Raigarh News: 14 जनवरी तक पीएम जनमन योजना के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन का लक्ष्य करें पूरा-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
1

अवैध धान की आवक रोकने सीमावर्ती इलाकों पर बढ़ाये चौकसी, कलेक्टर श्री गोयल ने दिए निर्देश
26 जनवरी की तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री गोयल ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 9 जनवरी 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की। कलेक्टर श्री गोयल ने इस दौरान जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा, पीएम जनमन योजना सहित धान खरीदी तथा अन्य विषयों पर अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री गोयल ने पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि हमें 14 जनवरी तक जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवार के सभी सदस्यों का चिन्हांकन कर उन्हें शासन की सभी मूलभूत सेवाओं और योजनाओं से जोडऩा है। कलेक्टर श्री गोयल ने बिरहोर समुदाय के सभी सदस्यों के आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिरहोर परिवारों को बैंकिंग सेवाओं से जोडऩे की दिशा में विशेष अभियान चलाने के निर्देश लीड बैंक मैनेजर को दिए। उन्होंने पात्र बिरहोर हितग्राहियों के केसीसी बनाने के लिए कृषि विभाग और अपेक्स बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि यह शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। जिलेवासियों को इसका पूरा लाभ मिलना चाहिए। इसके अंतर्गत जिन योजनाओं को शामिल किया गया है, उसका लाभ शिविर में आने वाले पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने धान खरीदी के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि खरीदी में अब सिर्फ 15 दिन शेष है। अत: सीमावर्ती इलाकों में कड़ी निगरानी रखी जाए। इसके साथ ही कहा कि खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव भी तेजी से करवायें। बारिश की संभावनाओं को देखते हुए सभी केन्द्रों में कैप कव्हर की व्यवस्था रखी जाए, जिससे धान भीगे नहीं। कलेक्टर श्री गोयल ने सभी एसडीएम को नियमित रूप से धान खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने जिले में किसानों के केसीसी कार्ड निर्माण की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कृषि और अपेक्स बैंक के अधिकारी को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि शेष बचे किसानों के केसीसी निर्माण का कार्य तेजी से पूरा करते चले। उन्होंने राशन कार्डधारियों के ई-केवाईसी अपडेशन के कार्य की प्रगति की समीक्षा की और कहा कि जल्द सभी कार्डधारियों के ई-केवाईसी अपडेट करने का कार्य पूरा करें। उन्होंने सभी एसडीएम को इसके लिए राशन कार्ड दुकान संचालकों की बैठक लेकर नियमित समीक्षा के निर्देश दिए। जिले के दर्शनीय व पर्यटन स्थानों की साफ-सफाई का संबंधित ग्राम पंचायतों के माध्यम से विशेष ध्यान रखने के निर्देश समस्त सीईओ जनपद को दिए। उन्होंने कहा कि यह पंचायत के दायित्व में भी आता है।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, समस्त एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

राजस्व मामलों का सुगमता पूर्वक हो निराकरण
कलेक्टर श्री गोयल ने राजस्व मामलों के सुगमता पूर्वक निराकरण को लेकर विशेष रूप से निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करें कि प्रकरणों को समय-सीमा के भीतर निराकृत कर दिया जाए, जिससे लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की अनियमितता पर तुरंत कार्यवाही की जाए।

26 जनवरी की तैयारियों को लेकर दिए दिशा-निर्देश
कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की गरिमापूर्ण आयोजन की तैयारियों को लेकर सभी अधिकारियों को उनको दिए दायित्व अनुसार तैयारी समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गणतंत्र दिवस पर परेड, आयोजन संबंधी पंडाल, माईक, पेयजल व पार्किग व्यवस्था की तैयारियों को लेकर निर्देशित किया। कलेक्टर श्री गोयल ने शिक्षा विभाग को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here