Raigarh News: जनसमस्या निवारण के 8 वें शिविर में मिले 246 आवेदन, 150 आवेदनों का किया गया मौके पर ही निराकरण

0
272

रायगढ़। मंगलवार को पतरापाली आशा द होप सामुदायिक भवन में जनसमस्या निवारण के 8 वें शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में मांग और शिकायत के कुल 246 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 150 आवेदनों का तत्काल शिविर पर ही निराकरण किया गया।

निगम क्षेत्र के निवासियों के लिए राशन कार्ड, पेंशन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, संपत्ति कर, जल कर, आयुष्मान कार्ड सहित उनकी मांग और शिकायत पर त्वरित निराकरण मिल सके, इसके लिए शासन के निर्देशानुसार सभी वार्डों के लिए 10 अगस्त तक जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन शहर के 48 वार्डों के लिए चिन्हांकित स्थानों पर किया जाएगा। शिविर की सूचना शहर के सभी पर्षादगण, जनप्रतिनिधियों को दी गई है। मंगलवार को पतरापाली आशा द होप सामुदायिक भवन में वार्ड क्रमांक 43, 44, 45, 46 के लिए जनसमस्या शिविर का आयोजन किया गया। शिविर नियत समय सुबह 10 से शुरू हुआ। शिविर में राशन कार्ड, जल विभाग, भवन विभाग, एन यु एल एम, जन्म मृत्यु शाखा, मोर संगवारी योजना, लोक निर्माण विभाग, आवास योजना, राजस्व विभाग, जिला स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, विभिन्न अनापत्ति विभाग, विद्युत विभाग, आयुष्मान कार्ड, खाद्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, श्रम विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत विभाग, राजस्व विभाग कलेक्ट्रेट, आधार कार्ड अपडेशन के स्टॉल लगे हुए थे। शिविर शुरू होने के बाद से ही संबंधित वार्डों के लोग आवेदन करने पहुंच रहे थे। शिविर शुरू होने से लेकर समाप्त होने के दौरान लाइन पर लगकर वार्ड वासियों ने आवेदन लिया और विभिन्न विभागों में आवेदन किया। आज के शिविर में राशन कार्ड के 65, जल विभाग के पांच, अंत्योदय योजना के दो, जन्म मृत्यु शाखा के पांच, निगम पीडब्ल्यूडी के आठ, आवास योजना के 71, निगम स्वास्थ्य विभाग के एक, समाज कल्याण विभाग 30, निगम विद्युत विभाग के दो, आयुष्मान कार्ड के 17, श्रम विभाग के 12, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के 24, सीएसईबी के एक, कलेक्ट्रेट राजस्व विभाग के दो आवेदन प्राप्त हुए। कुल 246 आवेदन आज के शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित मिले। इसमें एक मात्र आवेदन शिकायत के मिले। इसमें 150 आवेदनों का स्थल पर ही निराकरण किया गया, वहीं 96 आवेदनों के निराकरण की स्थिति प्रक्रियाधीन है। निगम कमिश्नर श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी ने शिविर में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए समय सीमा के अंदर सभी आवेदनों का निराकरण करते हुए पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने और आवेदनकर्ता को सूचना देने के निर्देश सभी विभाग प्रमुख को दिए हैं।











7 अगस्त को गौशाला मंगल भवन में आयोजित होगा शिविर
07 अगस्त 2024 दिन बुधवार को गौशाला मंगल में वार्ड क्रमांक 14, 15, एवं 16 के लिए जनसमस्या शिविर का आयोजन होगा। शिविर में संबंधित वार्डवासी नल कनेक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राष्ट्रीय परिवार सहायता, वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन निर्माण अनुज्ञप्तियां, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नामांतरण, स्वरोजगार के प्रकरण, नलों में पानी नहीं आना, नालियों की सफाई, सार्वजनिक नलों के प्लेटफार्म से पानी बहना, कचरे की सफाई व परिवहन, टूटी-फूटी नालियों की मरम्मत, सड़कों के गड्ढे पटना, स्ट्रीट लाइट के मरकरी, बल्ब, ट्यूब का बंद रहना, संपत्तिकर व अन्य करों की वसूली,आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास योजना, पीएम स्व निधि योजना, आधार कार्ड अपडेट, विवाह पंजीयन से संबंधित आवेदन कर सकते हैं। शिविर में महिला एवं बाल विकास, नजूल विभाग, खाद्य विभाग एवं जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए जा रहे हैं, जिससे निःशुल्क बी पी, शुगर, डेंगू की जांच सहित मौसमी बीमारियों का इलाज की सुविधा मिल रही है।

दो हितग्राहियों को मिला तत्काल लोन

आज के शिविर में पी.एम. स्वनिधि योजना अंतर्गत आशा यादव एवं शिरीन तबस्सुम ने आवेदन किया। इस दौरान उपस्थित बैंक के अधिकारियों ने आवेदन पर तत्काल स्वीकृति दी। इसके बाद आशा यादव को 20 हजार का और शिरीन तबस्सुम को 50 हजार का लोन चेक का वितरण किया गया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here