Raigarh News: रायगढ़ की धधकती धरा पर रोटरी क्लब रायगढ स्टील सिटी का शीतल स्पर्श

0
456

स्नेह व अपनत्व से बुझा रहे बेशुमार मुसाफिरों की तिश्नगी

रायगढ़ टॉप न्यूज 24 मई 2024। सूर्यदेव की तपिश से रायगढ़ की धरती मानो भट्टी में तपाया लोहा बन चुकी है। रेलवे स्टेशन पर हर कोने से प्यास की तड़प झलकती है। कुछ व्यक्ति सूखे होंठों को सिकोड़ते हैं, तो कुछ मंहगे पानी की बोतलों को लपकने को आतुर हैं। मंदिरों में दर्शनार्थी गर्मी से बेहाल है, मानो मूर्तियां तक तपस्या कर रही हों। ऐसे कठिन समय में, रोटरी क्लब ऑफ रायगढ़ स्टील सिटी मानवता की मिशाल मशाल बनकर उभरता है।











अभिनव पहल अमृत धारा 

अध्यक्ष अरविन्द गर्ग का कहना है कि वर्ष 2014-15 में आरंभ की गई “अमृत धारा” परियोजना एक जुनून से कम नहीं है। यह जुनून है राहत पहुंचाने का, हर राहगीर के गले को तरस से बचाने का। जोश और अदम्य इच्छाशक्ति से परिपूर्ण होकर क्लब के सदस्य शहर की धमनियों में जीवन भरने का बीड़ा उठाए हुए हैं। रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, मंदिरों, अस्पतालों, स्कूलों और न्यायालयों एवं व्यस्त चौराहों पर शीतल जल की धाराएं बहने लगी है। उमस भरे मौसम में ये वाटर कूलर किसी मरुभूमि में प्राणदायी झरने से कम नहीं है।

स्वच्छ वातावरण के लिए पहल 

उनका कहना है कि “अमृत धारा” केवल वर्तमान पीढ़ी को राहत पहुंचाने का वादा नहीं करती, बल्कि भविष्य की नींव भी मजबूत करती है। प्लास्टिक की बोतलें प्रदूषण का घिनौना दानव हैं। प्रतिदिन हजारों की संख्या में ये बोतलें बेकार चली जाती हैं। अब हर कोई इन वाटर कूलरों से निःशुल्क स्वच्छ पेयजल प्राप्त कर रहा है, प्लास्टिक की खपत कम होगी, प्रदूषण घटेगा और स्वच्छ वातावरण का निर्माण होगा।

32 वाटर कूलरों की स्थापना 

वहीं क्लब के सदस्यों का कहना है कि हम गर्व से कहते हैं कि हमें लगभग 32 वाटर कूलर की स्थापना की है और आगे कई और स्थापित करने की तैयारी शुरू है, समय दर समय हम इसकी मैनेटेनेन्स कराते है और मिलने वाली हर शिकायतें सुनते है और उसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। यह रोटरी क्लब रायगढ़ स्टील सिटी की एक छोटी सी पहल जरूर है, लेकिन इसका प्रभाव दूरगामी है। “अमृत धारा” परियोजना रायगढ़वासियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और पर्यावरण को संतुलित रखने का एक निरंतर प्रयास है। उम्मीद है कि रायगढ़ की “अमृत धारा” देश के अन्य शहरों के लिए भी प्रेरणा बनेगी। रोटरी क्लब रायगढ़ स्टील सिटी का यह कदम मानवता की जीत है, जो साबित करती है कि जुनून और जमीनी प्रयास मिलकर किसी भी समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं।वहीं क्लब के सभी सदस्यगण पवित्र भावना से मानवीय सेवा कार्य में समर्पित हैं।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here