रायगढ़

 Raigarh News: मांग एवं समस्या से संबंधी आवेदन लेकर जनदर्शन में पहुंचे लोग

कलेक्टर गोयल ने आवेदनों पर जिला स्तरीय अधिकारियों को त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

रायगढ़, 30 जनवरी 2024/ कलेक्टोरेट के सृजन सभा कक्ष में जनदर्शन का आयोजन किया गया। आयोजित जनदर्शन में मांग और शिकायत के संबंध में विभिन्न आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों का अवलोकन कर कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े, सहायक कलेक्टर युवराज मरमट, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, संयुक्त कलेक्टर डी.आर.रात्रे सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

आयोजित जनदर्शन में ग्राम दनौट निवासी पुषमति अगरिया अपने भाई के हृदय रोग के ईलाज हेतु राशि आहरण अनुमति का आवेदन लेकर पहुंची थी। उन्होंने कलेक्टर गोयल को बताया कि उनके माता-पिता का देहांत हो चुका हैं एवं उनकी एक छोटी बहन एवं भाई हैं। चिकित्सकों द्वारा उनके छोटे भाई का दिल के ऑपरेशन संबंधी निर्देश दिए गए हैं। जिसके लिए वे अपने माता-पिता के खाते से राशि आहरण हेतु अनुमति प्रदान करने की मांग की। कलेक्टर गोयल ने आवेदन का अवलोकन कर स्वास्थ्य विभाग को विभागीय योजनाओं का लाभ प्रदान करते हुए, उनके भाई का आयुष्मान कार्ड के माध्यम से नि:शुल्क ईलाज हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने जनदर्शन में उपस्थित लोगों के आयुष्मान कार्ड की जानकारी लेने एवं नही होने की स्थिति में आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग को दिए।

इसी क्रम में योगेश्वरी सिदार, एलबी विज्ञान अपने अध्यापन कार्य व्यवस्था के संबंध में आवेदन लेकर जनदर्शन में पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उन्हें रीड की हड्डी में विशेष समस्या है एवं उनका पदस्थापना 30 किलोमीटर दूर विकासखंड खरसिया के ग्राम ढिमानी में हैं, जिससे आवाजाही में दिक्कत होती है। उन्होंने निकटतम स्कूल में पदस्थापना की मांग की। आवेदन पर कलेक्टर श्री गोयल ने जिला शिक्षा अधिकारी को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। इसी प्रकार रायगढ़ की बेलादुला निवासी श्रीमती मीना यादव पट्टा प्रदान करने आवेदन लेकर जनदर्शन पहुंची थी, उन्होंने बताया कि वह अत्यंत गरीब है एवं मजदूरी कर जीवन-यापन कर रही है। उन्होंने बताया कि पिछले कई वर्षो से कब्जे की भूमि में परिवार के साथ निवासरत हैं। उन्होंने उक्त भूमि का पट्टा प्रदान करने का निवेदन किया। आवेदन पर कलेक्टर श्री गोयल ने नजूल अधिकारी को परीक्षण कर विधि अनुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। लैलूंगा फिटिंगपारा के रहवासियों ने आंगनबाड़ी सहायिका के पद पर स्थानीय वार्ड रहवासी की नियुक्ति की मांग को लेकर आज जनदर्शन पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि ग्राम झगरपुर फिटिंग पारा आंगनबाड़ी केंद्र में वर्तमान में जो सहायिका की नियुक्ति की गई है, वह 3 किलोमीटर दूर पर निवासरत है। जिससे आंगनबाड़ी संचालन से वार्डवासी असंतुष्ट है। कलेक्टर श्री गोयल ने डीपीओ को नियमानुसार कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। तहसील पुसौर के ग्राम पंचायत कोतासुरा निवासी श्रीमती राजकुमारी प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन की मांग को लेकर जनदर्शन में पहुंची थी। उन्होंने बताया कि आवेदन के पश्चात् उन्हें उज्जवला गैस कनेक्शन का लाभ नहीं मिला। जिस पर कलेक्टर श्री गोयल ने आवेदन के निराकरण हेतु खाद्य आधिकारी को निर्देशित किया। ग्राम छोटे डूमरपाली निवासी श्रीमती शांति बाई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास आबंटन की मांग को लेकर जनदर्शन में पहुंची थी। उन्होंने कलेक्टर श्री गोयल को बताया कि वह अत्यंत गरीब हैं एवं पति का देहांत हो चुका हैं। बड़ी मुश्किल से रोजी-मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करती हूं। उनका पूरा परिवार मिट्टी के मकान में निवासरत हैं, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास आबंटन के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री गोयल ने सीईओ जनपद को नियमानुसार कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

इसी प्रकार सराईभद्दर निवासी श्रीमती ईश्वरी सोनी अपनी दिव्यांग बेटी के ईलाज एवं सहायता राशि प्रदान करने के संबंध में आवेदन लेकर पहुंची थी। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी कक्षा चौथी में पढ़ती हैं, लेकिन बोलने में असमर्थ है तथा एक हाथ काम नही करता। परिवार गरीबी रेखा अन्तर्गत जीवन यापन करता हैं, जिससे बेहतर ईलाज नही करवा पा रहे हैं। उन्होंने इलाज एवं आर्थिक सहायता की मांग की। कलेक्टर श्री गोयल ने समाज कल्याण विभाग को आवेदन पर उचित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। ग्राम पंचायत सरडामाल के ग्रामवासियों ने गोठान के अतिक्रमण हटाने की मांग लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि ग्राम में गोठान स्वीकृति पश्चात् भूमि चिन्हांकन किया गया था। जिसमें अतिक्रमण किया जा रहा है। उन्होंने शासकीय कार्य हेतु चयनित भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की। आवेदन पर कलेक्टर श्री गोयल ने तहसीलदार रायगढ़ को विधि अनुसार उचित कार्यवाही करने निर्देशित किया। इसी तरह जनदर्शन में जिले से अन्य लोग राशन कार्ड, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन, भूमि मुआवजा, नजूल पट्टा नवीनीकरण, प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य मांगों एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन लेकर आये थे।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button