Raigarh News: अपने जीवन में सदैव भाव श्रेष्ठ रखिए–पं संगीत कृष्ण सांवरिया

0
258

अंश होटल में भव्य श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन

रायगढ़, शहर के प्रतिक्षित नहाडिया परिवार के श्रद्धालुगण अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति व उन्हें मोक्ष दिलाने के पुनीत उद्देश्य से श्री हरि की कृपा व अपनी कुल देवी माता भीमादेवी बेरीवाल और पूर्वजों को जगत के पालनहार श्री हरि का आशीर्वाद प्राप्त करने विगत पांच सितंबर से 11 सितंबर तक सात दिवसीय पावन संगीतमयी श्रीमद्भागवत कथा का भव्य आयोजन शहर के होटल अंश में कर रहे हैं। व्यासपीठ पर विराजित अखिल भारतीय चतुः संप्रदाय अध्यक्ष श्रीमद्भागवत कथा के उद्धट विद्वान परम पूज्य आचार्य श्री संगीत कृष्ण सांवरिया बाबा प्रतिदिन अपने दिव्य प्रवचनों से दोपहर तीन से शाम सात प्रतिक्षित नहाडिया परिवार व उपस्थित श्रद्धालुओं को कथा का रसपान करा रहे हैं।











भगवान को भाव प्रिय है – – व्यासपीठ पर विराजित सुप्रसिद्ध कथा वाचक पं संगीत कृष्ण सांवरिया ने कथा प्रसंग के अंतर्गत श्रद्धालुओं को कथा का रसपान कराते हुए कहा कि भगवान को किसी भी प्रकार का आडंबर नहीं है वे स्पष्ट कहे हैं कि जो व्यक्ति मुझे जिस पवित्र भाव से भजता है। उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करता हूँ। मुझे हृदय का पवित्र भाव ही पसंद है ना कि कोई तरह – तरह का आडंबर। इसलिए मनुष्य को चाहिए कि वो दुनिया के तरह – तरह के आडंबरों का परित्याग कर अपने जीवन में केवल पवित्र भाव को महत्व है। क्योंकि श्री हरि को पवित्र भाव ही अत्यंत पसंद है। इस तरह से जीवन के अनेक शास्त्रों के गुढ़ बातों को अत्यंत ही सहज सरल ढंग से समझा कर उपस्थित श्रद्धालुओं को कथा का रसपान करा रहे हैं। जिसका आनंद श्रद्धालुगण ले रहे हैं।

श्रीरामजन्म व श्रीकृष्ण जन्म की रही धूम – – कथा के प्रसंग के अंतर्गत आज कथा स्थल में भगवान श्रीराम जन्मोत्सव व श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को जीवंत मनभावन झांकी के साथ यादगार ढंग से मनाया गया। यूँ लगा कि यथार्थ में आज कथा स्थल में ही भगवान श्रीराम व श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। वहीं जन्मोत्सव प्रसंग के समय मनभावन भजन गीत के साथ श्रद्धालुगण भाव विभोर होकर झूमे व मस्त खुशी का माहौल रहा व उपस्थित सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद बांटा गया। वहीं कथा प्रसंग के अंतर्गत पं संगीत कृष्ण सांवरिया ने कहा कि जब – जब इस धरा में धर्म की हानि हुई है तब – तब प्रभु अवतार लेकर मनुष्य व संपूर्ण जीव जाति की रक्षा करते आए हैं। इसलिए सदैव पवित्र हृदय व पवित्र मन से श्रीहरि का स्मरण करना चाहिए तभी जीवन का कल्याण होता है। वहीं आज 10 को कथा स्थल में श्री कृष्णविवाह का आयोजन होगा व 11 सुदामा चरित्र एवं शुकदेव विदाई एवं 12 सितंबर को हव पूर्णाहुति और दोपहर 12 बजे से होटल अंश में महाभंडारा श्री हरि आयोजन होगा।

आयोजन को भव्यता देने में जुटे सदस्यगण--पितृमोक्षार्थ भाव से आयोजित सात दिवसीय भव्य श्रीमद्भागवत कथा के आयोजन को भव्यता देने में नहाडिया परिवार के कमल नहाडिया मनोज नहाडिया, आनंद नहाड़िया नटवर नहाडिया, विमल नहाडिया, राजेश नहाडिया, परमानंद आकाश, डॉ राहुल, अंकित, विवेक, रानू, स्वप्निल साकेत, सुयश, सीए अरिन नहाडिया, अनुराग नहाडिया, सृजन, प्रथम, राकेश, नवनीत एवं नहाडिया परिवार के सभी सदस्यगण जुटे हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here