Raigarh News: दो दिनों में 12 जगह किए गए बोर मोटर स्थापित…17 एमएलडी प्लांट में चल रहा मरम्मत कार्य 

0
473
रायगढ़ टॉप न्यूज 29 मई 2024। शहर में जल आपूर्ति निर्बाध हो सके इसके लिए लगातार बोर मोटर स्थापित किया जा रहे हैं। दो दिनों में शहर के अलग-अलग 12 स्थान के बोर में मोटर स्थापित किए गए। इससे उन क्षेत्रों में पानी की सप्लाई बेहतर हो रही है।
गर्मी के दिनों में जल आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में शहरवासियों को मिले और जल आपूर्ति संबंधित किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए निगम प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहे हैं। प्रतिदिन 2 से 3 मोटर जलने की या खराब होने की बातें सामने आ रही है जिस पर इन मोटरों को जल्द से जल्द बनाकर बोर में फिटिंग किया जा रहे हैं। मंगलवार को बेलादुला मुकुट नगर, अतरमुड़ा, जूटमिल कुली लाइन, बड़े रामपुर, दीनदयाल पुरम एवं सोनिया नगर आईएचएसडीपी में क्षेत्र के बोर में मोटर फिटिंग कराया गया और क्षेत्र के लोगों को इससे पानी की सप्लाई की गई इसी तरह 29 में बुधवार को सहदेवपाली तुर्कूमुड़ा, छातामुड़ा डबरी पारा, अमली भावना इंदिरा नगर, रामलीला मैदान, सोनिया नगर कोष्टापारा, रामभाटा संजय मैदान क्षेत्र के बोर में मोटर स्थापित किए गए। इस तरह दो दिनों में शहर के 12 स्थान में हुए बोर में मोटर फिटिंग कार्य किया गया। इन क्षेत्रों पर भी मोटर स्थापित करने के बाद इससे पानी की सप्लाई की गई। क्षेत्र के लोगों ने पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने की बात कही और निगम प्रशासन के कार्यों की सराहना की।
बारिश पूर्व की तैयारी 17 एमएलडी में चल रहा मरम्मत कार्य
17 एमएलडी प्लांट में लो प्रेशर की समस्या रहती थी। इसी तरह पाइपलाइन के अधिक मुड़ाव के कारण भी वाटर फिल्टर में परेशानी आती थी। शासन से इसके मरम्मत के लिए फरवरी में स्वीकृति मिली, जिसके तहत मरम्मत कार्य शुरू हो गया है। इसमें पाइपलाइन के अधिक मुड़ाव को एक लाइन में सेट किया जाएगा, ताकि प्रेशर लॉस की समस्या ना हो और बेहतर प्रेशर से पानी आपूर्ति हो। मरम्मत के बाद प्लांट में पानी का फिल्ट्रेशन कार्य और अधिक सुरक्षित होगा। आने वाले तीन-चार दिनों में मरम्मत कार्य पूर्ण हो जाएगा। इससे बारिश के दौरान मटमैला या गंदा पानी आने की समस्या खत्म हो जाएगी और पर्याप्त प्रेशर से साफ पानी लोगों के घरों तक पहुंचेगा।
निस्तारी के लिए जोड़ा गया था पाइपलाइन 
वार्ड क्रमांक 39 एवं 40 में गंदा पानी आने की बात सामने आई है। यहां 70-80 साल पहले के सीमेंट के पाइप से पानी की सप्लाई हो रही थी। पाइप लाइन के ऊपर कई लेयर सड़क का निर्माण हो गया है, जिससे पाइप लाइन नालियों में बहुत नीचे चला गया है। गंदा पानी की सप्लाई न हो इसके लिए उक्त पाइप लाइन को बंद कर अमृत मिशन के पाइप लाइन से नल कनेक्शन किया गया था। इसमें समय पर ही पानी चालू और बंद होता है। इस पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं लोगों ने पूर्व के पाइप लाइन से भी पानी सप्लाई जोड़ने के लिए निगम प्रशासन से आग्रह किया था। इस दौरान इस पाइपलाइन से गंदा पानी आने के बाद भी कही गई थी, इस पर क्षेत्र के रहवासियों एवं जनप्रतिनिधियों ने निस्तार के लिए उक्त पानी का उपयोग करने की बात कही थी। उक्त क्षेत्र में अमृत मिशन योजना के तहत भी स्वच्छ पानी की सप्लाई हो रही है।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here