Raigarh News:त्रिपुरा राइफल्स के जवानों और ग्रामीणों के बीच विवाद…आधा दर्जन जवान घायल…दोनों पक्षों ने थाने में की लिखित शिकायत…

0
99

रायगढ़ टॉप न्यूज 16 दिसंबर 2023। शुक्रवार को दोपहर 2 बजे धरमजयगढ़ के छाल कोल माइंस में सुरक्षाकर्मी (असम राइफल्स) और ग्रामीणों के बीच जमकर विवाद हो, विवाद इतना बढ़ा कि बात मारपीट तक उतर गई। इस घटना के बाद पांच लोग घायल हो गए है, सारे लोग त्रिपुरा राइफल्स के जवान बताए जा रहे है । जिन्हें छाल के एसईसीएल हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। पांच पुलिसकर्मियों का सिर फट गया, वहीं दो अन्य पुलिस कर्मचारियों को भी चोट लगी है। मामला यह हैं कि माइंस के लिए मुख्य सड़क बनाई गई है, वहां पर हर समय ट्रेलर और डंपर का लंबा रेला लगा रहता है। उसी इलाकें के लोकल ट्रांसपोर्टरों ने मुख्य सड़क पास ही कच्ची अस्थायी सड़क बना रखी है। लोकल ट्रांसपोर्टर इसी कच्ची सड़क से कोयले की लोडिंग दिलवाने के लिए गाड़ियां लाइन में लगवाते हैं, जो नियमों के विपरित है । इसी बात को लेकर असम राईफल्स के जवानों और स्थानीय ट्रांसपोर्टरों के साथ झगड़ा हुआ, बात काफी ज्यादा बढ़ गया। इस घटना के बाद छाल के एसईसीएल माइंस में कोल प्रोडक्शन और लोडिंग को बंद करा दिया गया है। वहीं एसईसीएल माइंस में जवानों के साथ मारपीट घटना के बाद माइंस सुरक्षा इचार्ज ने छाल थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिए आवेदन दिया है। वहां पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है।

क्या है पूरा मामला











छाल के एसईसीएल कोल माइंस में हर रोज 600 गाड़ियों की लोडिंग होती है, रोजाना यहां पर 18 – 20 हजार टन कोयले का डिस्पैच होता है। वहां पर बंधापाली गांव के लोग आसपास के ट्रक मालिकों से मिलकर के एक किलोमीटर दूरी कम पड़े इसलिए एक अस्थायी रास्ता बना लिया है। वहां पर छाल और आसपास के ट्रक मालिकों के गाड़िया जाती थी। उन गाड़ियों से दूरी कम पड़े इसलिए गांववाले हर गाड़ियों से 50- 100 रुपए लेकर ट्रकों को घूसा दिया जा है। इसी बात को लेकर रायगढ़ और दूसरे जगहों के ट्रक मालिकों को आपत्ति थी । क्योकि उनकी गाड़ियों को लोडिंग मिलने में समय लगता था, एसईसीएल के अफसरों के सामने आपत्ति जताई गई थी। इसके बाद शुक्रवार को रायगढ़ से एसईसीएल के सिक्यूरिटी हेड और प्रशासनिक अफसर छाल पहुंचे थे, वहां पर जो अस्थायी रास्ता बना था, उस पर आपत्ति जताया, उसे तुरंत बंद करने के लिए कहा। जब असम राईफल्स के जवान गाड़ियों को रोकना चाहा तो पहले लोकल ट्रक मालिको के साथ इनका झगड़ा हो गया। इसके बाद ट्रक मालिक गांवों की महिलाओं के साथ युवाओं को भी लेकर वहां पहुंच गए । वे लाठी डंडों के साथ असम राईफल्स के जवानों के साथ जमकर मारपीट शुरु हो गई । असम राईफल्स के 10 जवान थे और गांव से 50 महिलाएं, बच्चे के साथ युवा वहां पहुंच गए, दोनों के बीच में जमकर मारपीट हो गया। हालांकि रायगढ़ और छाल के ट्रक मालिकों के बीच में आपस में सामंजस्य नहीं हो पाया विवाद बढ़ता गया, एसईसीएल के अफसर भाप नहीं पाए ।

