रायगढ़ में चार्टर्ड एकाउंटेंट इंस्टीट्यूट की खुलेगी ब्रांच, जुड़ेंगे 10 शहरे

0
830

रायपुर, बिलासपुर और भिलाई के बाद शहर में खुल रहा है इंस्टीट्यूट
आईसीएआई की शाखा से नए स्टूडेंट्स सीए की पढ़ाई के लिए तैयारियां कर सकेंगे

रायगढ़ टॉप न्यूज 30 मार्च। रायगढ़ शहर में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट (आईसीएआई) का शाखा खुल रहा है, इसमें आसपास के इलाकों के स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा, इस संबंध में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट के राष्टीय सचिव जय कुमार बत्रा के हस्ताक्षर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। शुक्रवार को जारी आदेश में कहा गया है कि रायगढ़ के आसपास 10 छोटे और मझले शहरों के चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स और सेमिनार से जुड़े कई वर्कशॉप जैसे कई फायदा रायगढ़ में चार्टर्ड एकाउंटेंट का मुख्यालय खुलने के बाद मिलेगा। इसके पहले तक रायपुर, भिलाई, बिलासपुर जैसे बड़े शहरों में ही आईसीएआई का शाखा हुआ करता था। रायगढ़ औद्योगिक और व्यापारिक दृष्टिकोण से अहम शहर है, इसलिए इस इंस्टीट्यूट को खोलने पर निर्णय लिया गया है। शुक्रवार को जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है, उसमें रायगढ़ के आईसीएआई की शाखा खुलने के बाद इसके दायरे में रायगढ़, खरसिया, पुसौर,सारंगढ़, बरमकेला, घरघोड़ा, तमनार, धरमजयगढ़, लैलूंगा सक्ती जैसे शहर इस मुख्यालय के दायरे में रहेगी जो इसके पहले बिलासपुर इंस्टीट्यूट में आता था, रायगढ़ के 50 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सारे शहर रायगढ़ में आ जाएंगे। चार्टर्ड एकाउंटेंट के नियमों में इसका उल्लेख है।











इंस्टीट्यूट खुलने से यह फायदा मिलेगा
चार्टर्ड एकाउंटेंट इंस्टीट्यूट की गई शाखा रायगढ़ में खुलने के बाद इसका फायदा यह होगा कि आसपास शहरों के स्टूडेंट्स को सीए से जुड़े कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कराए जाने के साथ चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढ़ाई भी कराई जा सकेगी कोर्स के बारे जानकारी ले सकते है, कोर्स का रजिस्ट्रेशन कर सकते है, एग्जाम सेंटर भी होगा, अब हर साल यह सुविधा मिलेगी। समय समय नई स्टूडेंट्स सेमिनार भी होंगे। नई सब्जेक्ट्स पर चार्टर्ड एकाउंटेट्स नई जानकारियां मिल सकेगी, इसके लिए टाइम टू टाइम सेमिनार भी आयोजित होंगे रायगढ़ ब्रांच का अध्यक्ष बालकिशन केडिया को अध्यक्ष बनाया गया है।

अब एग्जाम सेंटर भी रहेगा
चार्टर्ड एकाउंटेंट के एग्जाम आयोजित कराने के लिए कीविड के बाद से रायगढ़ में सेंटर हो गया है, अब आईसीएआई का ब्रांच खुलने के बाद परमानेंट रायगढ़ एग्जाम सेंटर हो जाएगा एग्जाम देने के लिए रायगढ़ और आसपास युवाओं को रायगढ़ से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। तैयारियों के साथ में यहां एग्जाम भी हो सकेगा। चार्टड एकाउंटेंट बताते हैं कि केन्द्र सरकार मिनस्ट्री ऑफ कारपोरेट अफेयर भी इसके लिए गजट नोटिफिकेशन करेगी, 7 फरवरी से इस इंस्टीट्यूट कामकाज हो रहा है।

जमीन की तलाश जारी कर दिया जाएगा
चार्टर्ड एकाउंटेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास अग्रवाल ने बताया कि आगे अब आईसीएआई से जैसे आगे निर्देश मिलेगा उसके अनुसार हम लोग कामकाज करेंगे, रायगढ़ में ब्रांच खुले इसके लिए स्थानीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स पिछले 5-6 सालों से लगातार प्रयास कर रहे थे, तब जाकर इसमें सफलता हासिल हुई है। यहां पर ब्रांच खुलने से स्टूडेंट्स को फायदा होगा साथ में यहां के चाड एकाउंटेंट कई जानकारियां मिल पाएगी। कनेक्टिवटी के साथ सभी के लिए यह सेंटर सुविधा जनक हो, ऐसे जगह में शहर के अच्छे जगह संस्थान खोला जाएगा।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here