Raigarh News: नदी किनारे विचरण करते दिखा जंगली हाथियों का एक बड़ा दल…कई गांव के ग्रामीणों में दहशत

0
707

रायगढ़। रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल में इन दिनों जंगली हाथियों की बढ़ती हुई संख्या से एक दर्जन से अधिक गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है। शनिवार की शाम सोशल मीडिया में जंगली हाथियों के दल का एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ है जिसे देखकर ग्रामीणों का डरना लाजमी है।

यूं तो रायगढ़ जिले के जंगलों में हर माह जंगली हाथियों की मौजूदगी रहती है और हाथी भी आये दिन जंगलों से निकल कर रिहायशी इलाकों में प्रवेश कर लोगो को अपनी मौजूदगी से खुद ही एहसास कराते आ रहे हैं। जिले के जंगलो में जंगली हाथियों की बढ़ती हुई संख्या से यहां हाथी और मानव का द्वंद भी जारी है, जिसके परिणाम स्वरूप कभी हाथी तो कभी इंसान की मौत की खबरे निकलकर सामने आते रही है।











शनिवार की शाम धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम एडूकला में जंगली हाथियों के एक बड़े दल को कुरकुट नदी के किनारे विचरण करते देखा गया है। क्षेत्र में जंगली हाथियों के बड़े दल की आमद से मौके पर लोगो की भारी भीड़ जुट गई और देखते ही देखते यहां का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी के साथ वायरल हो गया।

धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल रेंज के अंतर्गत आने वाले ग्राम एडूकला में हाथियों ने दल ने बीती रात शासकीय उचित मूल्य की दुकान में दस्तक देते चैनल गेट को तोड़ते हुए करीब 10 बोरी चावल का चट कर दिया है। घटना की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर नुकसान का आंकलन करने में जुट गई है।

50 से अधिक हाथी कर रहे विचरण
गांव के ग्रामीणों ने बताया कि छाल रेंज के अंतर्गत आने वाले एडूकला गांव में बीते 10 दिनों से अधिक समय से 50 से अधिक जंगली हाथियों का दल क्षेत्र के जंगलों में विचरण कर रहे हैं। जिससे शाम होते ही गांव में लोग अपने घरों से निकलने में डरने लगे हैं।

एक दर्जन से अधिक गांव में दहशत
गांव के ग्रामीणों के अनुसार वर्तमान में हाथियों का यह बड़ा दल एडूकला क्षेत्र के कुरकुट नदी के आसपास विचरण कर रहा है। इसके बावजूद इस गांव के आसपास के गांव कुकरीचोली, पुसल्दा,भेंगारी, चारमार,बोजिया, पाणीखेत, बिलासखार के अलावा एक दर्जन से अधिक गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है। हाथियों की आमद की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here