गांव वालों ने दौड़ाकर पीटा, फायरिंग भी हुई

दोपहर 2 बजे जब यह घटना में ही छाल माइंस के पास ही बंधापाली गांव से थोक में लोग पहुंच गए। असम राईफल्स के जवानों को दौड़ा दौड़ाकर मारपीट करना शुरु कर दिया। विवाद बढ़ता देख एसईसीएल के सिक्यूरिटी से जुड़े जवान भी आ गए, लेकिन गांव वालों के सामने सुरक्षाकर्मियों की संख्या कम थी। ऐसे में ग्रामीण जवानों के ऊपर भारी पड़ गए, ऐसे में हालात को ठीक करने के लिए असम राइफल्स के जवानों ने हवाई फायर भी किया है । यह बात को एसईसीएल माइंस के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों ने इसकी पुष्ठि की है। हालांकि पुलिस अफसर इसकी कोई जानकारी नहीं होने की बात कह रहे है।

अस्थायी सड़क 15 दिनों पहले शुरु किया

एसईसीएल माइंस के पास अस्थायी सड़क को 15 दिनों पहले ही शुरु किया गया, हालांकि समय-समय में यह सड़क को खोला जाता था । अवैध वसूली कर डंफर और ट्रेलर को एंट्री दी जाती थी । इस अवैध वसूली में असम राइफल्स के जवानों की भी संलिप्तता भी थी, सबकुछ जानते हुए भी जवान कड़ा कदम नहीं उठा रहे थे, हालांकि एसईसीएल के कर्मचारियों कहना हैं कि वह अस्थायी सड़क को बंद कराने के लिए कभी गड्डा खोद कर तो कभी नाली बना करके सड़क को बंद कराने की कोशिश की गई, गांव वाले रात में जेसीबी और ट्रैक्टर से उसे भर देते थे, सड़क को चालू करा दिया जाता था । इसमें एक बड़ा फैक्टर अवैध वसूली से जुड़ा हुआ था, एक किलोमीटर की शुरु हुआ था दूरी कम पड़े और आगे जाकर यह माइंस में एसईसीएल माइंस के पास अस्थायी आसानी से गाड़ियों में लोडिंग हो जाए ।

 

इधर माइंस में हो गई चोरी, एफआईआर दर्ज

एसईसीएल छाल के क्षेत्रीय सुरक्षा प्रभारी के पद रमेश दास महंत ने 14 दिसंबर को रात 11.30 बजे त्रिपुरा स्टेट रायफल के सुरक्षा कर्मचारी ने मोबाईल से काल कर बताया कि एसईसीएल छाल उपक्षेत्र बंद पडे सीएचपी में लगे लोहे का कल पुर्जो को चोरी करने के लिए काटते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा है। सूचना अधिकारी ने तत्काल छाल उपक्षेत्र के पास जाकर पता किया इस संबंध में कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज किया है । छाल माइंस बंद पड़े सीएचपी चोरी करते हुए चोर को पकड़ने के संबंध में रमेश दास महंत ने रिपोर्ट में बताया हैं कि 14 दिसंबर को रात 11.30 बजे त्रिपुरा स्टेट रायफल के कर्मचारी द्वारा फोन से सूचना दी कि लोहे के कल पुर्जो को चोरी करने के लिये काट रहा था, एक व्यक्ति को पकड़े है कि सूचना पर में सी. एच.पी के पास पहुंचा जहां त्रिपुरा राइफल्स के कर्मचारियों ने 1 व्यक्ति को पकड़ा है। गैस सलेण्डर, आक्सीजन सलेंण्डर, गैस कटर पाईप मिला। रवि चौहान पिता (29) मानिकपुर कोरबा का निवासी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, सामान को जब्त किया है।

दोनों पक्षों ने पुलिस थाने में दिया है आवेदन

एसडीओपी प्रभात पटेल ने बताया कि इस मामले दोनों पक्षों ने छाल थाने में शिकायत दर्ज कराई है। अभी इसे जांच में रखा गया है, अभी वहां पर स्थिति शांत हो गई है । सब इस्पेक्टर अरुण देब वर्मा नायक, इस्पेक्टर मोनू कुमार दास सहित 6 जवानों पर हमला किया गया जो अभी घायल है।

 

 















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here