Raigarh News: ग्राम पंचायत कांटाहरदी में आयोजित हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर, 16 सौ आवेदनों का किया जा चूका है निराकरण

0
27

रायगढ़, 19 सितम्बर 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही ग्रामीणों की आवश्यकता एवं समस्याओं के समाधान के लिए रायगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत कांटाहरदी में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। मौके पर विभागीय योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को सामग्री प्रदान भी किए गए। ग्राम पंचायत स्तर पर शिविरों के माध्यम से 1638 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिनमें से 1617 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। इसी प्रकार आज आयोजित शिविर में 422 आवेदन प्राप्त हुए है।

आवेदनों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निराकरण हेतु संबंधित विभागों को भेजा गया है। शिविर में खरसिया विधायक उमेश पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, कलेक्टर कार्तिकेया गोयल, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, डीएफओ रायगढ़ स्टायलो मण्डावी उपस्थित रही।











विधायक खरसिया उमेश पटेल ने जन समस्या निवारण शिविर की सराहना करते हुए कहा कि शिविर के माध्यम से ग्रामीण अंचल के लोग अपनी समस्याओं को सीधे जिला स्तरीय अधिकारी तक रख पा रहे है। उन्होंने कहा कि इस शिविर के आयोजन से लोगों को रायगढ़ जाना नही पड़ रहा है जिससे यहां के लोगों के लिए सुविधाजनक है। उन्होंने शिविर में लगाए गए विभागीय स्टॉल से योजनाओं की जानकारी लेने जन सामान्य को प्रोत्साहित किया। उन्होंने शिविर के आयोजन हेतु जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए आगे भी ग्रामीण अंचल में शिविर का आयोजन करने हेतु कहा ताकि स्थानीय स्तर पर ही लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कहा कि आपके क्षेत्र में आकर जन समस्या निवारण शिविर लगाने का उद्देश्य यह है कि आप अपनी समस्याओं का अधिक से अधिक निराकरण करा सके। उन्होंने लोगों को जन समस्या निवारण शिविर में लगे विभागीय स्टालों में पहुंचकर विभागीय योजनाओं की जानकारी लेने एवं उन योजनाओं के लाभ लेने को कहा। इस दौरान शिविर में उपस्थित जन सामान्य को आधार कार्ड अपडेट करवाने के साथ ही आयुष्मान कार्ड बनवाने को कहा ताकि शासन की योजनाओं का लाभ उन्हे आसानी से मिल सके। उन्होंने कहा कि राजस्व से संबंधित कार्यों को शिविर में अवश्य करवा लें। इसी प्रकार अराजकता, शराब की अवैध ब्रिकी जैसे मामलों के लिए पुलिस अधीक्षक को आवेदन दे सकते है। शिविर में प्राप्त आवेदनों का यथा शीघ्र निराकरण किया जाएगा।

शिविर में स्कूली छात्राओं ने कॉमन रूम एवं लैब रूम की मांग कलेक्टर गोयल के सामने रखी। कलेक्टर गोयल ने भवन हेतु प्राकल्लन बनाकर भेजने के निर्देश डीईओ को दिए। इसके साथ ही कलेक्टर गोयल ने छात्राओं से परिचय प्राप्त कर उनकी लक्ष्य की जानकारी ली। कलेक्टर गोयल ने कहा कि लक्ष्य के साथ ही एक दूसरा ऑप्शन तैयार रखें, हिम्मत न हारे, खूब मेहनत करें। उन्होंने छात्राओं को एकाग्र होकर अपने लक्ष्य की तैयारी करने के लिए मोबाइल के उपयोग से बचने एवं सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी।

इस अवसर सरपंच नेत्रांजलि कामता पटेल, महेश साहू, लोचन पटेल, सनत कुमार नायक, जयकुमार पटेल, दिनेश कुमार उरांव, राजेश नायक, राधाबाई सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

विभागीय योजनाओं से लाभान्वित हुए हितग्राही
कांटाहरदी में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में उद्यान विभाग अंतर्गत 10 हितग्राहियों को सामग्री वितरण किया गया। इसी तरह श्रम विभाग अंतर्गत 13 लोगों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित किया गया। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत 10 लोगों को घरेलू शौचालय निर्माण हेतु स्वीकृत अनुशंसा प्रमाण-पत्र दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। मछली पालन विभाग अंतर्गत 2 लोगों को आईस बॉक्स, दो लोगों को मछली जाल एवं अन्य सामग्री दी प्रदाय की गई। किसान समृद्धि योजना अंतर्गत 2 कृषकों को नलकूप खनन एवं पंप प्रतिष्ठापन का अनुदान राशि वितरण किया गया। महिला बाल विकास विभाग द्वारा 3 महिलाओं की गोद भराई की गई, 3 बच्चों का अन्न प्रासन्न एवं 3 बच्चों का जन्मोत्सव मनाया गया। पशुधन विकास विभाग द्वारा 6 लोगों को मिनरल मिक्सचर मशीन वितरण किया गया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here