रायगढ़

Raigarh News : शासन की मिनीमाता महतारी जतन योजना से अभिभावकों को मिल रही आर्थिक सहायता

योजना के तहत जिले के 445 श्रमिकों को 88 लाख 85 हजार रुपए अनुग्रह सहायता राशि की गई वितरित

रायगढ़, 10 जनवरी2023/ शासन द्वारा बच्चों के देखभाल और स्वास्थ्य को ध्यान रखने में रखते हुए विभिन्न विभागों के माध्यम से कई योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी क्रम में श्रम विभाग द्वारा मिनीमाता महतारी जतन योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार वर्ग के लोगों के बच्चो के पोषण और देखभाल के लिए एकमुश्त राशि प्रदान किया जा रहा है। जिससे कामगार परिवारों को काफी सहूलियत मिल रही है।

इस योजनांतर्गत पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिकों को प्रसूति सहायता राशि के रूप में 20 हजार रूपये एकमुश्त देने का प्रावधान है। यह राशि महिला श्रमिकों को बच्चे के जन्म के पश्चात प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ पहले दो बच्चों के प्रसव के लिए दिया जाता है। योजना का लाभ मिलने से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को काफी मदद मिल रही है। आय के लिए रोजी मजदूरी पर निर्भर रहने वालों श्रमिकों के लिए शासन की यह योजना लाभदायक के साथ अतिरिक्त आय का काम कर रही है, जिससे पालक अपने बच्चों के देखभाल के अलावा उस राशि का उपयोग उनके भविष्य के लिए सुरक्षित रख रहे है।

विकासखंड पुसौर ग्राम डीपापारा बोन्दा निवासी श्री रीता निषाद पति श्री वीरेंद्र ने बताया की उन्हें मिनी महतारी जतन योजना का लाभ मिला है। योजना से प्राप्त राशि को बच्चे के भविष्य के लिए एफडी किया गया है। यह योजना कमजोर वर्ग के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है। ग्राम मचगोढ़ा निवासी श्रीमती प्रेम कुमारी ने बताया की उनके पति श्री हरि राम चंद्रा खेती-किसानी का कार्य करते है। शासन की महतारी जतन योजना का लाभ उन्हें मिला है। उन्होंने मिले राशि को बैंक में सुरक्षित रखे है, ताकि आगे चलकर उनके बच्चे के काम आ सके। उन्होंने शासन की इस योजना को बहुत लाभदायक बताते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को अपना धन्यवाद ज्ञापित किए।

सहायक श्रमायुक्त श्री विकास सरोदे ने बताया कि श्रम विभाग रायगढ़ में निर्माणी श्रमिकों का छ.ग.भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के तहत पंजीयन किया जाता है। जिले में वर्ष 2022-23 में 445 श्रमिकों को मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ मिला। जिसके तहत कुल 88 लाख 85 हजार रुपए की अनुग्रह राशि वितरित की गई है। छ.ग.भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत महतारी जतन योजना संचालित है। उक्त योजना के तहत प्रसव उपरांत बच्चे के जन्म के 90 दिवस के अंदर ऑनलाईन आवेदन करने पर महिला को 20 हजार रुपए अनुग्रह सहायता राशि एकमुश्त दिये जाने का प्रावधान है। इसके लिए श्रम विभाग की वेबसाईट ष्द्दद्यड्डड्ढशह्वह्म्.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ के अंतर्गत किसी भी च्वाईस सेंटर से ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button