Raigarh News: खाद्य विभाग ई-केवाईसी में लाए तेजी- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
71

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का समय-सीमा में करें निराकरण
लक्ष्य सुनिश्चित कर पीएम आवास के कार्यों में लाए प्रगति
केसीसी निर्माण में तेजी लाने कलेक्टर गोयल ने दिए निर्देश
कलेक्टर गोयल ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 8 अक्टूबर 2024/ जिले में ई-केवाईसी की प्रगति अपेक्षाकृत कम है। जिसमें खरसिया शहरी द्वारा ई-केवाईसी पर कार्य नहीं किया गया है, इसी प्रकार अन्य स्थानों की प्रगति भी संतोषजनक नहीं है। सभी एसडीएम ई-केवाईसी की नियमित समीक्षा करते हुए प्रगति लाए। साथ ही सीएमओ, जनपद सीईओ एवं एवं खाद्य विभाग लक्ष्य बनाकर कार्य करें। उक्त बातें आज कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने समय-सीमा की बैठक में खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा। इस दौरान उन्होंने पीडीएस बारदानें जमा करने के स्थिति की भी जानकारी ली।











कलेक्टर गोयल ने ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने नियमित रूप से प्राप्त आवेदनों का अवलोकन कर समय-सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने केसीसी निर्माण के संबंध में कहा कि लक्ष्य के विरुद्ध प्रगति धीमी है। उन्होंने कृषि विभाग, पशुपालन, उद्यानिकी एवं मत्स्य पालन विभाग को केसीसी बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके। कलेक्टर गोयल ने उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायतों को समितियों से जोडऩे का कार्य किया जाना है, ताकि लोगों को आर्थिक रूप से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने इस कार्य को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने जिले में उपलब्ध गोदामों एवं उनकी क्षमता की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल ने जल जीवन मिशन के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि बारिश समाप्त होने वाली है, सभी निर्माण कार्य तेजी से होने चाहिए। ओवरहेड टैंक और पाइप बिछाने के प्रगतिरत काम को तेजी से पूरा करें। उन्होंने खम्हारपाकुट के इंटकवेल प्रोजेक्ट के माध्यम से लैलूंगा नगरीय निकाय में पानी सप्लाई परियोजना के प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर गोयल ने कार्य के प्रगति हेतु एसडीएम को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिले के सभी वाटर बॉडीज की ऑनलाइन पोर्टल में एंट्री की जानकारी लेते हुए एंट्री के कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल ने पीएम आवास की समीक्षा करते हुए कहा कि पीएम आवास शहरी की प्रगति धीमी है। उन्होंने सभी सीएमओ को लक्ष्य निर्धारण कर कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि लक्ष्य पूर्ण किया जा सके। इसी तरह पीएम आवास ग्रामीण के लिए सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि स्वीकृत पुराने एवं नए आवास की जानकारी उपलब्ध कराए। कलेक्टर गोयल ने जिले में ब्लड उपलब्धता को लेकर स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि जिले के ब्लड बैंक में उपलब्ध ब्लड डैश बोर्ड के माध्यम से ऑनलाइन दिखे, इसके लिए उन्होंने आवश्यक कार्य करें। उन्होंने मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा ऋण अनुदान के संबंध में जानकारी लेते हुए जिला रोजगार अधिकारी को उच्च शिक्षा संस्थान से समन्वय कर संस्थावार स्वीकृत एवं रिजेक्ट आवेदन की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही अग्निवीर के रेसीडेंस ट्रेनिंग हेतु पुलिस विभाग से समन्वय कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला परिवहन एवं पर्यावरण अधिकारी को बिना तारपोलिन ढके वाहनों पर लगातार कार्यवाही जारी रखने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने श्रम विभाग को श्रमिकों एवं विद्यार्थियों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की समीक्षा भी की।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, वनमंडलाधिकारी रायगढ़ स्टायलो मण्डावी, एडीएम संतन देवी जांगड़े, आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

अधिकारियों को साईबर सुरक्षा की जानकारी देकर दिलाई शपथ
कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आज जिला स्तरीय अधिकारियों को साइबर सेल डीएसपी श्री अभिनव उपाध्याय ने साईबर फ्रॉड के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से साईबर जनजागरूकता पखवाड़ा का आयोजन कर रही है। जिसका उद्देश्य साईबर फ्रॉड के प्रति लोगों को जागरुक करना है। उन्होंने कहा कि आप समाज में महत्वपूर्ण स्थान रखते है, ऐसे में आपका जागरुक होना अति आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने कॉल फॉरवर्ड, पार्सल फ्रॉड, अनजान वीडियो कॉल, ट्रेडिंग स्कैमए ऑनलाइन लोन जैसे विभिन्न साईबर फ्रॉड के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इससे बचने के उपाय के बारे में बताते हुए कहा कि सोशल मीडिया एकाउंट को लॉक रखने, एटीएम एवं व्यक्तिगत जानकारी देने से बचने जैसे विभिन्न सावधानियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फ्रॉड से बचने के लिए आपको जागरुक होना जरूरी है। धोखाधड़ी होने पर डरे नहीं, आप अपराधी नहीं हो, ऐसी स्थिति में अपने नजदीकी थाना में तत्काल सूचित करें। या साईबर सेल अथवा राष्ट्रीय साईबर हेल्पलाईन नंबर 1930 या व्हाट्स-अप नंबर 94792-81934 पर सूचना दे सकते है। इस दौरान सभी अधिकारियों ने साईबर सुरक्षा की शपथ भी ली।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here