Raigarh News: भव्य एकादशी उद्यापन एवं तुलसी विवाह का होगा आयोजन

0
27

31 विद्वान पंडितों की टीम द्वारा पूरे विधि विधान से उद्यापन कार्य संपन्न कराया जावेगा
नवंबर माह में होगा आयोजन, तैयारियों में जुटी सदस्य

रायगढ़ टॉप न्यूज 16 अप्रैल। एकादशी उद्यापन से एक पारिवारिक माहौल भी बन रहा है । कही सास बहु एक साथ कर रही है तो वही देरानी जेठानी भी ने साथ में नाम लिखवाकर भारतीय संस्कार संस्कृति का प्रतीक बन रहीं हैं । यह एक बहुत ही अनूठा सामूहिक तुलसी विवाह एकादशी उद्यापन का सफल प्रयास है जिसमें इस एकादशी उद्यापन कार्यक्रम समिति की ओर से रेखा महमिया,सुनीता अग्रवाल ने बताया कि समिति के द्वारा यह तुलसी विवाह वैदिक रीति से रायगढ़ में ही करवाया जा रहा है । सभी वर्ग के लोग मिलकर इस कार्य मे बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं । रेखा महमिया ने बताया कि 4 से 5 दिन के मेहनत में जन मन का इतना प्यार व आशीर्वाद मिल रहा है। गौर तलब है कि इस वृहद एकादशी उद्यापन को लेकर एंट्री दूर दूर से आ रही है जिसकी हमनें कभी मन में कल्पना भी नहीं कियें थे।











 

रायपुर पत्थलगाव , बरपाली, सराईपाली, भुनेश्वर से भी अभी तक एंट्री आ चुकी है , और भी शहर और गांव से एंट्री की खबर आ रही है । लोकल रायगढ़ से बहुत लोंगो का सहयोग प्राप्त हो रहा है। सभी के आभारी है ये एक ऐसा काया कर्म है जिसमे सहयोग कर हम पुण्य कमा सकते हैं। विदित हो कि एकादशी व्रत सभी कर लेते हैं लेकिन उसका उद्यापन सभी नहीं कर पाते। लोग 30 से 40 साल तक एकादशी व्रत रह कर उद्यापन नहीं कर पाते जिसके पीछे एकमात्र कारण है क्योंकि उद्यापन का जो खर्च होता है वह एक विवाह में होने वाली खर्चे के बराबर होता है । एकादशी व्रत उद्यापन समिति कम खर्च पर यह महत्वपूर्ण यज्ञ निष्पादित करने जा रही है जिसके लिए यह समिति बधाई की पात्र है । तुलसी विवाह एकादशी उद्यापन 2023 रायगढ़ कला नगरी में वृहद आयोजन हो रहा है। वहीं आप सब भी इस धार्मिक तुलसी विवाह पूजन कार्यक्रम मे शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त कीजिये । कार्यक्रम के संरक्षक सुनील लेंध्रा ने बताया कि सामूहिक तुलसी विवाह एकादशी उद्यापन का भव्य एवं ऐतिहासिक कार्यक्रम के कथा वाचक श्रीधाम वृंदावन के मार्गदर्शन में 31 विद्वान पंडितों की टीम द्वारा पूरे विधि विधान से उद्यापन कार्य संपन्न कराया जावेगा।

एकादशी शुक्ल पक्ष दिन गुरुवार को एकादशी उद्यापन बैंड-बाजा एवं आतिशबाजी के साथ भव्य बारातकार्यक्रम एवं तुलसी विवाह द्वादशी शुक्ल पक्ष दिन शुक्रवार हवन महाप्रसाद भोग भंडारा संपंन होगा। पूजन सामग्री, उद्यापन कार्यक्रम की समस्त पूजा सामग्री, स्वर्ण नथ व भगवान की स्वर्ण प्रतिमा समिति द्वारा व्यवस्था की जावेगी। उद्यापन कार्यक्रम में सभी लोगो के लिए नाश्ता,भोजन, फलाहार इत्यादि की संपूर्ण व्यवस्था समिति द्वारा कराई जावेगी। सामूहिक एकादशी उद्यापन एवं तुलसी विवाह पूरे विधि विधान एवं संगीत मय भजनों के साथ संपन्न होगा। प्रारंभ की 1 से 100 व्यक्तियों की रसीद के आधार पर लक्की ड्रा में जिस जोड़े का नाम निकलेगा उन्हें सम्मानित किया जायेगा। अभी तक 55 एन्ट्री प्राप्त हो गई हैं। अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए रसीद जरूर प्राप्त करे । एकादशी उद्यापन करने हेतु सहयोग राशि प्रति जोड़ा समिति द्वारा निश्चित की गई है । मुख्य यजमान बनने हेतु सहयोग राशि प्रति जोड़ा निश्चित की गई वहीं दानदाता सवामड़ी प्रसाद , ड्राईफ़्रूट हेतु प्रसाद फल हेतु अपनी राशि संपर्क सूत्र के पास लिखा सकते हैं । श्रीमती रेखा महमिया 9406055666, 8770473779 सुनीता अग्रवाल 9755 298822 से किया जा सकता है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here