रायगढ़

Raigarh News: अवैध धान की आवक रोकने सीमावर्ती क्षेत्रों पर रखें सतत् निगरानी, समिति स्तर पर संलिप्त लोगों पर करें कार्यवाही- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

जिले में उपलब्ध उर्वरक स्टॉक का विधिवत सत्यापन पूर्ण करने के दिए निर्देश
आयुष्मान कार्ड बनाने में लाएं प्रगति, साथ ही बनाए आभा कार्ड
कलेक्टर गोयल ने 26 जनवरी की तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 23 जनवरी 2024/ अवैध धान की आवक रोकने जिले के अंतर्राज्जीय सीमावर्ती क्षेत्रों में सतत निगरानी के साथ ही समिति स्तर पर संलिप्त पाए जाने वाले लोगों पर कार्यवाही करें, एसडीएम ऐसे क्षेत्रों का नियमित निरीक्षण कर वाहनों की जांच करें। उक्त बातें आज कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर गोयल ने जिले के उपार्जन केन्द्रों में पंजीकृत किसान एवं रकबा समर्पण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि तीन टोकन का उपयोग करने वाले किसानों का रकबा समर्पण का कार्य तेजी से करवाए। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि उर्वरक निरीक्षक जिले में उपलब्ध उर्वरक स्टॉक का विधिवत सत्यापन का कार्य पूर्ण कर मिलान करें। उन्होंने कृषि और अपेक्स बैंक के अधिकारी को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि शेष बचे किसानों के केसीसी निर्माण का कार्य तेजी से पूर्ण करें। उन्होंने राशन कार्डधारियों के ई-केवाईसी कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए ई-केवाईसी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड की समीक्षा पर विभागीय अधिकारी ने लक्ष्य अनुसार सैंपल, टेस्टिंग एवं कार्ड जनरेट की जानकारी दी। कलेक्टर श्री गोयल ने फरवरी अंत तक शत-प्रतिशत सैंपल लेने तथा टेस्टिंग के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल ने क्रमवार विभागीय काम-काज की समीक्षा करते हुए राजस्व व जनदर्शन में विभाग स्तर पर लंबित प्रकरण का निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग लंबित प्रकरण का निराकरण एक सप्ताह में पूर्ण करे। इस दौरान उन्होंने पशुपालन विभाग से टीकाकरण की जानकारी ली। विभागीय अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण कार्य पूर्ण हो चुका है। वन पत्र धारकों के गिरदावरी कार्य की जानकारी लेने पर डीएफओ रायगढ़ ने बताया कि गिरदावरी पूर्ण हो चुका है इसी तरह डीएफओ धरमजयगढ़ ने बताया कि आगामी दिनों में गिरदावरी का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

कलेक्टर गोयल ने पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि कानून व्यवस्था, अवैध शराब, जुआ- सट्टा पर की गई कार्रवाई की साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही उन्होंने कन्या छात्रावासों में महिला सुरक्षा बल तैनाती हेतु निर्देशित किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में स्वीकृत स्वास्थ्य भवन हेतु भूमि चिन्हांकन एवं आबंटन की जानकारी लेते हुए कार्यों को अपडेट करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा की स्वीकृत भवन केंद्र से लगे होने चाहिए तभी इसका बेहतर उपयोग हो सकता हैं। उन्होंने जिले में बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रगति अपेक्षाकृत कम है। कार्ययोजना बनाकर ग्राम स्तर पर आयुष्मान कार्ड बनाया जाए। इसके साथ ही नए बनने वाले आयुष्मान कार्ड के साथ आभा (आयुष्मान भारत हैल्थ अकाउंट) कार्ड भी शत-प्रतिशत बनाए। जिससे संबंधित व्यक्ति का हेल्थ चेकअप की संपूर्ण जानकारी डिजीटल उपलब्ध हो सके। उन्होंने स्कूली बच्चों एवं आश्रम के बच्चों को फोकस कर ग्रीष्म से पहले यह कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान कार्ड के शत-प्रतिशत वितरण करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने खनिज विभाग से जिले में अवैध खनन, परिवहन पर की गई कार्यवाही की जानकारी ली। खनिज विभाग ने बताया कि इस सप्ताह तीन ट्रेलर पर कार्यवाही की गई है। इसके साथ ही लगातार कार्यवाही की जा रही है।

कलेक्टर गोयल ने शिक्षा विभाग की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मध्यान्ह भोजन संचालन के संबंध में जानकारी ली। विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि मध्यान्ह भोजन महिला स्व-सहायता समूह, ग्राम पंचायत, प्राचार्य एवं अन्य समिति द्वारा संचालित की जा रही है। जिस पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि इनकी जांच कर मध्यान्ह भोजन का संचालन महिला स्व-सहायता समूह को प्रदान किया जाए। उन्होंने शाला में किचन गार्डन एवं भंडार गृह निर्माण के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने भंडार गृह के संबंध में जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी को आश्रम, छात्रावास का नियमित निरीक्षण के लिए निर्देशित करते हुआ कि ड्रेस, बुक और टेस्ट बुक प्रदान करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गोयल ने नक्शा बटांकन की जानकारी ली तथा प्रगति लाने एवं राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, समस्त एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

26 जनवरी की तैयारियों के संबंध में ली जानकारी
कलेक्टर गोयल ने बैठक में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की गरिमापूर्ण आयोजन की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को उनको दिए दायित्व अनुसार तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को फुल ड्रेस रिहर्सल में उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया।

अग्निवीर भर्ती के संबंध में कलेक्टर ने कोचिंग प्रदान करने के दिए निर्देश
कलेक्टर गोयल ने अग्निवीर के तहत थल सेना एवं वायु सेना की भर्ती के संबंध में रोजगार अधिकारी, शिक्षा अधिकारी को विकासखंड स्तर पर युवा केंद्रों में एप्टीट्यूट टेस्ट के लिए कोचिंग क्लास प्रारंभ करने हेतु विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें फिजिकल क्लास के साथ ऑनलाइन कोचिंग बैच की व्यवस्था करें। अधिक से अधिक प्रैक्टिस एवं टेस्ट सीरीज ले ताकि एप्टीट्यूट में पास होने वाले बच्चों को पुलिस विभाग के सहयोग से फिजिकल की ट्रेनिंग दिया जा सके। उन्होंने रोजगार अधिकारी को पंजीयन एवं प्रचार-प्रसार हेतु रेडियो जिंगल बनाने के निर्देश दिए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी हो सके।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button