Raigarh News: नशेड़ी शिक्षक नही हटे तो ग्रामीणों ने स्कूल में जड़ा ताला

0
39

छोटे गुमड़ा स्कूल के दो शिक्षकों को हटाने किया विरोध प्रदर्शन

रायगढ टॉप न्यूज 13 सितंबर 2023।जिले के घरघोड़ा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले ग्राम छोटे गुमडा के ग्रामीणों ने बीते दिनों प्राथमिक शाला के दो शिक्षकों के द्वारा समय पर स्कूल नही आने और नशे का सेवन कर स्कूल पहुंचने की शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से करते हुए कार्रवाई की मांग की थी। इस मामले में बीईओ के द्वारा स्कूल का निरीक्षण कर जल्द ही स्कूल में शिक्षको को बदलने की बात कही गई थी। इसके बावजूद इस ओर कोई पहल नही होता देख बुधवार की सुबह गांव के ग्रामीणों ने स्कूल में ताला जड़ते हुए अपना विरोध प्रदर्शन किया।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार घरघोड़ा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले ग्राम छोटे गुमडा के ग्रामीणों ने बीते दिनों प्राथमिक शाला में स्कूल के शिक्षकों पर नशेड़ी और कभी कभार स्कूल आने की शिकायत को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को इस आशय का ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी। गांव के ग्रामीणों ने यह भी कहा था कि छोटे गुमड़ा प्राथमिक शाला में दो शिक्षक पदस्थ हैं लेकिन दोनों ही शिक्षक नशे के आदि है एवं कभी भी समय पर स्कूल नही पहुंचते। जिससे बच्चों की नियमित पढ़ाई नही होनें से उनका भविष्य अंधकार में डूबता जा रहा है।
गांव के ही ग्रामीणों ने बताया था कि प्रधान पाठक खिलावन सिंह ठाकुर विगत 20 वर्षो से गांव में पांव पसारे हुए हैं वहीं सहायक शिक्षक अशोक मिंज बिना नशे के स्कूल पहुंचते ही नही। दोनों के खिलाफ ग्रामीणों ने कई बार शिकायत करने के बावजूद उन पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नही हो रही है। गांव के ग्रामीणों ने  चेतावनी भरे अंदाज में कहा था कि इन दोनों शिक्षकों को 12 सितंबर तक गांव के स्कूल से हटाकर यहां नये शिक्षकों की नियुक्ति किया जाये अन्यथा 13 सितंबर से स्कूल में ताला बंद करने पर विवश हो जायेंगे।
ग्रामीणों के इस चेतावनी के बाद बीईओ ने इस स्कूल का निरीक्षण कर जल्द ही यहां दूसरे शिक्षकों की नियुक्ति करने का गांव के ग्रामीणों को आश्वासन दिया था लेकिन इसके बावजूद इस ओर कोई पहल नही होता देख आज गांव के ग्रामीणो का आक्रोश देखने को मिला और उन्होंने स्कूल में ताला लगाते हुए स्कूली बच्चों के साथ धरने पर बैठ गए। स्कूल में ताला लगने की जानकारी लगते ही बीईओ तत्काल मौके पर पहुंचे और उनके द्वारा पास के गांव के स्कूल से दो शिक्षकों को व्यवस्था में सुधार होनें तक प्राथमिक शाला छोटे गुमडा भेजा गया तब ग्रामीणों का यह आंदोलन समाप्त हुआ।
इस संबंध में बीईओ ने कहा कि इस गांव के दो शिक्षकों के खिलाफ गांव के लोगों ने कई बार शिकायत की थी और कहा था उनकी मांग पूरी नही होनें पर स्कूल में तालाबंदी की जाएगी। वर्तमान शिक्षकों को गांव के ग्रामीणों के द्वारा स्कूल में नही घुमने देने की बात पर उन्होंने कहा कि हम अभी दूसरे विद्यालय से शिक्षक की व्यवस्था कर रहे हैं।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here