Raigarh News: दिव्य शक्ति ने 200 युवतियों को मेहंदी का प्रशिक्षण देकर बनाया आत्मनिर्भर

0
34

कविता बेरीवाल निस्वार्थ भाव से बेरोजगार युवाओं और युवतियों को रोजगार से जोड़ने दे रही निःशुल्क प्रशिक्षण

रायगढ़ टॉप न्यूज 31 जुलाई 2023। दिव्य शक्ति संस्था अपने नित नए प्रयास से बेरोजगार युवाओं औऱ युवतियों को रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है। निशुल्क कार ड्राइविंग प्रशिक्षण, मेहंदी का प्रशिक्षण, सिलाई कढ़ाई, पार्लर, केक बनाना, नृत्य सिखाना सहित अनेक प्रकार की ट्रेनिंग करा कर दिव्य शक्ति युवाओं व युवतियों को आत्मनिर्भर बना रही है।











इस कड़ी में रविवार की शाम को दिव्य शक्ति संस्था द्वारा गैलेक्सी मॉल में जूटमिल क्षेत्र की लगभग 70 युवतियों को मेहंदी प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र दिया। गौरतलब हो कि दिव्य शक्ति संस्थान ने शहर में एक अनूठी पहल शुरू की है जिसमें कार ड्राइविंग लड़कों को सिखाया जा रहा है। तथा युवतियों को सिलाई पार्लर और मेहंदी की ट्रेनिंग शहर के कई इलाकों में दी जा रही हैं। जिसमें लगभग 200 लड़कियों ने मेहंदी की क्लासेज को ज्वाइन किया जिसमें आज सभी मेहंदी सीख कर आत्मनिर्भर बनी है। मानों जरूरतमंद लड़कियों के लिए एक सपनों की उड़ान है जिसे पंख दिव्य शक्ति संस्था ने दिए हैं जो खुले आसमान में उड़ रहे हैं। उनके सपनों को एक नया आयाम नई बुलंदियों पर पहुँचाने का काम दिव्य शक्ति संस्था के अध्यक्ष अच्छा संस्था की अध्यक्ष कविता बेरीवाल ने किया है। सिलाई कढ़ाई, केक बनाना, नृत्य सिखाना अनेक प्रकार की ट्रेनिंग ,दिव्य शक्ति संस्था की ओर से शहर में भारी तादाद में गर्मियों की छुट्टियों में शहर के अनेकों स्थानों पर चलाया गया , दीनदयाल कॉलोनी, मस्ता गली, विजयपुर, जूटमिल में सैकड़ों युवतियों को निशुल्क मेहंदी की प्रशिक्षण दिया गया।

सबसे ख़ास बात यह है कि लड़कियों को किसी सेंटर में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि दिव्य शक्ति संस्था के ट्रेनर गली मोहल्ले में उनके आस पास के घरों या सामुदायिक भवन जैसे जगहों पर नि शुल्क ट्रेनिंग देने जाती है जिससे लड़कियों को वहाँ पहुँच पाने में बहुत आसानी रहती है मध्यवर्गीय परिवार की लड़कियों के लिए रुपया ख़र्च करके और गाड़ी की सुविधा न होने की वजह से दूर जाकर सीख पाना जहां कठिन होता है। जिससे वे चाहकर भी प्रशिक्षण नहीं ले पाती थी चाहे महिला हो या युवती सभी बढ़-चढ़कर उत्साह के साथ सीख रहें है जहां आज कई लड़कियां मेहंदी की ट्रेनिंग लेने के बाद स्वयं के खर्चे जैसे पढ़ाई लिखाई कंप्यूटर क्लास के साथ घर के खर्चों का भी निर्वहन कर रही हैं। कुछ लड़कियां दिव्य शक्ति संस्था से ट्रेनिंग लेने के बाद वही आज ट्रेनर के रूप में काम कर रही हैं दूसरों को मेहंदी की ट्रेनिंग दे रही हैं। आपको बताना चाहेंगे कि होनहार लड़कियां शहर के प्रतिष्ठित जगहों पर मेहंदी लगाती है तथा स्वरोजगार रूप में शादी ब्याह के सीज़न में 12 से 15 हजार रुपए प्रतिमाह कमा रही हैं घर का भी जिम्मेदारी बखूबी उठा रही हैं जिसकी संपूर्ण श्रेय दिव्य शक्ति को जाता है।


प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला समिति वंदना रतेरिया, इनरव्हील स्टील सिटी उर्मिला मोदी, इनरव्हील सेंट्रल उपाध्यक्ष सीमा अग्रवाल, जेसीआई दीपा अग्रवाल, राणी सती दादी समिति ललिता अग्रवाल,लायंस क्लब रायगढ़ दिव्य ऊर्जा बसंती सरकार और अनीता कपूर, आशा बेरीवाल – वी क्लब रायगढ़ इस्माइल, लायंस क्लब प्राइड लता अग्रवाल, श्याम इकाई – पिंकी केडिया, श्याम सखी – पूर्व अध्यक्ष चम्पा अग्रवाल ने दिव्य शक्ति संस्थान प्रशिक्षण प्राप्त सभी लड़कियों को प्रमाण पत्र दिया तथा उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामना भी की गई । इस दौरान दिव्य शक्ति संस्था की सभी गणमान्य सदस्य भी उपस्थित रहे। सभी नारी शक्तियों के बीच यह कार्यक्रम का सर्टिफ़िकेट देकर समापन किया गया।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here