Raigarh News: वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी ने डेंगू मरीजों को इलाज के साथ प्लेटलेट व अन्य ब्लड कंपोनेंट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

0
133

रायगढ़, 8 अगस्त 2024/ वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी ने रायगढ़ में डेंगू के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन को सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उ..न्होंने कहा है कि डेंगू से पीडि़त मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले। इलाज के लिए आवश्यक प्लेटलेट और दूसरे अन्य ब्लड कंपोनेंट की सुविधा भी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के माध्यम से मुहैय्या कराने के निर्देश उन्होंने दिए हैं। इसके साथ ही मरीजों के स्वास्थ्य की नियमित मॉनिटरिंग किए जाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग को विशेष रूप से निर्देशित किया है। शहर में डेंगू प्रभावित इलाकों में सघन अभियान जारी रखते हुए डेंगू लार्वा नियंत्रण के लिए टेमीफॉस और लार्विसाइड के छिड़काव पर विशेष जोर देने के साथ शहर की साफ -सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश नगर निगम को दिए गए हैं।

 











ब्लड सेपेरेटर मशीन का लोगों को मिले अधिक से अधिक लाभ, वित्त मंत्री चौधरी के निर्देश
गौरतलब है कि वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी ने मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल रायगढ़ से मरीजों को उनकी आवश्यकता अनुसार त्वरित रूप से प्लेटलेट और ब्लड कंपोनेंट उपलब्ध कराने के निर्देश मेडिकल कॉलेज प्रबंधन देते हुए कहा कि लोगों को अधिक से अधिक इस ब्लड सेपरेटर मशीन का लाभ मिलना चाहिए। मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल रायगढ़ के ब्लड बैंक में अत्याधुनिक कम्पोनेंट सेपेरेटर उपकरण से होल ब्लड, पैक्ड रेड सेल्स, फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा, प्लेटलेट कंसंट्रेट, क्रायो प्रेसिपिटेट कम्पोनेंट की सुविधा उपलब्ध है। जहां से डेंगू मरीजों के उपचार के लिए प्लेटलेट 300 रुपए की स्क्रीनिंग शुल्क के साथ प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही यहां अन्य ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन की भी सुविधा है। आयुष्मान कार्ड से प्लेटलेट सहित यह ब्लड कंपोनेंट नि:शुल्क प्राप्त किए का सकते हैं। लोगों की सुविधा के लिए सभी ब्लड कंपोनेंट्स के उपलब्धता की जानकारी www.eraktkosh.in वेबसाईट पर अपडेट की जा रही है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here