रायगढ़ टॉप न्यूज 10 जनवरी। सोमवार दोपहर दुरंतो एक्सप्रेस के ब्रेक बाइंडिंग में धुंआ निकलने के बाद आग लगने से यात्रियों में खलबली मच गई। लोको पायलट्स को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोकनी पड़ी। रायगढ़ की तकनीकी टीम ने 25 मिनट तक सुधार कार्य किया, तब कहीं जाकर ट्रेन रवाना हुई।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक मुंबई से हावड़ा जा रही दुरंतो एक्सप्रेस सोमवार अपरान्ह लगभग 12 बजकर 45 मिनट में रायगढ़ स्टेशन आने पर धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रही थी। इस दौरान ट्रेन के दरवाजे के पास खड़े एक यात्री ने देखा कि बी-12 बोगी के ब्रेक वायर से धुआं निकल रहा था। पहले पहल तो यात्री ने ध्यान नहीं दिया, मगर कब धुएं के साथ आग भी निकलने लगी तो उसने चिल्लाते हुए अन्य मुसाफिरों को बताया। फिर क्या, चलती ट्रेन में आग लगने की खबर से यात्रियों में हडक़म्प मच गया। वहीं, बदहवास मुसाफिरों ने मौके की नजाकत को भांप टीटीई को इसकी सूचना दी तो वे भी हड़बड़ा गए।

फिर, आनन-फानन में लोको पायलट्स तक इसकी जानकारी पहुंचने पर उन्होंने आपातकालीन स्थिति को भांप ट्रेन को जूटमिल रेलवे फाटक के पास रोका और अग्निशमन यंत्र से आग को बुझाते हुए स्टेशन मास्टर को भी वस्तुस्थिति से अवगत कराया। वहीं, इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के एक्सपर्ट भी समय न गंवाते हुए मालधक्का रोड रेल्वेट्रैक पहुंचे और जांच की तो पता चला कि वायर गर्म होने से ब्रेक बाइंडिंग में धुंए के बाद आग लगी थी। तकनीकी दल ने इत्मीनान से जांच पड़ताल करते हुए लगभग 25 मिनट तक सुधार कार्य किया और दोपहर 1 बजकर 10 मिनट में जब दुरंतो एक्सप्रेस रायगढ़ के आऊटर से हावड़ा की तरफ रवाना हुई, तब कहीं जाकर उसमें सवार मुसाफिरों के साथ रेलवे विभाग ने राहत की सांस ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here