रायगढ़

Raigarh News: महिलाओं ने महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए अब तक लगभग दो लाख आवेदन किए जमा

जिले की महिलाओं में बढ़ी रूचि, डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में आएगी राशि
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने का कार्य निरंतर जारी

रायगढ़, 13 फरवरी 2024/ जिले में महतारी वंदन योजना अंतर्गत फार्म भरने के लिए महिलाओं में भारी खुशी एवं उत्साह देखने को मिल रही है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा सराहनीय पहल करते हुए महतारी वंदन योजना संचालित की जा रही है। योजना से महिलाओं को लाभान्वित करने आवेदन लिया जा रहा है। जिले में महतारी वंदन योजना अंतर्गत योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं में विशेष रूचि नजर आ रही है। इस योजना के प्रति जिले की महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की है और उनके चेहरे पर प्रसन्नता व्याप्त है।

लोईंग की सुभाषिनी सिदार ने बताया कि सभी महिलाएं बहुत खुश है कि उनके खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि आएगी। उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजनांतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग वह अपनी छोटी-बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी। इसी प्रकार दिव्या वैष्णव ने कहा कि वे महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग घरेलू कार्यों, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और अपने परिवारिक कार्यों में करेंगी। सभी महिलाओं ने इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एल.आर.कच्छप ने बताया कि महतारी वंदन योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से शासन द्वारा महिलाओं को आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अब तक लगभग 1 लाख 90 हजार 643 आवेदन जमा किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 08 मार्च 2024 को किया जाएगा।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button