Raigarh News: भारत 1600 सालों तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था और इसमें अग्र समाज की बड़ी भूमिका रही : ओपी चौधरी

0
99

कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने इतने वृहद और शानदार आयोजन के लिए अग्र समाज की सराहना की

रायगढ़ 5 अक्टूबर : नगर में चल रही महाराजा श्री अग्रसेन जयंती 22 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चली जिसमें 100 से अधिक विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।शुक्रवार 4 अक्टूबर को निगम ऑडिटोरियम में पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन में वित्त मंत्री एवं रायगढ़ विधायक ओ.पी. चौधरी एवं विशिष्ट अतिथि रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल शामिल हुए। अग्र समाज ने उनका आत्मीय स्वागत किया। उनके साथ मंच पर पूर्व विधायक विजय अग्रवाल, अग्रसेन सेवा संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष बजरंग अग्रवाल (लेन्ध्रा),अग्रोहा धाम ट्रस्ट के अध्यक्ष सुशील मित्तल,पूर्व अध्यक्ष राकेश अग्रवाल,मनीष पालीवाल,बजरंग अग्रवाल (जूटमिल),कविता बेरीवाल एवं आशा टाइटन मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारंभ महाराजा श्री अग्रसेन की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर हुआ। सर्वप्रथम मंच पर उपस्थित अतिथियों का समिति के सदस्यों ने स्वागत किया। समारोह में स्वागत उद्बोधन अग्रसेन सेवा संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप गर्ग ने दिया। उन्होंने समारोह में पधारे सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए जयंती की पूरी रूपरेखा के बारे में वित्त मंत्री और कलेक्टर साहब को विस्तार से अवगत कराया। इसके पूर्व विधायक एवं ओजस्वी वक्ता विजय अग्रवाल ने अपना उद्बोधन दिया। हर्ष न्यूज़ के डायरेक्टर सुशील मित्तल ने समाज को संबोधित किया। श्री अग्रसेन सेवा संघ के पूर्व अध्यक्ष मुकेश मित्तल ने भी अपने उर्जा शब्दों से समाज में नई ऊर्जा भर दी। विशिष्ट अतिथि कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने बहुत ही सुंदर शब्दों में समाज के साथ तालमेल बनाया एवं वित्त मंत्री और रायगढ विधायक ओ.पी. चौधरी जी ने अग्र समाज को संबोधित किया और आयोजन समिति को शानदार आयोजन की शुभकामनाएं दी। वरिष्ठ पत्रकार अनिल रतेरिया ने भी अपने जीवन के कुछ पल याद करते हुए समाज को इस स्तर तक लाने में उनके संघर्षों के बारे में बताया।











समारोह में सर्वप्रथम अग्र विभूति सम्मान किया गया। जिसमें समाज के वरिष्ठ सदस्य एवं वरिष्ठ पत्रकार अनिल रतेरिया,अग्रोहा धाम ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राकेश अग्रवाल एवं समाज के सक्रिय युवा प्रकाश निगानिया का सम्मान किया गया। पुरस्कार वितरण में परंपरा अनुसार सर्वप्रथम महाराजा अग्रसेन बने आदित्य अग्रवाल (साबुन) को सम्मानित किया गया। इसके बाद जयंती में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजई प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। वित्त मंत्री ने समाज के छोटे-छोटे बच्चों को अपने हाथों से पुरस्कार दिए और उनके हाथों से यह पुरस्कार पाकर सभी बहुत खुश नजर आए। श्री अग्रसेन सेवा संघ और आयोजन समिति ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिन्ह देखकर समाज को अपना समय देने के लिए आभार व्यक्त किया। पूरे समारोह में सफल मंच संचालन अग्रसेन सेवा संघ के सचिव संजय अग्रवाल (कार्ड) ने किया।

समाज के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने लिए अग्रसेन स्कॉलरशिप स्कीम बनाएं : ओपी चौधरी

आयोजन में मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन में वित्त मंत्री एवं रायगढ़ के लोकप्रिय विधायक ओ.पी. चौधरी ने कहा की पहले शताब्दी से 15वीं शताब्दी तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रहा। लगभग 1600 वर्षों तक भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्था रहा और इसमें मुख्य योगदान अग्र समाज का है। उन्होंने कहा आने वाले तीन वर्षों में भारत दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनने जा रहा है इसमें अग्र समाज की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। वित्त मंत्री ने रायगढ़ के उद्योगपति अग्र बंधुओ की तारीफ करते हुए उन्हें उद्योग और व्यापार के विस्तार के लिए नए तरीके समझाएं। उन्होंने अग्र समाज से निवेदन किया कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए युवाओ को आत्मनिर्भर बनाये उन्हें प्रोत्साहित करें। आप समाज के युवाओं को बढ़ावा दें एवं समाज के प्रतिभावान जरूरतमंद युवाओं के लिए महाराजा अग्रसेन स्कॉलरशिप जैसी स्कीम शुरू करें।उन्होंने अग्र समाज के लोगो की दिमाग की तारीफ करते हुए कहा कि यह समाज ज्ञान आधारित समाज है। भारत के धनी योयो के फाउंडर रितेश अग्रवाल का उदाहरण देते हुए बताया कि उस 32 साल के लड़के ने अपनी काबिलियत से 1000 करोड़ की संपत्ति अर्जित की और आज भारत के शीर्ष धनाट्य में शामिल है। उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। श्री चौधरी ने कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के लिए कहा कि कार्तिक प्रदेश के सबसे धनी कलेक्टर हैं। उन्होंने आयोजन की सराहना करते हुए सभी अग्र बन्धुओ को महाराजा अग्रसेन जयंती की शुभकामनाएं दी।

अग्र समाज पर माँ लक्ष्मी और माँ सरस्वती दोनों का वरदान : कलेक्टर कार्तिकेय गोयल

पुरस्कार वितरण समारोह में विशिष्ट अतिथि रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने अपने उद्बोधन में जयंती आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि जब मेरे पास समिति के सदस्य आए थे बुक लेकर तो मैंने पूछा इतनी कार्यक्रम आप कैसे करेंगे क्योंकि कहीं ना कहीं मेरे दिमाग में था कि इतना बड़ा आयोजन कैसे होगा पर आज इस इतना वृहद आयोजन को देखकर मुझे खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रशासनिक क्षेत्र में 14 साल हुआ है और उनका करियर रायगढ़ से ही प्रारंभ हुआ था और जब वह शक्ति में कलेक्टर थे तो वहां के अग्रबंधु बोलते थे कि रायगढ़ जैसी अग्रसेन जयंती कहीं नहीं होती। श्री गोयल ने कहा कि मैं भी आप सभी के बीच का हूँ और मुझे यहाँ आकर बहुत खुशी हो रही है। अग्र समाज के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में 25 परसेंट योगदान अग्र समाज का है। रायगढ़ में अग्र बांधों का जो स्पंज आयरन, स्टील प्लांट है वह कहीं ना कहीं देश को बहुत आगे बढ़ा रहा है। अग्र समाज के ऊपर माँ लक्ष्मी, माँ सरस्वती की बहुत कृपा है अग्र बंधु गणित में बहुत तेज होते हैं। कलेक्टर साहब ने मंच पर अपने जीवन के कई किस्से अग्र बंधुओ से साझा किये और इस भव्य आयोजन के लिए उन्होंने आयोजन समिति को शुभकामनाएं देते हुए सभी को महाराजा अग्रसेन जयंती की बधाई दी।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here