Raigarh News: जागरूकता ही डेंगू से बचाव, रैली निकालकर लोगों को डेंगू के लक्षण और बचाव की दी गई जानकारी

0
221

रायगढ़। शनिवार की सुबह महापौर जानकी काटजू एवं आयुक्त सुनील कुमार चंद्रवंशी के नेतृत्व में वार्ड क्रमांक 20 जूनागंज कोष्टापारा क्षेत्र में डेंगू जनजागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान वार्ड में गली मोहल्ले के गड्ढों पर जमे पानी पर मेलथियान एंटी लार्वी साइट लिक्विडक का छिड़काव कराया गया। इसी तरह कोटना, कबाड़, कूलर आदि में जमे पानी को खाली कराया गया। वार्ड के लोगों को डेंगू के लक्षण और बचाव की जानकारी दी गई।

 











रैली मुख्य मार्ग शहीद चौक से शुरू हुआ। सबसे पहले वार्ड पार्षद प्रभात साहू से महापौर काटजू और आयुक्त  चंद्रवंशी ने वार्ड में डेंगू की स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान मुख्य मार्ग के सड़क के दोनों घरों में सर्वे किया गया। नाली और घरों में एंटी लार्वी साइट लिक्विडक का छिड़काव कराया गया। इसके बाद वार्ड के गली मोहल्लों में पैदल भ्रमण किया गया। इस दौरान लाउडस्पीकर के माध्यम से डेंगू के लक्षण और बचाव की जानकारी दी गई। मोहल्लेवासियों से नाली सफाई संबंधित शिकायत मिलने पर तुरंत नाली सफाई करने के निर्देश आयुक्त चंद्रवंशी ने दिए। रैली के दौरान वार्ड के लोगों से कूलर, गमले, पानी की टंकी, कबाड़, पुराने टायर, कबाड़, फ्रिज के ट्रे आदि किसी भी पात्र में जमे पानी को प्रति सप्ताह बदलने और धूप में सुखाने का आग्रह किया गया।

 

रैली जूनागंज कोष्टापारा होते हुए गुरुद्वारा गली होते हुए गौरी शंकर मंदिर के पास समाप्त हुई। इस दौरान घरों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, स्वास्थ्य विभाग और निगम की टीम ने सर्वे किया और डेंगू से बचने के उपाय बताए। मोहल्लेवासियों से डेंगू मच्छर के पनपने, मच्छर काटने और मच्छर मारने के लिए पूर्ण एहतियात बरतने की अपील की गई। रैली में उपायुक्त सुतीक्षण यादव, पार्षद प्रतिनिधि शाखा यादव सहित स्वास्थ्य विभाग एवं निगम के अधिकारी कर्मचारी शामिल थे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here