Raigarh News: पिछले 7 दिनों में 12 हजार से अधिक घरों में किया गया डेंगू सर्वे, औसतन प्रतिदिवस 18 सौ घरों में किया जा रहा है संयुक्त टीम द्वारा सर्वे

0
139

रायगढ़। शहर में डेंगू नियंत्रण के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानिन और निगम की टीम द्वारा प्रति दिवस डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। पिछले 7 दिनों में 12523 घरों में सर्वे किया गया। इस दौरान लोगों को डेंगू के लक्षण एवं बचाव के उपाय की जानकारी दी गई। इसी तरह कूलर, कोटना, गमला आदि के पानी को खाली कराते हुए घर के खाली स्थान एवं बाड़ी में एंटी लार्वी साइट मेलाथियान लिक्विड का छिड़काव कराया गया।
निगम क्षेत्र में विभिन्न वार्डों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इसे देखते हुए पूर्व से ही निगम प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बीमारी के नियंत्रण, रोकथाम के कार्य किया जा रहे हैं। पूर्व में पूरे शहर का सर्वे पूर्ण किया गया था। जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर निगम स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, जिला स्वास्थ्य विभाग के मितानिन द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर डोर टू डोर सर्वे शुरू किया गया है। इसमें टीम द्वारा प्रत्येक घरों में जाकर डेंगू बीमारी होने के लक्षण और इससे बचने के उपायों की जानकारी दिए जा रहे हैं। इस दौरान घरों के पानी टंकियां, कूलर, गमले, कोटाना, घर के बाड़ी के गड्ढों, कबाड़ी या अन्य सामानों में भरे हुए साफ पानी को खाली कराया जा रहा है। इसी तरह घर के खाली स्थानों, बाड़ी में एंटी लार्वी साइट दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। सर्वे के संबंध में निगम कमिश्नर श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी द्वारा प्रति दिवस समीक्षा की जा रही है। प्रति दिवस कमिश्नर श्री चंद्रवंशी द्वारा भी विभिन्न वार्डों में टीम के साथ डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने सर्वे के दौरान घरों की अच्छी तरह से साफ पानी के सोर्स की जांच करने लोगों को डेंगू से बचने के लिए पूर्ण सावधानी बरतने की अपील करने के निर्देश टीम के सभी सदस्यों को दिए हैं। इसके साथ ही कमिश्नर श्री चंद्रवंशी ने डेंगू लार्वा मिलने पर सख्ती से जुर्माने की कार्रवाई करने निगम स्वास्थ्य विभाग के सभी सफाई दरोगा को निर्देशित किया है। सर्वे टीम द्वारा पिछले 7 दिनों में 12523 घरों का निरीक्षण करते हुए साफ पानी को खाली कराया गया, डेंगू से बचाव नियंत्रण से संबंधित जानकारी दी गई और घरों के सामने एवं खाली स्थान पर मेलाथियान एंटी लार्वी साइट का छिड़काव कराया गया। इस तरह औसतन 1790 घरों का सर्वे हर रोज संयुक्त टीम द्वारा किया जा रहा है।

निगम की टीम द्वारा दो बड़े संस्थानों में की गई जांच
निगम की टीम द्वारा अब साफ पानी भरे रहने की संभावना संबंधित बड़े संस्थानों की जांच की जा रही है। मंगलवार को भगवानपुर के आगे स्थित जानकी होटल एवं ढिमरापुर चौक से आगे गणपति शोरुम की जांच की गई। दोनों ही जगह जांच के दौरान डेंगू नियंत्रण, लक्षण एवं बचाव की जानकारी देने और पूर्ण एहतियात बरतने की अपील की गई। संस्थान संचालकों को किसी भी पर साफ पानी जम नहीं रहने देने की बात कही गई। इस दौरान साफ पानी जमे रहने और डेंगू लार्वा मिलने पर जुर्माना कार्रवाई करने की समझाइश भी संस्थान संचालकों को दी गई।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here