Raigarh News: एचपी गैस गोदाम के गार्ड रूम में लगी आग, बडी घटना टली, शार्ट सर्किट से आग लगने की कही जा रही बात

0
136

रायगढ़। जिले में गुरूवार की शाम प्रियदशिनीय एचपी गोदाम के गार्ड रूम में अचानक आग लग जाने की घटना से अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई। समय रहते फायर बिग्रेड की सहायता से आग पर काबू पा लिया गया अन्यथा क्षेत्र में कोई बडी घटना घटित हो सकती थी। मामला चक्रधर नगर थाना क्षेत्र के टीवी टावर इलाके का है।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार चक्रधर नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले टीवी इलाके में गुरूवार की शाम शाॅर्ट सर्किट की वजह से प्रियदर्शिनीय एचपी गोदाम के गार्ड रूम में आग लग गई। अचानक एचपी गैस गोदाम में आग लगने की घटना के बाद से अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई और देखते ही देखते मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। मौके पर मौजूद लोगों ने तत्काल इस घटना की जानकारी एचपी गैस गोदाम के संचालक के अलावा फायर बिगे्रड को सूचना दी। गैस गोदाम में आग लगने की सूचना मिलते ही तत्काल फायर बिगे्रड की टीम मौके पर पहुंची और एक घंटे की मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका।

कुछ टायरों में ही लगी थी आग
प्रियदर्शनीय एचपी गैस के स्टाफ रिजवान अली ने बताया कि शार्ट सर्किट से चैकीदार रूम में रखे टायर में आग लग गई थी। उन्होनें सह भी बताया कि गार्ड रूम में कुछ रिजेक्टेड सिलेंडर रखे हुए थे। यहां किसी भी प्रकार की जनहानि नही हुई है सिर्फ कुछ टायरों में ही आग लगे थे, जिन्हें बुझा लिया गया है।











एक घंटे में पाया गया आग पर काबू
फायर बिग्रेड के फायर आफिसर अनिल कुमार वैध ने बताया कि हमे 3 बजकर 51 मिनट में सूचना मिली कि गैस गोदाम में आग लगी है। जिसके बाद हमारे द्वारा तत्काल एक गाड़ी मौके के लिये रवाना किया गया जहां आकर देखा गया कि गैस गोदाम के बगल में एक गार्ड रूम था जहां फालतू टायर पड़ा हुआ था उसमें आग लगी हुई थी। जिसे फायर बिग्रेड से एक घंटे के भीतर बुझा दिया गया है। मौके पर एक छोटा सा गैस सिलेंडर था जिसमें आग नही लगी थी, सिर्फ टायर में ही आग लगी थी।

हो सकती थी बडी घटना
मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि अगर समय रहते आग पर काबू नही पाया जाता तो यह आग और भयावह रूप अख्तियार कर सकती थी जिससे गैस एजेंसी संचालक के अलावा आसपास के लोगों को इनका खामियाजा भुगतना पड़ सकता था।

गैस गोदाम में नही दी जाती कनेक्शन
एक जानकारी के मुताबिक जिस जगह गैस गोदाम होता है उस जगह विद्युत विभाग के द्वारा विद्युत कनेक्शन की अनुमती नही दी जाती ऐसे में गैस गोदाम के गार्ड रूम में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात कई प्रकार के संदेहों को जन्म देती है। हमारे संवाददाता ने इस संबंध में जब सीएसईबी के एक वरिष्ठ अधिकारी से इस बाबत चर्चा की तो उनका साफ कहना था कि गैस गोदाम के लिये कोई बिजली कनेक्शन दिया ही नही गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि गैस गोदाम के संचालक के द्वारा मामले को कोई और मोड देकर किसी और तत्थ को छुपाया तो नही जा रहा है। जो प्रशासनिक टीम के लिये जांच का विषय होना चाहिए।

सिलेंडरों में रिफिलिंग की बात आ रही सामने
एचपी गैस गोदाम में आग लगने की घटना को लेकर जिस प्रकार इलाके में अफरा-तफरी फैली उसमें एक बात यह भी सामने आ रही है कि आग लगने का मुख्य कारण वहां गैस सिलेंडरों से छोटे गैस सिलेंडरों में रिफिलिंग के दौरान यह हादसा होनें की बात सुनने में आ रही है। बताया जा रहा है कि आग लगते ही इसे दबाने के लिये कुछ कलमकार, कुछ नेता लग गए थे चूंकि मामला इतना बड़ा है कि अगर इसमें बिना किसी राजनीतिक दबाव के जांच हो तो कई चैकाने वाले खुलासे हो सकते हैं। क्षेत्र के लोगों ने इस बात की पुष्टि की है कि वहां अवैध रूप से गैस सिलेंडरों की रिफिलिंग की जाती है और भविष्य में कभी भी बडा हादसा होनें की संभावना बनी हुई है।

 















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here