24 हाथियों का दल गोमर्डा में कर रहा विचरण…फसलों को पहुंचाया नुकसान

0
495
filephoto

रायगढ़। पिछले लंबे समय से करीब 24 हाथियों का दल सारंगढ़ वन मंडल क्षेत्र में विचरण कर रहा है। अधिकतर इन हाथियों की मौजूदगी गोमर्डा अभ्यारण्य क्षेत्र में देखा जा रहा है। वहीं सोमवार की सुबह करीब चार बजे हाथियों का दल बरमकेला अभ्यारण्य क्षेत्र में पहुंच गया है। जहां विभाग द्वारा आसपास के प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में जंगल की ओर नहीं जाने मुनादी कराई गई है।

इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक सारंगढ़ वन मंडल के सारंगढ़ गोमर्डा अभ्यारण्य क्षेत्र में हाथियों का दल विचरण कर रहा था। जिस पर हाथी मित्र दल के साथ ही विभागीय अमला निगरानी रख रहा था, लेकिन आज सुबह करीब चार बजे 24 हाथियों का दल रास्ता क्राॅस कर बरमकेला अभ्यारण्य क्षेत्र में पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि मांझरमाटी क्षेत्र के बेहराबहाल परिसर के कक्ष क्रमांक 995 के जंगल में हाथियों का दल विचरण कर रहा है। ऐसे में विभाग द्वारा लगातार उन पर निगरानी रखी जा रही है। साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी भी करा दी गई है। ताकि किसी प्रकार का जनहानि की घटना घटित न हो सके। वहीं दो हाथी सारंगढ़ गोमर्डा अभ्यारण्य क्षेत्र में विचरण कर रहे हैं।











फसल भी किया नुकसान
बताया जा रहा है कि हाथियों का दल जब बरमकेला अभ्यारण्य क्षेत्र में पहुंचा तो यहां वे ग्रामीणों के खेतों में भी पहुंचे, और उस पर अपने भारी भरकम पैरों से चलकर फसल भी नुकसान किया है। जिसका आकंलन विभाग द्वारा किया जा रहा है। ताकि प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जा सके।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here