Raigarh News: रायगढ़ जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 का शुभारंभ.. यातायात नियमों के प्रचार-प्रसार के साथ सप्ताहभर विविध जागरूकता कार्यक्रम होंगे आयोजित

0
1

जागरूकता सप्ताह में परिवहन विभाग जारी करेगा लर्निंग लाययेंस
ट्रैफिक कार्ड जारी करने यातायात पुलिस लगायेगी शिविर
वाहन चालकों के लिये नेत्र और स्वास्थ्य शिविर किये जायेंगे आयोजित

रायगढ़ टॉप न्यूज 11 जनवरी । प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले में यातायात पुलिस रायगढ़ द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है । पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर के निर्देशन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीना के मार्गदर्शन पर दिनांक 11 जनवरी से 17 जनवरी 2023 तक जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा जिसका शुभारंभ आज पुलिस सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम से किया गया है । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिक निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा, विशिष्ट अतिथि जिला परिवहन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री दुष्यंत रायस्त, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय महादेवा एवं उप पुलिस अधीक्षक (IUCAW) श्रीमती निकिता तिवारी थे । अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । एडिशनल एसपी श्री संजय महादेवा द्वारा सप्ताह भर चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के कार्यक्रमों की रूपरेखा के संबंध में कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को जानकारी दिया गया, वे बताए कि यातायात पुलिस द्वारा नुक्कड़ नाटक, हेलमेट रैली व विविध माध्यमों से यातायात नियमों का प्रचार प्रसार करेगी साथ ही यातायात सप्ताह दौरान ट्रैफिक कार्ड शिविर लगाये जायेंगे, स्कूली बच्चों के चित्रकला, स्लोगन, रंगोली आदि विविध कार्यक्रम आयोजित होना है और वाहन चालकों के नेत्र एवं स्वास्थ्य शिविर कार्यक्रम भी आयोजित किया जावेगा । कार्यक्रम का समापन 17 जनवरी को होगा ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परिवहन अधिकारी श्री दुष्यंत रायस्त ने जिले में सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में विभागीय एनालिसिस बताएं कि ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं ग्रामीण इलाकों में हो रही है । प्राय: देखा गया है कि बिना हेल्मेट पहने राइडर दुर्घटना में जनहानि का शिकार हो रहे हैं । वे आगे बताएं कि दुर्घटनाओं में कमी लाने आमजन को स्वयं जागरूक होने की आवश्यकता है । साथ ही उन्होंने दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने, तीन सवारी और ओवर स्पीड वाहन चलाने से बचने की सलाह दिये । कार्यक्रम में जिला परिवहन जानकारी दिए कि परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान लर्निंग लाइसेंस जारी किया जावेगा जिसका अधिक से अधिक लोग लाभ उठाएं , जिनका लाइसेंस नहीं बना है । परिवहन विभाग आने वाले समय में अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगी ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर निगम कमिश्नर श्री संबित मिश्रा सड़क दुर्घटना के संबंध में अपने अनुभव उपस्थित लोगों से साझा किए और बताए कि नागरिकों को अपनी आदत में यातायात नियमों को शुमार करना चाहिए । टू-व्हीलर चालक हेलमेट का इस्तेमाल पुलिस से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखकर करें ना केवल राइडर बल्कि पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट लगाना चाहिए जिससे असमय होने वाले दुर्घटनाएं जानलेवा नहीं होंगी । श्री मिश्रा बताए कि कभी भी शराब सेवन कर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए और ओव्हर स्पीड से बचना चाहिए । कार्यक्रम में उन्होंने प्रण लेकर यातायात नियमों का पालन करने प्रेरित किये और एनसीसी कैडेट्स से बोले कि बच्चों की बात पेरेंट्स मानते हैं इसलिए अपने पेरेंट्स से ट्रैफिक नियमों का पालन कराएं । कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों द्वारा रेडियो मिर्ची द्वारा जारी किए गए अवयर्नेस जिंगल्स का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम में श्री होतेंद्र व उनके साथियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई । कार्यक्रम में डीएसपी निकिता तिवारी द्वारा रायगढ़ पुलिस की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए सभी का धन्यवाद प्रेषित किया गया । कार्यक्रम का संचालन प्रिंसिपल डेनियल सर द्वारा किया जा रहा था । कार्यक्रम के अंत में जागरूकता हेलमेट/ऑटो रैली का मुख्य अतिथियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है । सप्ताह भर चलने वाले जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिदिन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से रायगढ़ यातायात पुलिस रहवासियों को यातायात नियमों का पालन करने प्रेरित किया जावेगा । कार्यक्रम में प्रिंट/इलेक्ट्रिानिक मीडिया के साथीगण, दिव्य शक्ति महिला समूह की श्रीमती कविता बेरीवाल और समूह के सदस्यगण, एनजीओ के श्री गौरव शर्मा व उनकी टीम, एनजीओ फास्टेक कम्युमूटर एंड वेलफेयर सोसायटी, हीरो मोटोकॉर्प, होंडा मोटर्स के सदस्यगण, एनसीसी कैडेट्स तथा यातायात पुलिस के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ काफी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here