Raigarh News: घोषणा के दूसरे दिन ही राशन कार्ड बनाकर घर पहुंच सेवा सुविधा शुरू

0
80

रायगढ़ टॉप न्यूज 27 मई 2023। मितान योजना के तहत माननीय मुख्यमंत्री द्वारा राशन कार्ड बनाए जाने की घोषणा के बाद कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने 14545 पर कॉल कर राशन कार्ड के लिए आवेदन लेने के निर्देश दिए थे। इसपर योजना के शुरू होने के दूसरे दिन ही राशन कार्ड बना कर जेलपारा के हितग्राही गायत्री टंडन को महापौर श्रीमती जानकी काटजू एवं एमआईसी सदस्यों ने घर पहुंचा कर राशन कार्ड सौंपा।

निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने शुक्रवार को जानकारी दी थी कि माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा शहरवासियों को घर पहुंच सुविधा देने के लिए मितान योजना के तहत राशन कार्ड बनाने को भी जोड़ा गया है। इसपर संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रचार-प्रसार करने और 14545 पर काल कर राशन कार्ड बनाने के निर्देश कमिश्नर श्री मिश्रा ने दिए थे। शुक्रवार को योजना की जानकारी मिलने वार्ड क्रमांक 29 जेलपारा कयाघाट निवासी गायत्री टंडन पति संजीव कुमार ने मितान योजना के तहत बीपीएल राशन कार्ड बनाने आवेदन करने की मांग की थी। इसपर योजना के तहत कार्यरत मितान मोहन द्वारा गायत्री टंडन से राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज जैसे श्रमिक पंजीयन कार्ड, पासपोर्ट फोटो, बैंक पासबुक फोटोकॉपी एवं आधार कार्ड लिया गया। इसके बाद निगम के राशन कार्ड विभाग में इसे जमा कर बनाने की प्रक्रिया में लाया गया। गायत्री टंडन का राशन कार्ड का शासन के मापदंडों के अनुरूप रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट हुआ और इसके बाद राशन कार्ड बनकर शनिवार को ही तैयार कर लिया गया। योजना के शुरू होते ही दूसरे दिन ही हितग्राहियों को लाभ मिलना बड़ी सफलता रही। इसपर महापौर श्रीमती जानकी काटजू, एम आई सी सदस्य श्री विकास ठठवार, एल्डरमैन श्री वसीम खान, कांग्रेस नेता श्री शाखा यादव, कांग्रेस नेता श्री मदन महंत सहित निगम के योजना नोडल अधिकारी ऋषि राठौर व अन्य अधिकारी ने हितग्राही गायत्री टंडन और उनके पति संजीव कुमार को घर पहुंचकर राशन कार्ड सौंपा। मेयर श्रीमती जानकी काटजू ने कहा कि योजना की घोषणा के दूसरे दिन ही हितग्राहियों तक इसका लाभ पहुंचना एक बड़ी सफलता है। इस दौरान उन्होंने मितान योजना के तहत राशन कार्ड बनाने की सुविधा को भी सूचीबद्ध करने पर माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया। योजना की शुरुआत में मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, दुकान स्थापना पंजीकरण गुमास्ता विवाह पंजीयन, भूमि रिकॉर्ड के नकल, भूमि सूचना सहित 13 सेवाओं को शामिल किया गया था। इसके बाद आधार कार्ड और पैन कार्ड बनाने एवं इससे संबंधित आवश्यक सुधार की सेवाओं को भी मितान योजना में जोड़ा गया। शुक्रवार यानी 26 मई 2023 से मितान योजना में अब एपीएल, बीपीएल एवं निराश्रित आदि राशन कार्ड बनाने कार्य को भी जोड़ा दिया गया है।











राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय आने की जरूरत नहीं-कमिश्नर मिश्रा
निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा ने कहा कि अब तक शहरवासी बीपीएल, एपीएल एवं बीपीएल के अंतर्गत अंत्योदय, निराश्रित, दिव्यांगजन राशन कार्ड बनाने के लिए हर रोज बड़ी संख्या में कलेक्ट्रेट, कलेक्टर जनदर्शन एवं नगर निगम कार्यालय आते थे और राशन कार्ड बनाने की मांग करते हुए आवेदन करते थे। मितान योजना में जोड़कर शहरवासियों के पात्र हितग्राहियों को बड़ी राहत मिली है। कमिश्नर मिश्रा ने कहा कि अब किसी भी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले निगम क्षेत्र के हितग्राहियों को किसी भी सरकारी कार्यालय आने की जरूरत नहीं है, उन्हें बस मितान योजना के तहत जारी टोल फ्री नंबर 14545 पर पर कॉल करना होगा। इसके बाद मितान उनके घर पहुंच कर मापदंड के अनुरूप दस्तावेज कलेक्ट करेगा और समय सीमा के अंदर राशन कार्ड बनाकर उसे हितग्राहियों के घर तक पहुंचा कर दिया जाएगा। इस दौरान कमिश्नर श्री मिश्रा ने शहर के सभी राशन कार्ड बनवाने वाले हितग्राहियों को मितान योजना की टोल फ्री नंबर 14545 का पर कॉल करते हुए घर पहुंच सेवा सुविधा का लाभ उठाने की अपील की है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here