Raigarh News: पात्र हितग्राहियों का शत-प्रतिशत बनाये केसीसी एवं आयुष्मान कार्ड-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
1

रायगढ़, 16 जनवरी 2024/ विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जिले में बेहतर कार्य हुए है, जिससे 32 पैमाने में जिले का औसत सर्वश्रेष्ठ हैं, हमें किसान क्रेडिट कार्ड एवं आयुष्मान कार्ड बनाने में और प्रगति लानी होगी। उक्त बातें कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में कही। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, समस्त एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री गोयल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा करते हुए विभागवार प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने केसीसी निर्माण में प्रगति लाने विभागीय अधिकारी एसएडीओ के माध्यम से ग्राम पंचायत वार केसीसी से छुटे हितग्राहियों की सूची बनाने के निर्देश दिए। जिससे शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने अनुविभागवार एसडीएम को मूल्यांकन हेतु सप्ताहिक समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि और अपेक्स बैंक के अधिकारी को शेष बचे किसानों के केसीसी निर्माण का कार्य तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग को पंचायत वार प्रत्येक व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने राशन कार्डधारियों के ई-केवाईसी अपडेशन कार्य के प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी कार्डधारियों के ई-केवाईसी अपडेट करने का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर परिवार के सभी सदस्यों का आधार अपडेट के साथ ही नए आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड बनाकर सभी मूलभूत सेवाओं और योजनाओं से उन्हें जोडऩा सुनिश्चित करें। इसी प्रकार राजस्व अधिकारी को निवास प्रमाण पत्र बनाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने पात्र बिरहोर हितग्राहियों के केसीसी बनाने के लिए कृषि विभाग और अपेक्स बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया। एफएमडी मुक्त भारत अभियान के तहत गौवंशीय एवं भैसवंशीय के टीकाकरण की जानकारी ली। विभागीय अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण का कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने स्वीकृत स्वास्थ्य भवनों हेतु भूमि चिन्हांकन एवं आबंटन की जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने जिले के धान केन्द्रों में पंजीकृत किसान एवं समर्पित रकबा की जानकारी ली। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देशित कि उपार्जन केन्द्रों के नोडल पटवारी द्वारा खरीदी केन्द्र में बैठकर रकबा समर्पण कार्य करवाना प्रारंभ करें। उन्होनें खनिज विभाग को अवैध खनन, परिवहन, भण्डारण पर लगातार कार्यवाही के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने नक्शा बांटाकन की समीक्षा करते हुए आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने राजस्व मामलों के सुगमता पूर्वक निराकरण के साथ सभी प्रकरणों का समय-सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने अगामी लोक सभा निर्वाचन के मद्देनजर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की भी समीक्षा की। उन्होंने फार्म 6,7,8 के एंट्री की जानकारी लेते हुए आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान पर अधिकारियों ने किया हस्ताक्षर
एकीकृत महिला सशक्तिकरण अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा एवं बचाव हेतु एक अम्ब्रेला योजना मिशन शक्ति की शुरूआत की गई है। राज्य स्तर से सबल नोनी-सुघ्घर समाज नाम से जिसमें बेटियों को सबल देते हुए सामथ्र्यवान बनाये जाने की योजना है। जिसके तहत आज महिला एवं बाल विकास द्वारा कलेक्टोरेट में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री गोयल ने हस्ताक्षर किया। इसी प्रकार जिला स्तरीय अधिकारी भी इस अभियान का हिस्सा बने। यह हस्ताक्षर अभियान समस्त कार्यालय, संस्था, महाविद्यालय एवं स्कूलों में भी आयोजित की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here