अवैध उत्खनन करते दो पोकलेन ,एक हाईवा और चूना भट्ठा को किया सील!, सारंगढ़-बिलाईगढ़ कलेक्टर के निर्देश पर कटंगपाली में खनिज अधिकारी ने की कार्रवाई

0
22

रायगढ़। माइनिंग विभाग की अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही देखने को मिली है। अभी पेपर और न्यूज़ पोर्टल में सुर्खियां बनने वाली कटंगपाली में माइनिंग विभाग की आज तक की सबसे बड़ी कार्यवाही देखने को मिली है । अधिकारी तो रात के अंधेरे में कार्यवाही करते थे , लेकिन जैसे ही योगेंद्र सिंह को कलेक्टर का निर्देश मिला तो कटंगपाली पर कहर बनकर बरसे हैं।

वही रायगढ़ मिनरल्स की दो पोकलेन को अवैध रूप से खदान पर संचालित किया जा रहा था जिसको माइनिंग विभाग ने जप्त किया है और साथ ही साथ एक हाईवा को भी जप्त किया गया है जो अवैध खनन पर सम्मिलित था । वही क्रेशर मालिक द्वारा अवैध डोलोमाइट खनन को कहीं और नहीं अपने चुने भट्टे पर खपाने के फिराक पर अवैध तरीके से बहुत भंडारण कर रखा गया था।











जब माइनिंग विभाग के तेज तर्रार अधिकारी योगेंद्र सिंह चुने भट्टे पर पहुंचे तो उन्होंने वहां के मुंशीरों को कागजात प्रस्तुत करने के लिए कहा , लेकिन चुने भट्टे के सुपरवाइजर और मालिक द्वारा कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया जिसमें बहुत सारे अवैध तरीके से रखे हुए डोलोमाइट को माइनिंग विभाग ने जब्त कर चुने भट्टे को सील कर दिया गया है।


शाम को कटंगपाली में कहर बनकर बरसे योगेंद्र सिंह
रायगढ़ मिनरल्स के द्वारा अवैध तरीके से डोलोमाइट की खनन किया जा रहा था , जिस पर शाम के समय में योगेंद्र सिंह ने वह कार्यवाही कर दी है,हालांकि सारंगढ़-बिलाईगढ़ कलेक्टर के माइनिंग ऑफिसर को सख्त हिदायत दिया गया था कि जो भी अवैध तरीके खनन करता है उस पर तत्काल कार्यवाही की जाए और अवकीध खनन पर रोक लगाया जाए,जिसको संज्ञान में लेते हुए माइनिंग विभाग के तेज तर्रार अधिकारी योगेंद्र सिंह ने कार्यवाही की है।और इस कार्यवाही से बड़े-बड़े खनन माफियाओं में हड़कंप सी मच गई है।

कार्यवाही लगातार रहेगी जारी – योगेंद्र सिंह
वही जब खनिज अधिकारी से चर्चा किया गया तो उन्होंने बताया कि अभी हमारे कलेक्टर मैडम के निर्देश पर यह कार्यवाही लगातार जारी रहेगी,अभी फिलहाल हमने दो पोकलेन मशीन और एक हाईवा को अवैध रूप से संचालित कर डोलोमाइट की भरमार रखे चुने भट्टे पर कार्यवाही की गई है और हमारी कार्यवाही लगातार अवैध उत्खनन करने वालों पर जारी रहेगी।

कार्यवाही से खनन माफियाओं में भय का माहौल
जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ खनिज प्रभारी योगेंद्र सिंह की कार्यवाही से बड़े-बड़े खनन माफियाओं में हड़कंप सी मच गई है।लोग बाग में तो यह भी चर्चा है कि जो भी अवैध उत्खनन कर रहा है उस पर योगेंद्र सिंह की कहर अब बरसना चालू हो गई है।अभी पहला कार्यवाही में ही कटंगपाली के बड़े-बड़े माफियाओं द्वारा अवैध रूप से संचालित पोकलेन मशीन को जब्त किया गया है । जैसे ही आज कार्यवाही हुई तो दो पोकलेन मशीन को नौ दो ग्यारह कर दिया गया है ,पहले ही कार्यवाही में इतनी हड़कंप मच गई है की खनन माफिया पूरी तरीके से डर गए हैं।वैसे तो माइनिंग विभाग की कार्यवाही बहुत दिन बाद हुई है ,लेकिन जैसे ही कार्यवाही हुई है तो बड़े-बड़े माफ़ियाएँ डर गए हैं। वही कहते हैं ना कि देर से आए लेकिन दुरुस्त आए,माइनिंग विभाग की कार्यवाही से कटंगपाली में भय का माहौल है..!















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here