Raigarh News: जिन्दल आदर्श भारती में उल्लासपूर्ण वातावरण में शाला प्रवेशोत्सव सम्पन्न

0
29

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 जून/किरोड़ीमलनगर। गत वर्षों की भांति सत्र 2023-24 में दिनांक- 26.06.2023 को जिन्दल आदर्श भारती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, किरोड़ीमलनगर के तीनों भवनों क्रमशः विद्यार्थ, शिक्षार्थ, एवं ज्ञानार्थ में श्री विजय कुमार अग्रवाल (चेयरमेन, आदर्श भारती शिक्षण समिति, किरोड़ीमलनगर) के मुख्य आतिथ्य में उल्लास पूर्ण वातावरण में शाला प्रवेशोत्सव संपन्न हुआ। समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा माँ सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन, माल्यार्पण एवं संगीत विभाग की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के साथ हुआ। तत्पश्चात मुख्य अतिथि एवं वरिष्ठ अतिथियों द्वारा नव प्रवेशी बच्चों को तिलक लगाकर व मिष्ठान्न वितरण कर स्वागत किया गया तथा उन्हें नियमित रुप से विद्यालय आकर ज्ञानार्जन करने हेतु प्रेरित किया गया, इस अवसर पर श्रीमती सरिता पंडा व श्रीमती आकांक्षा चैधरी के मार्गदर्शन में हाई व हायर सेकेण्डरी के छात्र@छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

मुख्य अतिथि श्री विजय कुमार अग्रवाल ने ‘स्कूल आ पढ़े बर, जिनगी ला गढ़े बर’ स्लोगन को उद्धृत करते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण में विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। शिक्षा हमारे लिए एक लक्ष्य निर्धारित करता है व जीवन भर उस पर काम करके आगे बढ़ने में मदद करता है। किसी भी देश का समग्र विकास स्कूलों व कॉलेजों में निर्धारित की गई शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। हम शिक्षा के माध्यम से ही देश को खुशहाल व समृद्ध बना सकते हैं। हम सबका कर्तव्य बनता है कि शिक्षा से कोई भी बच्चा वंचित न रह जाये। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि ‘ज्ञानार्थ प्रवेश और सेवार्थ प्रस्थान’ इस सूत्र वाक्य को सभी विद्यार्थी आत्मसात करें और शिक्षा ग्रहण कर देश सेवा में अपनी शिक्षा का सदुपयोग करें।












विद्यालय के ऊर्जावान प्राचार्य श्री सतीश कुमार पाण्डेय ने नव प्रवेशी बच्चों का स्वागत करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षा वह मंत्र है जो हमारे जीवन की सभी चुनौतियों और खुशियों के बारे में सभी संदेहों और डर को मिटाने में मदद करती है। शिक्षा हमें खुश व शांति प्रिय बनाने के साथ ही बेहतर सामाजिक मनुष्य बनाती है। उन्होंने शिक्षा को हर इंसान का पहला व सबसे महत्वपूर्ण स्थान बताया साथ ही विद्यालय के भावी योजनाओं व शैक्षणिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि उत्तम शिक्षा वही है जो बच्चों की सृजनात्मक क्षमता को विकसित कर ज्ञानार्जन हेतु जिज्ञासा व रुचि उत्पन्न कर दे।

उक्त अवसर पर विद्यालय के मैनेजर श्री प्रणय कुमार अग्रवाल ने शिक्षा के महत्व पर अपना अमूल्य विचार व्यक्त करते हुए कहा कि – बेहतर शिक्षा सभी के जीवन में आगे बढने और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है। यह हममें आत्म – विश्वास विकसित करने के साथ ही हमारे व्यक्तित्व निर्माण में भी सहायता करती है। स्कूली शिक्षा सभी के जीवन मे महान भूमिका निभाती है।

तीनों भवनों में क्रमशः विद्यार्थ, शिक्षार्थ एवं ज्ञानार्थ में श्रीमती ममता सिंह श्रीमती संगीता मल्लिक एवं श्रीमती रीना नाथ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन कक्षा – 12वीं के छात्रा कु. विभा पटेल एवं छात्र आदर्श सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं पालकों की सराहनीय भूमिका रही। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here