Raigarh News: रामलीला मैदान में 50, नटवर स्कूल में 45 और मिनी स्टेडियम में 48 फीट के रावण का होगा दहन, मुख्य अतिथि होंगे रायगढ़ के लोकप्रिय विधायक ओपी चौधरी

0
75

रायगढ़। दशहरे पर इस बार रामलीला मैदान में 50, नटवर स्कूल मैदान में 45 और शहीद विप्लव त्रिपाठी मिनी स्टेडियम में 48 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। कोसमनारा के रहने वाले बंसोड़ जाति के कलाकारों ने तीनों स्थानों के लिए रावण के पुतले तैयार कर लिए हैं। वहीं इस साल तीनों जगह रायगढ़ के लोकप्रिय विधायक व वित्त मंत्री ओपी चौधरी मुख्य अतिथि होंगे। हर साल की तरह इस साल भी दहशरा के अवसर पर शहर में हजारों की भीड़ उमडऩे की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है।

सालों से चली आ रही परंपरा को कायम रखने के लिए समितियों के सदस्य रावण वध की तैयारी में जुट गए हैं। सार्वजनिक रामलीला आयोजन समिति द्वारा इस बार 50 फीट का रावण बनवाया गया है। जिसके भीतर तरह-तरह के आधुनिक पटाखे लगाए जाएंगे। समिति के सदस्य दीपक पांडेय ने बताया कि बीते 30 साल से कोसमनारा के रहने वाले बंसोड़ जाति के कलाकारों द्वारा रावण का पुतला बनाया जा रहा है। इस बार भी वहीं के कारीगरों ने रावण का पुतला बना कर तैयार कर लिया है। रामलीला समिति द्वारा रामलीला और रावण दहन के कार्यक्रम का यह 58वां साल है। दहशरा के एक दिन पहले दुर्गा नवमी को रावण के पुतले को कोसमनारा से रामलीला मैदान में लाकर फिट किया जाएगा। वहीं दशहरा के दिन उक्त पुतले का दहन किया जाएगा। रामलीला मैदान में इस साल हजारों की भीड़ होने की संभावना है। पूरे मैदान में आने-जाने के कई गेट हैं, लेकिन मुख्य गेट सत्तीगुड़ी चौक स्थित सोनी बिल्डिंग के पास बनाया जाएगा।











मुख्य अतिथि को लेकर समिति के सदस्य ने कही यह बात
दरअसल रामलीला समिति के प्रमुख सदस्य और कर्ता-धर्ता दीपक पांडेय कांग्रेसी नेता हैं। वहीं इस साल रामलीला और रावण दहन कार्यक्रम में स्थानीय भाजपा विधायक व वित्त मंत्री ओपी चौधरी को बुलाया जा रहा है। जबकि ओपी चौधरी के अतिरिक्त विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी रह चुके शंकर लाल अग्रवाल को भी अतिथि के रूप में बुलाने की चर्चा है, पर अभी यह तय नहीं हुआ है। इस संबंध में दीपक पांडेय का कहना है कि यह रामलीला समिति का नियम ही है कि हर साल जो भी स्थानीय विधायक रहते हैं उन्हें मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जाता है। उन्होंने कहा कि लोग भले ही कुछ भी कहें, लेकिन उनकी समिति पार्टी से उपर है, वो इसमें कभी राजनीति नहीं किए।

नटवर स्कूल मैदान में रावण दहन का यह 24वां साल
स्टेशन चौक युवा समिति के संस्थापक सदस्य दिलीप मोडक़ ने बताया कि 1993 में उनकी समिति का गठन हुआ है। तब से पोस्ट ऑफिस के पास मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। वहीं 2001 से नटवर स्कूल मैदान में रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस साल रावण दहन कार्यक्रम का यह 24वां साल होगा। नटवर स्कूल में इस बार 45 फीट के पुतले का दहन किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इस साल यहां के मुख्य अतिथि विधायक ओपी चौधरी होंगे। वहीं उनके अलावा अतिथि के तौर पर पूर्व विधायक विजय अग्रवाल, गुरुपाल सिंह भल्ला व जिंदल के ईडी को भी आमंत्रित किया गया है।

कम्प्यूटराइज्ड आतिशबाजी होगा आकर्षण का केन्द्र
शहीद विप्लव त्रिपाठी मिनी स्टेडियम में चक्रधर नगर कला एवं सांस्कृतिक मंच द्वारा 2012 से रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। समिति के सदस्य पंकज कंकरवाल ने बताया कि इस साल यहां 48 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। रावण के पुतले को कोसमनारा के बंसोड़ जाति के कलाकारों के साथ-साथ ओडिशा से आए कलाकारों ने तैयार किया है। इस बार रावण दहन में होने वाला आतिशबाजी आकर्षण का केन्द्र रहेगा। क्योंकि यह कम्प्यूटराइज्ड और रिमोट सिस्टम से चलेगा। वहीं इस साल यहां के मुख्य अतिथि रायगढ़ विधायक ओपी चौधरी होंगे।

रामलीला में कलाकारों के किरदारों और डायलॉग से दर्शक हो रहे मंत्रमुग्ध
रामलीला मैदान में आयोजित रामलीला में किरदारों के साथ कलाकारों के डायलॉग से दर्शक मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। जिसे देखने सैकड़ों की संख्या में दर्शकों की भीड़ उमड़ रही है। मंगलवार को कैकई-भरत संवाद, राम-भरत मिलाप और सीताहरण का प्रसंग था। वहीं बुधवार को सुग्रीव- राम मैत्री, राम-सबरी संवाद, बाली वध व लंका दहन का प्रसंग होगा।

तीनों स्थानों में रावण दहन का समय
रामलीला मैदान : रात 9.00 बजे।
नटवर स्कूल मैदान : रात 8.30 बजे

मिनी स्टेडियम : रात 8.30 बजे















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here