Raigarh News: सुप्रसिद्ध डॉक्टर मनीष बेरीवाल ने बच्चों को दी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, पीएस खोडियार ने बताया जीवन में कला का महत्व 

0
115
चक्रधर नगर स्कूल में यादगार समर कैंप का आयोजन 
रायगढ़ टॉप न्यूज 24 मई 2024। स्वामी आत्मानंद शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चक्रधर नगर रायगढ़ में समर कैंप के तहत 24 मई को रिटायर्ड प्राचार्य पी.एस. खोडियार एवं डॉ मनीष बेरीवाल का अतिथि वक्ता के रूप में आगमन हुआ।कार्यक्रम के आरंभ में संस्था के प्रभारी प्राचार्य अनिल कुमार  शराफ ने छात्र-छात्राओं से आगन्तुक अतिथियों का परिचय कराया एवं उन्हें संबोधन हेतु आमंत्रित किया।
बच्चों ने जाना कला का महत्व 
पहले क्रम पर  खोडियार सर ने  ललित कला एवं जीवन कौशल को लेकर बच्चों को संबोधित किया। अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के साथ साथ जीवन को किस तरह आसान और सुंदर बनाया जाए , इस राह में ललित कलाओं का क्या योगदान है,  जीवन जीना भी किस तरह एक कला है , समाज में कैसे अपने लिए हम एक सम्मानित स्थान बना सकते हैं, इन प्रश्नों को लेकर उन्होंने बहुत विस्तार पूर्वक अपने अनुभवों के माध्यम से महत्वपूर्ण बातें विद्यार्थियों के बीच साझा किया।
डॉ बेरीवाल ने बताए क्या है सीपीआर 
वहीं समर कैंप के अतिथि डॉ मनीष बेरीवाल ने बच्चों को संबोधित किया।उन्होंने सीपीआर के संबंध में विस्तार पूर्वक बातें रखीं। उन्होंने बताया कि सीपीआर का मतलब कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन होता है। यह एक तरह की प्राथमिक चिकित्सा यानी फर्स्ट एड है। जब किसी पीड़ित को सांस लेने में दिक्कत होती है या फिर वो सांस न ले पा रहा होता है और  बेहोश हो जाने की स्थिति में होता है तो सीपीआर से उसकी जान बचाई जा सकती है।  बिजली का झटका लगने पर, पानी में डूबने पर और दम घुटने पर सीपीआर  से पीड़ित को आराम पहुंचाया जा सकता है। हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा पड़ने पर तो सबसे पहले और समय पर सीपीआर दे दिया जाए तो पीड़ित की जान बचाने की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि अगर किसी पीड़ित को दिल का दौरा पड़ जाए तो सबसे महत्वपूर्ण है कि प्राथमिक चिकित्सा देने वाला व्यक्ति खुद ना घबराए और पूरा धैर्य बनाए रखें । किसी भी तरह का फर्स्ट एड देने से पहले  एंबुलेंस  को कॉल कर लेना चाहिए  या फिर हॉस्पिटल को सूचित करना चाहिए ताकि बहुत ही कम समय में हार्ट अटैक के मरीज को इलाज मिल सके।वहीं उन्होंने इस संबंध में और भी बहुत सी महत्वपूर्ण बातें  बच्चों के साथ साझा किया जिसे बच्चों ने बहुत ध्यानपूर्वक सुना। आज का यह है आयोजन बच्चों के लिए बहुत लाभकारी रहा।
समर कैंप को भव्यता दे रहे स्टॉफ सदस्य 
समर कैंप का यह आयोजन प्राचार्य राजेश डेनियल एवं समस्त स्टॉफ के सहयोग से  विद्यालय में निरन्तर चल रहा है। इस कैंप से बच्चे भी बहुत लाभान्वित हो रहे हैं।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here