Raigarh News: रायगढ़ के जंगलों में विचरण कर रहे 149 हाथी, ग्रामीणों में दहशत, 69 किसानों की फसलों को नुकसान

0
38

रायगढ़। रायगढ़ जिले के जंगलों में इन दिनों सैकड़ो की संख्या में जंगली हाथी अलग-अलग दलों में विचरण कर रहे हैं। मंगलवार की सुबह झगरपुर जंगल से लारीपानी जंगल की तरफ हाथियांे का एक बडा दल जाने का वीडियो सामने आया है। हाथियों के दल को देखते हुए अपनी फसल को बचाने गांव के ग्रामीण एकजुट होकर हो हल्ला करते हुए उन्हें भगाने के प्रयास में जुटे रहे।

मिली जानकारी के मुताबिक रायगढ़ जिले में इन दिनों फिर से जंगली हाथियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। आये दिन हाथियों के वीडियो भी सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आ रहे हैं। हाथियों का दल गांव के करीब पहुंचते ही ग्रामीणों में दहशत का माहौल निर्मित हो जाता है तो वहीं कुछ ग्रामीण अपनी बेशकीमती फसलों को हाथियों से बचाने एकजुट होकर उन्हें भगाने अलग-अलग के उपाये भी करते आ रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमें हाथियों के एक बड़े दल को गांव के ग्रामीण हो हल्ला करते हुए भगाते नजर आ रहे हैं।













गांव के ग्रामीणों ने बताया कि आज सुबह तकरीबन साढ़े 7 बजे के आसपास झगरपुर जंगल से निकलकर बस्ती के करीब हाथियों का यह बडा दल पहुंच गया था जिसमें तकरीबन नर, मादा और शाव को मिलाकर कुल 29 हाथी थे। गांव के ग्रामीण एकजुट होकर सभी हाथियों को काफी मशक्कत के बाद लारीपानी जंगल की तरफ भगाये हैं। क्षेत्र में हाथियों का बड़ा दल विचरण करने से आसपास के आधे दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीणों में दहशत का माहौल भी निर्मित हो चुका है।

जिले में कुल 149 हाथी
रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल में इन दिनों जहां 100 हाथी अलग-अलग बीट में विचरण कर रहे हैं वहीं रायगढ़ वन मंडल में भी 49 हाथी विचरण कर रहे हैं। जिले के जंगलों विचरण कर रहे हाथियों में 40 नर हाथी, 74 मादा हाथी के अलावा 35 बच्चे शामिल हैं।

69 किसानों की फसलों को नुकसान
बीती रायगढ़ जंगली हाथियों ने एक बार फिर से 60 से अधिक किसानों के धान की फसलों को नुकसान पहुंचाया है जिसमें रूंवाफुल में 7, रामकुरिया, कमोसिनडांड, चाल्हा में 14, धौराभांठा, काजूबाडी में 4, सोहनपुर में 2, तेजपुर में 3, पौड़ी में 3 के अलावा लैलूंगा रेंज में 27 किसानों के साथ-साथ रायगढ़ वन मंडल के अमलीडीह में 6 एवं पाकादरहा में 3 किसानों की धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here