कृषि कार्य के लिए मवेशी ले जा रहे व्यक्ति से मारपीट कर ₹35,000 की लूट….

0
57

कृषि कार्य के लिए मवेशी ले जा रहे व्यक्ति से मारपीट कर ₹35,000 की लूट….

● पूंजीपथरा पुलिस ने लूटपाट करने वाले अपचारी बालक समेत 7 आरोपियों को डकैती के अपराध में की गिरफ्तार….

● आरोपियों से नगदी ₹20,000 के साथ वैगनआर कार, 2 मोटर साइकल और 5 मोबाइल जब्त, आरोपी गये जेल….

रायगढ़ । 18 मई को पूंजीपथरा थाने में ग्राम केराबहार के व्यक्ति द्वारा कृषि के लिए अपने परिचित के पास से दो नग बैल खरीद कर गांव ले जाते समय कुछ युवकों द्वारा बिलासखार और डेहरीडीह के बीच उससे मारपीट कर नगद करीब ₹35000 लूट लिए जाने और ₹9000 डरा धमका कर फोन पे कराने की रिपोर्ट दर्ज कराया, जिसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन पर थाना प्रभारी पूंजीपथरा निरीक्षक जितेंद्र एसैया द्वारा अपने टीम के साथ आरोपियों का पतासाजी कर 7 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है जिनमें एक नाबालिक है । आरोपियों से घटना में प्रयुक्त एक वैगनआर, दो मोटरसाइकिल और 5 नग मोबाइल की जब्ती की गई है । साथ ही लूट की रकम से ₹20,000 आरोपियों से जब्त किया गया है । आरोपियों को पूंजीपथरा पुलिस द्वारा डकैती के अपराध में गिरफ्तार कर कल न्यायिक रिमांड पर भेजा गया, न्यायालयीन आदेश पर 6 आरोपियों को जेल दाखिल किया गया है, वहीं बाल अपचारी को बाल संप्रेक्षण गृह भेजा जा रहा है ।

जानकारी के मुताबिक राधेश्याम मंहत पिता बुधराम मंहत उम्र 32 साल निवासी केराबहार थाना लैलुंगा जिला रायगढ का रहने वाला है । कृषि कार्य के लिए ग्रामीण अपने मितान ताराचंद पटेल निवासी पामगढ खरसिया से पास से 02 रास बैल खरीद कर दिनांक 16.05.2023 को पैदल बैल को हांकते बगचबा बिलासखार रास्ते से लेकर आ रहा था कि बिलासखार डेहरीडीह के बीच ग्राम डोकरबुडा का खिलावन महंत अपने अन्य दो-तीन साथियों के साथ मोटर सायकल एवं सफद रंग के कार में आकर रास्ता रोककर चोर हो मवेशी धंधा करते हो कह कर ₹50,000 की मांग करते हुए हाथ पैर डंडे से मारपीट किए । राधेश्याम महंत ने बताया कि आरोपियों द्वारा उसे लाइटर से जलाने और बेहद अशोभनीय गाली गलौज करते हुए मारपीट किए और घर से फोन पे के माध्यम से रुपए मंगवाने का दबाव बनाएं रुपए जिससे राधेश्याम अपने घर वालों को फोन कर आरोपी के मोबाइल नंबर पर ₹9000 ट्रांजैक्शन करवाया । आरोपियों ने इसके पास रखे ₹35000 भी लूट लिए और राधेश्याम के बैल को भी जंगल में छोड़ दिए, जैसे तैसे राधेश्याम जंगल से मेन रोड तक आया और अपने भाई को फोन कर बुलाया, मारपीट से आई चोट के इलाज कराने गांव चला गया और 2 दिन बाद घटना की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराया । पूंजीपथरा पुलिस द्वारा आरोपी खिलावन महंत व अन्य के विरुद्ध अपराध क्रमांक 126/2023 धारा 341, 392, 323 आईपीसी के तहत अपराध कायम किया गया ।











टीआई पूंजीपथरा जितेंद्र एसैया द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन पर आरोपी खिलावन दास महंत व उसके साथियों की धरपकड़ के लिए अपने स्टाफ की टीम बनाकर दबिश देकर इस कृत्य में शामिल 7 संदेहियों को हिरासत में लिये । हिरासत में लिए गए संदेहियों को विधिवत मजिस्ट्रेट के समक्ष पीड़ित से पहचान कार्यवाही कराया गया, जहां पीड़ित राधेश्याम ने जनेश्वर कुर्रे, ख़िलावन महंत, खिलावन चौहान, उमेश राठिया, उमेश खांडे, अनिप उरांव और एक नाबालिग को अपराध में संलिप्त होना बताया । लूटपाट के अपराध में आरोपियों की संख्या 5 से अधिक होने पर प्रकरण में लूट की धारा हटाकर डकैती की धारा 395 IPC विस्तारित गई है। आरोपी जनेश्वर कुर्रे उर्फ जने को कथित तौर पर मीडिया से जुड़ा होना बताया जा रहा है । आरोपी जनेश्वर कुर्रे उर्फ जने को पूर्व में घरघोड़ा पुलिस द्वारा हत्या के प्रयास, आर्म्स एक्ट और मारपीट के अपराधों में गिरफ्तार कर चालान की है तथा समय-समय पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के साथ 2 बार धारा 110 सीआरपीसी की कार्यवाही आरोपित जनेश्वर कुर्रे उर्फ जने के विरुद्ध किया गया है। आरोपियों से लूटपाट में उपयोग किया हुआ वैगनआर कार दो मोटरसाइकिल पांच मोबाइल और नगद रकम ₹20000 की जब्ती की है। आरोपियों द्वारा कुछ रकम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किया गया है । पूंजीपथरा पुलिस द्वारा आरोपियों के कृत्य पर डकैती के अपराध में आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है, जहां 6 आरोपियों को जेल दाखिल किया गया है। जबकि विधि के साथ संघर्षरत बालक को किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष पेश किया गया है । थाना प्रभारी पूंजीपथरा निरीक्षक जितेंद्र एसैया के साथ संपूर्ण कार्यवाही में सहायक उपनिरीक्षक जयराम सिदार, विजय एक्का, प्रधान आरक्षक गौतम ठाकुर, आरक्षक बालचंद राव, धर्मेंद्र सिंह ठाकुर एवं हमराह स्टाफ की सराहनीय भूमिका रही है ।

गिरफ्तार आरोपी-

(1) खिलावन दास महंत पिता आनंद दास महंत 27 साल निवासी डोकरबुडा थाना पूंजीपथरा
(2) जनेश्वर कुर्रे पिता बाबूलाल कुर्रे उम्र 26 साल निवासी वार्ड क्रमांक 04 अंबेडकर नगर घरघोड़ा
(3) खिलावन प्रसाद चौहान पिता कर्मचारी चौहान 19 साल निवासी बिलासखार थाना पूंजीपथरा
(4) उमेश कुमार खांडे पिता लक्ष्मी प्रसाद खांडे उम्र 22 साल निवासी पाकादरहा थाना पूंजीपथरा
(5) अनिप उरांव पिता स्वर्गीय गणेश राम उरांव 20 साल निवासी वार्ड क्रमांक 03 घरघोड़ा उरांव पारा थाना घरघोड़ा
(6) उमेश राठिया पिता महेश राम राठिया उम्र 19 साल निवासी बिलासखार थाना पूंजीपथरा
(7) विधि के साथ संघर्षरत बालक















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here