Raigarh News: पीएम श्री नटवर स्कूल में आयोजित हुआ जिला स्तरीय प्रतियोगिता, विभिन्न गतिविधियों में शामिल हुए जिले के सभी पीएम श्री स्कूल

0
30

रायगढ़, 21 अक्टूबर 2024/ भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ के आदेश अनुसार कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में पीएमश्री नटवर स्कूल, रायगढ़ में जिले के सभी पीएमश्री स्कूलों के लिए जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सभी पीएम श्री स्कूलों के विद्यार्थी जो विद्यालय स्तर पर चयनित हुए थे, उन्होंने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.के.वी.राव, डीएमसी नरेंद्र चौधरी, एपीसी भुवनेश्वर पटेल सहित स्कूलों के प्राचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

जिला सहायक नोडल अधिकारी पीएम श्री स्कूल आलोक स्वर्णकार ने प्रतियोगिताओं की जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में चार प्रकार की विधाओं का आयोजन किया गया। जिसमें विद्या वैभव (ओलंपियाड) जिसके अन्तर्गत क्विज, वाद-विवाद, रचनात्मक कला और खेल जैसी विभिन्न गतिविधियों में विद्यार्थी भाग लिए जिसका उद्देश्य समग्र विकास को बढ़ावा देना, प्रतिभा को पोषित करना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करना तथा रचनात्मकता और नवाचार को बढ़ावा देना है। इसी तरह मंथन मंडल (डिबेट क्लब)अन्तर्गत विकसित भारत और एक राष्ट्र, एक चुनाव पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। जिससे विद्यार्थियों में नेतृत्व और टीम वर्क की भावना विकसित होगी। डिजिटल क्वेस्ट के माध्यम से छात्र पर्यावरण, खेल जैसे सामाजिक मुद्दों की पहचान करेंगे तथा शिक्षकों से सहायता लेकर डिजिटल उपकरणों (कंप्यूटर, टैबलेट) का उपयोग करके सोशल मीडिया अभियान चलाएंगे। स्थानीय स्थलों की खोज करें और जाने इस प्रतियोगिता का उद्देश्य सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जागरूकता को बढ़ावा देना, समुदाय और अपने पन की भावना पैदा करना अवलोकन और जांच को मजबूत करना प्रस्तुति कौशल विकसित करना। इन सभी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, और उनके परिणामों के आकलन के लिए निर्णायक मंडल की एक टीम गठित की गई। सभी प्रतियोगिताओं के निर्णायक गण ने विद्यार्थियों की प्रतिभा को निर्धारित मापदंड के अनुसार राज्य स्तर के लिए चयनित किया गया।

















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here