रायगढ़

Raigarh News: निर्वाचन में मास्टर ट्रेनर की भूमिका महत्वपूर्ण, अच्छे से सीखें और सिखाएँ सारी प्रक्रिया-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल

लोकसभा निर्वाचन के लिए मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

रायगढ़, 12 फरवरी 2024/ निर्वाचन कार्य के दौरान मास्टर ट्रेनरों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, इसलिए सभी मास्टर ट्रेनर गहनतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि आगे आप ब्लाक स्तर पर भली-भांति अच्छे से प्रशिक्षण दे सकें। उक्त बातें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए मास्टर ट्रेनरों को दिये जा रहे प्रशिक्षण में कही।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कार्तिकेया गोयल ने कहा कि निर्वाचन कार्य एक बहुत बड़ा टीम वर्क का काम है। जिसको जिम्मेदारी पूर्वक हम सबको निर्वहन करना है। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर को मतदान करवाने की प्रक्रिया को अच्छे से सीखने को कहा। उन्होंने मतदान कार्य को निर्बाध रूप से संपादित करने के लिए प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारियों को बारीकी से समझने को कहा। उन्होंने निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाईड लाईन को भली-भांति अध्ययन करने को कहा ताकि सभी प्रकार की शंकाएं दूर हो सकें। कलेक्टर श्री गोयल ने ईवीएम एवं वीवीपैट के परिचालन, कनेक्शन, माकपोल आदि को भली-भांति सीख लेने के निर्देश दिए। जिससे मतदान दिवस पर प्रक्रिया संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का तत्काल निराकरण करने में मतदान दल सक्षम हो। उन्होंने विधानसभा निर्वाचन के अनुभव का उपयोग करने को कहा। इस दौरान उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनरों को विधानसभा निर्वाचन-2023 के कार्य में सफलता निर्वहन के लिए बधाई दी।


अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय ने मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण में दिए जा रहे सभी नियमों का बेहतर ज्ञान रखने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने मतदान प्रक्रिया, मतदान सामग्री, मतदान पूर्व की तैयारी, मतदान सामग्री सीलिंग, आदर्श मतदान केन्द्र ले आउट सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य तथ्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने मास्टर ट्रेनरों के शंकाओं का भी समाधान किया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एवं ट्रेनिंग नोडल श्रीमती ऋतु हेमनानी, जिला मास्टर ट्रेनर श्री राजेश डेनियल सहित सभी मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।
स.क्र./69/ राहुल फोटो..6 से 8 तक

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button