राओं को स्वयं में विभिन्न समसामयिक समस्याओं, उलझनों के प्रति जागरूक रहते हुए स्वयं में सृजनात्मकता का भाव लाने का कला पर विचार मंथन की। उन्होनें छात्राओं में समालोचनात्मकता, अपने भावनाओं की सकारात्मक अभिव्यक्ति एवं प्रभावी संप्रेशण एवं यथा संभव समस्याओं के उचित समाधान, निर्णय लेने की क्षमता, विपरित परिस्थितियों में तनाव से लड़ने की क्षमता का विकास करने पर जोर दिया। वहीं छात्राओं से परिचर्चा कर छात्राओं से ही इसके निराकरण के उपाय पूछे गये। कार्यक्रम में उपस्थित सेजेस हिन्दी माध्यम कन्या गोढ़ी की प्राचार्या श्रीमती एम. बारिक ने अपने सारगर्भित सम्बोधन में छात्राओं से सकारात्मक सोच, कठिन परिश्रम कर अपने लक्ष्यों की ओर अग्रसर होने का आह्वान किया। उन्होनें कहा कि वक्त के थपेड़ों से लड़कर ही सफलता के शीर्ष को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होनें ऐसे सकारात्मक कक्षाओं के आयोजन हेतु जेएसपी फाउण्डेशन, जेपीएल तमनार को आभार ज्ञापित किया। श्री योगेश शर्मा, प्राचार्य व संस्थापक, सहयोग उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय तमनार ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में जीवन कौशल कक्षाओं का आयोजन समुदाय, समाज एवं विद्यालयों में आवश्यक है। यह कक्षाएॅ जीवन जीने की नवीन कलाओं पर युवाओं को अग्रसर करता है। कार्यक्रम के दौरान युवाओं में बढ़ती नशापान की समस्या, अनेक सामाजिक कुरितियों के आर्थिक व सामाजिक दुष्परिणामों पर भी परिचर्चा की गई।

ज्ञातव्य हो कि उक्त कार्यक्रम दिननांक 15 सितम्बर 2023 को ग्राम धौंराभाठा में आयोजित किये जायेंगेे। कार्यक्रम के दौरान विद्यालयीन स्टाफ जानकी प्रसाद पटेल, डॉ. बिमला सिंह,  योगिता दूबे, हर्षदा डनसेना, संतोषी पटनायक,  ममता पटेल संस्थान में अध्ययनरत शताधिक छात्राएॅ उपस्थित रहीं। कार्यक्रम के दौरान सफल संचालन संस्थान के वरिष्ठ व्याख्याता एच.एल. राठिया एवं सरिता पति ने किया। वहीं कार्यक्रम में गरीमामय उपस्थिति प्रदान करने के लिए जानकी पटेल, वरिष्ठ व्याख्याता ने सभी का साधुवाद कहा।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here