रायगढ़

Raigarh News: विशेष पिछड़ी जनजाति को शासकीय योजनाओं से करें लाभान्वित- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

योजनाओं के क्रियान्वयन में लाएं प्रगति, आश्रम-छात्रावास के जीर्णोद्धार कार्यों में गुणवत्ता का रखें विशेष ध्यान
निरीक्षण के लिए मंडल संयोजक महीने भर का दौरा कार्यक्रम करें तैयार
आश्रम छात्रावास के मूलभूत सुविधाओं की ली जानकारी, सभी कन्या छात्रावास में सीसीटीवी कैमरा लगाने एवं महिला गार्ड रखने के दिए निर्देश
कलेक्टर गोयल ने आदिवासी विकास विभाग की ली समीक्षा बैठक

रायगढ़, 10 फरवरी 2024/ जिले के वनांचल क्षेत्रों में शिक्षा, अधोसंरचना विकास के कार्य में अपेक्षाकृत प्रगति कम हैं। विभाग इस कार्य में तेजी लाए, ताकि योजनाओं का लाभ उन स्थानों में रहने वाले बच्चों और लोगों को मिल सके। साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवारों के लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करना सुनिश्चित करें। उक्त बातें कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आदिवासी विकास विभाग की बैठक में कही। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री गोयल ने विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने जिले में संचालित छात्रावास एवं आश्रमों के साथ प्रवेशित बच्चों की जानकारी ली। विभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि कई स्थानों में स्वीकृत सीट के विरुद्ध कम भर्ती है। जिस पर कलेक्टर श्री गोयल ने आश्रम छात्रावास में शत-प्रतिशत बच्चों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार धरमजयगढ़ में स्थित विशेष पिछड़ी जनजाति के लिए संचालित छात्रावास के लिए बच्चों का सर्वे कर भर्ती करने के निर्देश मंडल संयोजक को दिए। उन्होंने एकलव्य आदर्श विद्यालय में पुस्तक एवं गणवेश वितरण में विलंब पर नाराजगी जताते हुए, अगले शिक्षण सत्र में सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास एवं आश्रमों की मूलभूत सुविधाओं की जानकारी लेते हुए सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास में सीसीटीवी कैमरे लगाने एवं लाइब्रेरी, रीडिंग रूम सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि कन्या छात्रावास में सुरक्षा की दृष्टि से बाउंड्री वॉल आवश्यक हैं, इसके साथ ही मुख्य द्वार में सीसीटीवी कैमरा के साथ ही महिला होम गार्ड तैनात करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने विभागीय योजनान्तर्गत जीर्णोद्धार के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी जीर्णोद्धार कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करें। इसी प्रकार अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण मद एवं मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण मद से स्वीकृत कार्यों की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कार्यों का वर्षवार मॉनिटरिंग एवं मूल्यांकन पूर्ण कर मूल्यांकित राशि प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने मंडल संयोजकों को स्वीकृत कार्यों की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए, ताकि मण्डल संयोजक उक्त कार्य की नियमित निरीक्षण कर प्रगति रिपोर्ट प्रदान कर सके। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांच करने के निर्देश दिए। जिसके लिए सभी मंडल संयोजक को उनके एक माह का दौरा कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में किसी प्रकार की समझौता नहीं की जाएगी। कलेक्टर श्री गोयल ने ऑनलाइन छात्रवृत्ति योजना में भुगतान संबंधी जानकारी ली। उन्होंने स्वीकृत विद्यार्थियों के खाते में अति शीघ्र छात्रवृत्ति भुगतान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने पीएम जनमन योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी बिरहोर परिवारों का जाति प्रमाण-पत्र के साथ शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने वनाधिकार पट्टे एवं एफआरए सेल गठन के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री महेश शर्मा, डीईओ श्री बी.बाखला, क्षेत्र संयोजक, मंडल संयोजक उपस्थित रहे।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button