Raigarh News: जेएस पी फाउंडेशन ने वर्ल्ड मेन्स्ट्रुअल हाइजीन डे पर बताया स्वच्छता की महत्ता

0
125

 

रायगढ़ / समाज में आज भी मासिक धर्म जैसे मुद्दों पर खुल कर चर्चा नहीं होती। जिस कारण किशोरी और महिलाओं के मन में अभी भी कंही ना कंही झिझक है। इस झिझक और मिथक को तोड़ने के लिए व इस मुद्दे पर खुल कर चर्चा करने के लिए जे एस पी फाउंडेशन द्वारा माहवारी पर चुप्पी तोड़ो स्वस्थ जीवन से नाता जोड़ो के नारे को फलीभूत करने विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञों की देखरेख में हुए हुए इस जागरूकता कार्यक्रम से आसपास के ग्रामों के 110 किशोरी एवं महिलाये लाभान्वित हुई। इस दौरान स्वास्थ्य संगिनियों ने स्कीट प्ले के माध्यम से जागरूक किया और सेनेटरी पेड का निःशुल्क वितरण किया गया।

















 

जे एस पी फाउंडेशन द्वारा 28 मई विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर जिंदल सयंत्र परिसर स्थित टी एन्ड डी सेंटर में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिंदल लेडीज क्लब की अध्यक्षा श्रीमती मिनी नायर ने कहा की माहवारी स्वच्छता जैसे गंभीर व संवेदनशील विषय पर पहले समाज में चर्चा नहीं होती थी बल्कि झिझक कारण चुप्पी होती थी। जबकि यह स्वास्थ्य समस्या से कंही अधिक मानव अधिकार, गरिमा और समानता का मामला है। जिसके लिए हमें ऐसा वातावरण बनाने होंगे जंहा सभी महिला को सुरक्षित व सम्मानजनक मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन तक पहुँच हो। फोर्टिज ओ पी जिंदल हास्पीटल की महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ भारती सोय एवं शासकीय जिला चिकित्सालय की महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ काकोली पटनायक ने माहवारी के दौरान स्वच्छता से जुड़े मुद्दों पर विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने मासिक धर्म के सम्बन्ध में अहम् जानकारी उपलब्ध करते हुए कहा की विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के लिए 28 तारीख का महत्व इसलिए है क्योंकि ज्यादातर युवतियों व महिलाओं को हर महीने 05 दिन मासिक धर्म होता है और पीरियड साईकिल का औसत अंतराल 28 दिन का होता है।

 

इस वर्ष की थीम “पीरियड फ्रेण्डली दुनियां में हम साथ साथ हैं” विषय पर केंद्रित विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के के इस कार्यकम के दौरान स्वास्थ्य संगिनियों ने इस विषय पर समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने स्कीट प्ले के माध्यम से जागरूक किया और सेनेटरी पेड का निःशुल्क वितरण किया गया। इस दौरान जिंदल लेडीज क्लब की सुमन अग्रवाल, अश्विनी चौधरी, फोर्टिज ओ पी जिंदल हास्पीटल के मार्केटिंग प्रमुख अंजनी सिंह सहित सी एस आर महाप्रबंधक रोचक भारद्वाज पुरे टीम के साथ उपस्थित रहे ।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here