Raigarh News: विश्व टी बी दिवस पर जे एस पी फाउंडेशन ने किया पोषण आहार का वितरण , जिला कलेक्टर , महापौर , अध्यक्ष जिला पंचायत रहे मौजूद

0
21

रायगढ़, 24 मार्च 2023/ राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के क्रम में आज विश्व टी बी दिवस पर नि क्षय-मित्र जे एस पी फाउंडेशन के सहयोग से टी बी पीड़ितों को पोषण आहार का वितरण किया और क्षय रोग जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य टी बी रोग के प्रति जागरूक करना है और इस बीमारी से पीड़ित रोगियों को पोषण सम्बन्धी सहायता प्रदान करना है।

विश्व टी बी दिवस पर सरकारी जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित पोषण आहार वितरण व जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने कहा कि टी बी हारेगा देश जीतेगा यह नारा तभी सार्थक होगा जब हम इस रोग के प्रति सजग रहें और उपचार हेतु नियमित दवाइयों का सेवन करें। पहले इस रोग के प्रति लोगों में जो भाँतियाँ थी अब जागरूकता बढ़ने के फलस्वरूप दूर हो रही है और इस रोग पर नियंत्रण परिलक्षित होने लगा है। उन्होंने इस अवसर पर नि क्षय-मित्र जे एस पी फाउंडेशन द्वारा टी बी पीड़ितों को उपलब्ध कराये जा रहे पोषण आहार का वितरण करते हुए लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूकता का सन्देश दिया। कार्यक्रम में उपस्थित नगर पालिक निगम की महापौर जानकी काटजू ने कहा की यह लाइलाज बीमारी नहीं है। नियमित दवाई लेकर इस बीमारी से मुक्त हो सकते हैं और टी बी का अंत कर सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर इस बीमारी से लड़ने लोगों को जागरूक किया।











जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने इस अवसर पर लोगों को आगाह किया कि सरकार द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराये जा रहे दवाई का लाभ उठायें और इस बीमारी को दूर भगाएं। उन्होंने अपेक्षा जताई कि दूर दराज़ के गावों में सरपंच अथवा पंचायतों के माध्यम से टी मुक्त भारत अभियान को गति प्रदान की सकती है। इस दौरान डिस्ट्रिक्ट मेडिकल हेल्थ आफिसर डॉ मधुलिका सिंह ठाकुर ने इस रोग के निदान ,कारण व लक्षणों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम को सिविल सर्जन आर एन मंडावी ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान जिला क्षय उन्मूलन नियंत्रण अधिकारी डॉ जया चौधरी , जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश गुप्ता , कान्ति तिवारी ,प्रीति नायक सहित जे एस पी के उपमहाप्रबन्धक शिशिर तरफ़दार उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सञ्चालन तरुण बघेल ने किया। कार्यक्रम उपरांत नुक्कड़ नाटक किया गया जिसमे लोगों को इस बीमारी के बारे में शिक्षित करने तथा उपचार के महत्व के बारे में बताया गया।

गौरतलब है की प्रधानमंत्री टी बी मुक्त भारत अभियान के क्रम जे एस पी फाउंडेशन नि क्षय-मित्र की भूमिका में अंचल के लगभग 484 टी बी पीड़ितों को क्रमशः छह माह तक उन्हें पोषण आहार उपलब्ध कराएगी जिससे पीड़ित इस बीमारी के दायरे से बाहर आ सकें। इस कार्यक्रम को लोगों का बेहतर प्रतिसाद मिला और यह क्षेत्र में टी बी के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here