Raigarh News: 20 जुलाई को वर्ल्ड अचीवर्स अवार्ड 2024 से सम्मानित होंगी डॉ. ऋतु शर्मा

0
224

मेडिकल कॉलेज रायगढ़ में रिकार्ड विभाग की इंचार्ज आफिसर हैं डॉ. शर्मा

समाज सेवा, शिक्षा, शोध सहित अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों पर मिला सम्मान











रायगढ़। मेडिकल कॉलेज रायगढ़ में डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल रिकार्ड की इंचार्ज आफिसर डॉ. ऋतु शर्मा 20 जुलाई शनिवार को दिल्ली में वर्ल्ड अचीवर्स अवार्ड 2024 से सम्मानित होंगी। उन्हें यह सम्मान उनके द्वारा समाज सेवा, शिक्षा, शोध सहित विभिन्न क्षेत्रों में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया जा रहा है।

20 जुलाई को होगा सम्मान 

द इंटरनेशनल कौंसिल ऑफ सोशल रिफार्म्स एंड रिसर्च (आईसीएसएसआर) द्वारा आज 20 जुलाई को दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक नई दिल्ली के कंस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में वल्र्ड अचीवर्स अवार्ड 2024 समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक, शिक्षा, शोध, समाज सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि पर देशभर के विशिष्टजनों को सम्मानित किया जाएगा। इस समारोह में रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में पदस्थ डॉ. ऋतु शर्मा को भी समाज सेवा के साथ शिक्षा व शोध के क्षेत्र में उनके कार्यों व उपलब्धि पर वल्र्ड अचीवर्स अवार्ड 2024 से सम्मानित किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य व बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला होंगे।

डॉ ऋतु शर्मा के व्यक्तित्व की खासियत 

डॉ. ऋतु शर्मा के व्यक्तित्व की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वे एक सोशल साइंटिस्ट हैं व पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से समाज शास्त्र विषय में प्रवीणता प्राप्त एम. फिल धारक हैं और जुलाई-2018 से आज पर्यन्त मेडिकल कालेज रायगढ़ में मेडिको सोशल वर्कर के पद पर पदस्थ और कार्यरत हैं। वे राज्य और केन्द्र की योजनाओ का लाभ अधिकतम लोगों तक पहुँचाने में योगदान दे रही हैं। इसके तहत आयुष्मान भारत योजना अन्र्तगत निशुल्क ईलाज हेतु सहायता, अज्ञात शव, बेसहारा गरीब और जरुरतमंद मरीजों हेतु राशि और वाहन व्यवस्था, विकलांग व्यक्तियो हेतू बैसाखी, पहियेदार कुर्सी या कृत्रिम अंग की सहायता करना आदि शामिल हैं। डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल रिकार्ड की इंचार्ज आफिसर के तौ पर डाटा कलेक्शन, डाटा मैनेजमेंट, डाटा सिक्योरिटी, डाटा प्रोवाइड के साथ चिकित्सा छात्रों व चिकित्सकों को शोध हेतु मदद करती हैं। उन्होंने कोविड-19 के दौरान अपने कार्य के प्रति समर्पित होते हुए बिना किसी अवकाश व भय के निरंतर अपने कार्य पर उपस्थित रहीं। वे इसके पहले भी अनेक पुरस्कारों और सम्मानों से समानित हो चुकी हैं। उनके द्वारा किए गए कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में आदिवासी बहुल क्षेत्र में बालक-बालिकाओं को स्तरीय शिक्षा प्रदान कर मुख्य धारा में लाने का प्रयास, मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, कुपोषण निवारण, नशा मुक्ति हेतु मेडिकल कैंप का आयोजन व भोज्य सामाग्री का वितरण, महिला स्व-सहायता समूह को रवि को-आपरेटिव के रुप मे संबद्ध कर महिलाओं की बचत और आय में वृद्धि, एड्स के प्रति जागरुकता, एड्स नियंत्रण कार्यक्रम, संक्रमित महिला और पुरुषों को ईलाज हेतु सुझाव और सहायता, स्थानीय अनाथालय, बालसदन, विकलांग सेवा केन्द्र, शिशुपालन केन्द्र को समय-समय पर वस्त्र व अन्य सामग्री का वितरण, पंचायती राज्य में महिलाओं और वंचित समूहो के सशक्तिकरण हेतु प्रशिक्षण, मानव तस्करी से ग्रसित क्षेत्र में जनजागरुकता एवं समस्या निवारण हेतु सक्रिय भागीदारी शामिल हैं।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here