Raigarh News: गोमर्डा में तेंदुआ के अलावा सोन कुत्तों का भी मिला प्रमाण, बढ़ रही मांसाहारी वन्यप्रणियो की संख्या, रायपुर की एक एनजीओ कर रही अध्ययन

0
27

रायगढ़। गोमर्डा अभ्यारण्य जो कभी रायगढ़ जिले की शान था। आज वो सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला के अंतर्गत आता है। इस अभ्यारण्य में कई तरह के वन्यप्राणी विचरण करते हैं, लेकिन पिछले कुछ माह की बात करे तो यहां संभावना जताई जा रही है कि अब मांसाहारी वन्यप्राणियों की संख्या बढ़ रही है। क्योंकि विभाग के कर्मचारियों के साथ ही लोगों ने भी तेंदुआ के प्रमाण देखे हैं, तो सोन कुत्ता जो कई सालो से यहां नजर नहीं आ रहा था। उसके भी प्रमाण अब बीच बीच में मिल रहे हैं। ऐसे में विभाग भी लगातार इन पर निगरानी रख रहा है।

अभ्यारण्य में किया जा रहा अध्ययन
विभागीय अधिकारियों ने बताया की गोमर्डा अभ्यारण्य में मांसाहारी वन्यप्राणियों की संख्या बढ़ने से इंकार नहीं किया जा सकता। अक्सर इनके प्रमाण मिल रहे हैं, तो अब रायपुर की एक एनजीओ के द्वारा यहां मांसाहारी वन्यप्राणियों पर अध्ययन भी किया जा रहा है। पिछले करीब एक माह से एनजीओ के सदस्य यहां अध्ययन करने में लगे हैं। इसके बाद रिपोर्ट जांच के लिए भेजी जाएगी। तभी इनके संख्या की पूर्ण रूप से पुष्टि हो पाने की बात कही जा रही है।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here