रायगढ़

Raigarh News: 23 सौ से ज्यादा लोगों ने लिया विकसित भारत बनाने का संकल्प

कबीर चौक सामुदायिक भवन एवं बोईर दादर स्टेडियम में आयोजित हुआ शिविर

रायगढ़ टॉप न्यूज 5 जनवरी 2024। शुक्रवार की सुबह की पाली में कबीर चौक सामुदायिक भवन एवं दूसरे पाली में बोईर दादर रायगढ़ स्टेडियम में विकसित भारत संकल्प शिविर का आयोजन हुआ। दोनों ही शिविर में 1000 से ज्यादा लोगों ने सेल्फी ली और 2300 से ज्यादा लोगों ने विकसित भारत बनाने योगदान करने का संकल्प लिया।

कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी के निर्देशन में कबीर चौक सामुदायिक भवन में सुबह 9:00 बजे से शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर में एक तरफ जहां शासन द्वारा भेजे गए विकसित भारत संकल्प शिविर वैन को स्थापित किया गया था। वैन में लगे एल ई डी में भारत सरकार द्वारा चलाया जाए रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में प्रदर्शित किया जा रहा था। इसमें आने वाले कुछ सालों में जो योजना लागू हुई है, और जिसमें सफलता मिली है। कैंप में निगम के अंतर्गत स्वास्थ्य परीक्षण, टीवी स्क्रीनिंग बीपी शुगर की जांच कैंप, सहित निगम से संबंधित पी एम मोर जमीन मोर मकान, मोर मकान आस, राशन कार्ड बनाने आधार, कार्ड सुधरवाने, डे एन यू एल एम महिला स्व सहायता समूह को जोड़ने एवं निगम से संबंधित पी एम उज्ज्वला योजना, पीएम मुद्र योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के इताल लगाए गए थे। इसी तरह निगम क्षेत्र अंतर्गत बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा, सफाई से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए स्टॉल लगाए गए थे। सभी स्थलों में शिविर शुरू होने के साथ ही लोगों की भीड़ लग गई थी। कबीर चौक में तो हेल्थ चेकअप और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फार्म भरने वालों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि रोड तक लाइन लगा हुआ था। इधर पीएम विश्वकर्म योजना, पीएम स्व निधि योजना पीएम मुद्र योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना के स्टालों में ज्यादातर लोगों की भीड़ समाप्त होने तक लगी रही। कैंप में लोगों ने पूछ परख की और विभिन्न योजनाओं से संबंधित आवेदन जमा किए। इसी तरह जिन हितग्राहियों के पास जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज नहीं थे, फॉर्म देकर निगम में जमा करने की बात कही गई। कबीर चौक स्थित कैंप में विभिन्न योजनाओं के करीब 1400 लोगों ने फॉर्म लिया और दस्तावेज होने पर तत्काल जमा भी किया l इसी तरह बोईर दादर रायगढ़ स्टेडियम में 900 से ज्यादा लोगों ने फार्म लिए और दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा किए। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारी कर्मचारी और उपस्थित जनसमूह ने विकसित भारत बनाने योगदान देने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मेयर जानकी काटजू, नेता प्रतिपक्ष पूनम दिवेश सोलंकी, पार्षद सुभाष पांडे, श्रीनु राव, विनोद महेश, महेश शुक्ला, मुरारी भट्ट, चंद्रमणि बरेठ, रंजू, बबूआ, कौशलेश मिश्रा, पदुमलाल प्रजा शीला तिवारी सतीश पांडे शत्रुघ्न पटेल त्रिवेणी डहरे उपस्थित थे।

हितग्राहियों को मिला गैस सिलेंडर

कैंप में एक तरफ जहां महिलाओं ने उज्जवला गैस योजना के तहत आवेदन फार्म भरे, वही पात्र तीन-तीन महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर और चूल्हा का वितरण किया गया। इधर आयुष्मान योजना के तहत संतोषी साहू, कन्हैया लाल यादव, दीप्ति विश्वकर्मा, केदारनाथ,अश्वनी, हेम बाई साहू, कौशल्या टोप्पो, विमल यादव ने अपनी जुबानी मेरी कहानी के तहत प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत निशुल्क इलाज का लाभ लिया और अपनी जुबानी मेरी कहानी के तहत प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

विद्यार्थियों ने दिए प्रस्तुति
शिविर के दौरान विद्यार्थियों ने गीत एवं नाट्य की प्रस्तुति दी। इस दौरान चक्रधर नगर स्कूल के छोटी-छोटी छात्राओं ने मनमोहन गीत की प्रस्तुति दी। इसी तरह चक्र नगर स्कूल के छात्राओं ने रंगारंग नाट्य और पॉलिथीन के उपयोग से हानि होने संबंधित नाट्य का प्रस्तुति दिया।

क्यूआर कोड स्कैन कर प्रश्नोत्तरी में लिया गया भाग
विकसित भारत संकल्प यात्रा के वैन में एक तरफ जहां योजनाओं के बारे में प्रदर्शित हो रहा था वहीं उसमें लगे क्यू आर कोड दिया गया था, कोड को स्कैन कर 200 से ज्यादा लोगों ने प्रश्नोत्तरी स्पर्धा में भाग लिया। स्पर्धा में भाग लेने पर उन्हें प्रधानमंत्री के हस्ताक्षरित्र ई प्रमाण पत्र मिला। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान टोपी और टी शर्ट देकर सम्मान किया गया।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button