रायगढ़

Raigarh News : जेएसपी में उत्साह के साथ मनाया गया सड़क सुरक्षा सप्ताह

रायगढ़ टॉप न्यूज 18 जनवरी 2023/ जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर संयंत्र के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह में कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों को अपने जीवन में सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए यातायात नियमों के पालन के लिए प्रेरित किया।

जिंदल स्टील एंड पॉवर में 11 से 17 जनवरी के बीच 33वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। इस दौरान सड़क सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन के संबंध में जागरूकता लाने के लिए एवं सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें संयंत्र के अधिकारी, कर्मचारी एवं श्रमिकों ने पूरे उत्साह से हिस्सा लिया। सप्ताह के अंतिम दिन आयोजित कार्यक्रम में संयंत्र के ईडी सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि जेएसपी में हमेशा से ही सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती रही है। सुरक्षा एक आदत है और इसे जीवन में आत्मसात करना जरूरी है। सिर्फ संयंत्र परिसर में ही नहीं, बल्कि हर जगह अपनी और आसपास के लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखना, नियमों का पालन करना आवश्यक है। इससे पहले सप्ताह के पहले दिन औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के प्रमुख जितेन्द्र परिडा ने हरी झंडी दिखाकर सुरक्षा रथ को रवाना किया। इसमें विभिन्न पोस्टर, तस्वीरों एवं चित्रों के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश दिया गया। कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों में सुरक्षा प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया।


सप्ताह के दौरान नुक्कड़—नाटकों के माध्यम से भी जागरूकता का संदेश दिया गया। इसमें सबसे प्रमुख आकर्षण हास्य नुक्कड़ नाटक चित्रगुप्त का यू—टर्न रहा। इसमें दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने एवं चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट की अनिवार्यता, नशा मुक्त वाहन चालन, निर्धारित स्थल पर पार्किंग, गति सीमा के सख्ती से पालन, वाहन चालन के दौरान मोबाइल के उपयोग से बचने सहित विभिन्न बिंदुओं पर जागरूकता का संदेश चुटीले तरीके से दिया गया।
भारी वाहनों के ड्राइवरों एवं हेल्परों के आंखों की जांच के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया। संयंत्र परिसर की सभी सड़कों पर यातायात संबंधी संकेतों के नवीनीकरण के साथ रोड मार्किंग भी की गई। साइकिलों में रेडियम रिफ्लेक्टर लगाए गए, ताकि अंधेरे में भी उनकी साइकिल दूर से नजर आ जाए। सभी विभागों में सुरक्षा शपथ दिलायी गयी। कर्मचारियों के साथ ही उनके परिवार को भी जागरूक करने के उद्देश्य से संयंत्र की सभी कॉलोनियों में महिलाओं एवं बच्चों के लिए भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें 18 साल से कम उम्र के बच्चों और बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी न चलाने की शपथ दिलायी गयी।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button