रायगढ़ टॉप न्यूज 9 जनवरी। जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र की क्वालिटी कॉन्सेप्ट टीमों ने नेशनल कन्वेंशन आॅफ क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स—2023 (एनसीक्यूसी-2023) में शानदार प्रदर्शन किया है। नेशनल कन्वेंशन में कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय के मार्गदर्शन में जेएसपी की 15 टीमों ने स्पर्धा में हिस्सा लिया। इनमें से 14 ने आयोजन का सर्वोच्च पुरस्कार पार एक्सीलेंस हासिल किया, वहीं 1 टीम को दूसरे स्थान पर एक्सीलेंस पुरस्कार प्रदान किया गया।

 

क्वालिटी सर्कल किसी भी संयंत्र में एक तरह के काम करने वाले 5 से 6 कर्मचारियों का एक स्वैच्छिक समूह होता है, जो अपने कार्यक्षेत्र को बेहतर बनाने और नवोन्मेषण की संभावनाएं नियमित रूप से तलाशते रहते हैं। इससे कर्मचारियों के भीतर छिपी सोच और इनोवेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इसी इनोवेटिव सोच को बढ़ावा देने के लिए राज्य, देश और वैश्विक स्तर पर क्वालिटी सर्कल टीमों के बीच विभिन्न स्पर्धाओं का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स—2023 के नेशनल कन्वेंशन का आयोजन इस वर्ष 4 से 7 जनवरी के बीच नागपुर में किया गया था। सम्मेलन का विषय “बेहतर भविष्य के लिए गुणवत्ता अवधारणाओं का पोषण” था। जेएसपी रायगढ़ की ओर से 12 क्वालिटी सर्कल टीमों और 3 लीन क्वालिटी सर्कल टीमों को मिलाकर कुल 15 टीमों ने इस सम्मेलन में भाग लिया।

 

देशभर से करीब 1700 टीमों ने आयोजन में हिस्सा लिया था। इनमें से जेएसपी की 14 टीमों ने आयोजन का सर्वोच्च पुरस्कार पार एक्सीलेंस जीता। 1 टीम ने दूसरे स्थान पर रहते हुए एक्सीलेंस पुरस्कार हासिल किया। इसके साथ ही टीम अब नवंबर 2024 में कोलंबो में होने वाले आईसीक्यूसीसी—2024 में हिस्सा लेने के लिए पात्र हो गयी है। गौरतलब है कि जेएसपी रायगढ़ का क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स में प्रदर्शन हमेशा से ही शानदार रहा है। इसमें कुआलालंपुर, कोलंबो और हैदराबाद में क्वालिटी कंट्रोल सर्कल्स पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीक्यूसीसी) में भागीदारी शामिल है। जेएसपी-रायगढ़ के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने क्यूसी टीम के सभी सदस्यों की उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सराहना की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here