Raigarh News : अपेक्स हॉस्पिटल में हुआ ब्रेन हेमरेज का सफल ऑपरेशन, न्यूरोसर्जन डॉ. एलिन नायक ने बुजुर्ग महिला की सफल सर्जरी कर दी नई जिंदगी

0
1

रायगढ़ टॉप न्यूज 15 जनवरी। अपेक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल जिले का सुप्रसिद्ध अस्पताल है। जहां हर प्रकार के मरीजों के लिए इलाज की सुविधा उपलब्ध है। ये हॉस्पिटल जिले के चिकित्सा जगत में नित नए सफलता के आयाम रच रहा है। एक बार फिर से अपेक्स के न्यूरोसर्जरी विभाग ने ब्रेन हेमरेज से पीड़ित 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला की सफल सर्जरी कर उन्हें नई जिंदगी दी है।

जानकारी के अनुसार विगत दिनों एक बुजुर्ग महिला को (80 साल) ब्रेन हेमरेज ( इंटरकॉर्निअल हेमाटोमा) के इलाज के लिए मूर्छित अवस्था में हॉस्पिटल लाया गया था। इस बीमारी के अलावा महिला एस्पिरेशन निमोनिया, शुगर, ब्लड प्रेशर व अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थीं। इंटरकॉर्निअल हेमाटोमा होने की वजह से उनकी जान पर बन आई थी। इस विकट परिस्थिति में हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन डॉ. एलिन नायक ने समस्या से जुड़े सभी जरूर जांच किये और रिपोर्ट देखकर जल्द ऑपरेशन की सलाह दी। डॉ. नायक ने परिजनों को ऑपरेशन से जुड़ी सभी आशंकाओं को समझाया, परिजनों की सहमति मिलते ही बिना लेटलतीफी के सर्जरी करने का निर्णय लिया गया। महिला के सर्जरी में न्यूरोसर्जन डॉ. एलिन नायक एंड टीम जी-जान से जुट गई। करीब 3 घंटों की अथक मेहनत के बाद सर्जरी ( Decompressive Craniotomy & Hematoma Evacuation) सफल रही। सर्जरी के बाद 2 दिनों तक महिला को वेंटीलेटर में और अगले 10 दिन तक आईसीयू में ऑब्जरवेशन में रखकर लगातार देखभाल की गई, कुछ दिन बाद उनकी स्थिति में लगातार सुधार आना शुरू हो गया और जब वे ठीक हो गईं तो डॉक्टरों ने उन्हें जरूरी चिकित्सा सलाह देकर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया। बता दें कि इस सर्जरी के लिए मरीज को स्वाथ्य कार्ड का लाभ मिला जिसकी सहायता से यह सर्जरी नि:शुल्क की गई। अगर समय रहते महिला का इलाज न होता तो मरीज की जान भी जा सकती थी। महिला एवं उनके परिजनों ने हॉस्पिटल और पूरे डॉक्टर्स की टीम का आभार व्यक्त किया है।

डायरेक्टर ने दी बधाई
अपेक्स हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. मनोज गोयल एवं डॉ. रश्मि गोयल ने डॉ. एलिन नायक एवं पूरी टीम को इस जटिल केस के सफल ऑपरेशन की बधाई देते हुए कहा कि जिस हालत में महिला अस्पताल में भर्ती हुई था उस वक्त उनकी जान बचाना बड़ा चैलेंज था लेकिन हॉस्पिटल के विशेषज्ञ न्यूरोसर्जन डॉ. एलिन एंड टीम ने इस जटिल सर्जरी को स्वीकार किया और ब्रेन हेमरेज जैसे बड़े बीमारी का सफल ऑपरेशन कर महिला की जिंदगी बचा ली। यह हमारे हॉस्पिटल के लिए बड़ी उपलब्धि है।

हॉस्पिटल में नियमित रूप से न्यूरोसर्जन उपलब्ध
डॉ. एलिन कुमार नायक छत्तीसगढ़ के सर्वश्रेष्ठ न्यूरोसर्जन में से एक हैं। हॉस्पिटल्स के न्यूरोसर्जरी विभाग में अब नियमित रूप से सिर की चोट, रीढ़ की चोट, ब्रेन हेमरेज, हाइड्रोसिफलस, ट्यूमर, स्पाइनल डिस्लोकेशन, जन्मजात विकृतियों आदि जैसी स्थितियों के लिए सर्जरी उपलब्ध है। जिले के मरीज को अब दूसरे शहरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

हाईटेक सुविधाओं से लैस अपेक्स
जिले का एकमात्र अपेक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं आईवीएफ सेंटर अपने निःसंतानता के इलाज की सफलता के लिए पूरे अंचल में प्रसिद्ध है, इसके अलावा भी अन्य सभी बीमारियों का ईलाज यहां आधुनिक मशीनों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया जाता है। हॉस्पिटल में क्रिटिकल केयर, आपातकालीन देखभाल, जनरल सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, आईवीएफ, न्यूरोलॉजी, नेत्र, डेंटल, हड्डी रोग, रुमेटोलॉजी, रीढ़ की सर्जरी, एंडोस्कोपी, लेप्रोस्कोपी शामिल है। रायगढ़ जिले का विश्वसनीय अपेक्स हॉस्पिटल विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं हाईटेक सुविधाओं से लैस है जो जिले के चिकित्सा जगत में मानवीय स्पर्श के साथ मरीजों का इलाज कर लगातार विश्वसनीयता का पर्याय बनता जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here