आरोपियों से अवैध हथियार के साथ करीब 5 किलो गांजा बरामद, थाना कोतवाली में आरोपियों पर एनडीपीएस एक्ट के साथ आर्म्स एक्ट की कार्यवाही

पिस्टल के साथ गिरफ्तार आरोपी ओमप्रकाश खरसिया के चपले डकैती में भी था शामिल, लूट, डकैती के बाद अब गांजा तस्करी में था संलिप्त

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 जनवरी 2024। बीते शनिवार 13 जनवरी की रात कोतवाली पुलिस के हाथ केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड पर दो शातिर बदमाश हाथ आए हैं जिनके कब्जे से एक देशी पिस्टल, दो जिंदा कारतूस और 4 किलो 625 ग्राम गांजा बरामद हुआ है । दोनों आरोपी मजदूरी के काम के आड़ में गांजा तस्करी में संलिप्त थे ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन पर अवैध शराब, जुआ-सट्टा, गांजा और कबाड़ पर प्रभावी कार्रवाई करने के दिशा निर्देशों पर थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शनिप रात्रे द्वारा मुखबीरों को सक्रिय कर सूचना देने लगाया गया है, जिनसे प्राप्त सूचनाओं पर कोतवाली पुलिस लगातार अवैध शराब, जुआ-सट्टा पर कार्रवाई कर रही है । इसी क्रम में कल दिनांक 13.01.2024 को निरीक्षक शनिप रात्रे मुखबिर से सूचना मिली कि तुरीपारा दर्राडीपा में रहने वाला ओमप्रकाश जांगड़े और उसके साथी गोविंद भट्ट की गतिविधियां संदिग्ध है, मुखबिर ने दोनों पर गांजा तस्करी का संदेह व्यक्त किया गया । थाना प्रभारी कोतवाली ने दोनों संदेहियों पर निगाह रखने अपने स्टाफ लगा रखे थे, शाम करीब 06:00 बजे दोनों संदेहियों को दो प्लास्टिक बोरी में संदिग्ध वस्तुओं के साथ केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड पर देखे जाने की सूचना मिली । तत्काल थाना प्रभारी कोतवाली द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराकर टीम तैयार किया । थाना प्रभारी द्वारा टीम में शामिल स्टाफ को रेड कार्यवाही के संबंध में ब्रीफ किये । शाम करीब 06.00 बजे कोतवाली पुलिस टीम द्वारा केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड के यात्री प्रतीक्षालय के सभी एंट्रेंस मार्ग पर घेराबंदी कर एकाएक अंदर रेड कार्यवाही किया गया जहां मुखबीर के बताये दो संदेही युवक ओमप्रकाश जांगड़े उर्फ अन्नु और गोविंद भट्ट को पकड़ा गया ।

पुलिस टीम द्वारा संदेहियों को एनडीपीएस एक्ट की कार्यवाही के बारे में जानकारी देकर उन्हें पूरे स्टाफ की तलाशी दी गई और फिर गवाहों के समक्ष दोनों संदेहियों और उनके पास रखे प्लास्टिक बोरी को चेक किया गया । संदेही ओम प्रकाश जांगड़े के पास रखे प्लास्टिक बोरी अंदर तीन पन्नी पैकेट मादक पदार्थ, एक पिस्टल और संदेही गोविंद भट्ट के पास एक रखे प्लास्टिक बोरी में दो पन्नी पैकेट में मादक पदार्थ एवं दो जिंदा कारतूस मिला, मादक पदार्थ की पहचान गांजे के रूप में हुई । दोनों आरोपियों को तत्काल सुरक्षा घेरे में लेकर थाना कोतवाली लाया गया । आरोपियों से जप्त मादक पदार्थ गांजा का तौल करने पर *कुल 4 किलो 625 ग्राम गांजा कीमती 70000 रुपए तथा एक स्टील बॉडी पिस्टल और 02 जिंदा कारतूस बरामद* हुआ । आरोपियों पर थाना कोतवाली में 20 (बी) एनडीपीएस एक्ट एवं धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट की धाराओं पर कार्यवाही किया गया है ।

आरोपियों से विस्तृत पूछताछ में जानकारी मिली कि (1) आरोपी ओम प्रकाश जांगड़े उर्फ अन्नु पिता पारस राम जांगड़े उम्र 33 साल मूल निवास परसाडीपा थाना जैजेपुर जिला सक्ती वर्तमान पता तुरीपारा दर्राडीपा थाना कोतवाली जिला रायगढ़ एवं आरोपी (2) गोविंद भट्ट पिता झाडूराम भट्ट उम्र 27 साल निवासी इंदिरा नगर देवार पारा थाना कोतवाली रायगढ़, दोनों साथ में मजदूरी काम के आड़ में गांजा तस्करी में लगे हुए थे । ओमप्रकाश जांगड़े रायगढ़ के पते पर आधार कार्ड बना लिया है । आरोपियों के संबंध में सीमावर्ती जिलों से जानकारी लेने पर आरोपी ओमप्रकाश जांगड़े वर्ष 2004-05 में थाना खरसिया क्षेत्र अंतर्गत चपले डकैती कांड में आरोपी रहा है जिसे खरसिया पुलिस चालान की है । आरोपी इसके बाद से ही आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहा । आरोपी ने बताया कि उसने उड़ीसा डकैती गैंग के चिंया से संपर्क कर पिस्टल लिया था और उसने गांजा तस्करी में गोविंद भट्ट को शामिल किया । कल रात्रि दोनों गांजा लेकर बस स्टैंड में बस के इंतजार में थे, बस से आगे जाकर किसी अन्य पार्टी को गांजा डिलीवरी का प्लान था । वरिष्ठ एसपी श्री सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन एवं एडिशनल एसपी संजय महादेवा के मार्गदर्शन पर कोतवाली पुलिस आरोपियों के पूरे लिंक का पर्दाफाश करने में लगी है । गांजा रेड की संपूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शनिप रात्रे, उप निरीक्षक दिनेश बोहिदार, सहायक उप निरीक्षक इगेश्वर यादव, प्रधान आरक्षक श्री राम साहू, महिला प्रधान आरक्षक अरुणा चौरसिया, आरक्षक जगमोहन ओग्रे, उत्तम सारथी और धनीराम सिदार की अहम भूमिका रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here