वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी की पहल पर जीएसटी भवन में शुरू हुआ इज ऑफ डूइंग कक्ष
उद्योग, व्यवसाय स्थापित करने की जानकारी के साथ ही प्रशिक्षण, सेमीनार भी होंगे आयोजित

रायगढ़ टॉप न्यूज 1 फरवरी 2024/ छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी के निर्देश पर राज्य कर मुख्यालय रायपुर में उद्यमियों, व्यवसायियों और करदाताओं की सुविधा की दृष्टि से इज ऑफ डूइंग बिजनेस कक्ष बनाया गया है।

राज्य कर मुख्यालय में आने वाले व्यवसाइयों तथा करदाताओं को इस कक्ष में कई सहूलियतें मिलेगी। नए व्यवसाइयों को जीएसटी रजिस्ट्रेशन में जो दिक्कतें आती हैं उसके भी निराकरण का काम यह कक्ष करेगा। इस कक्ष का प्रभार संयुक्त आयुक्त राज्य कर को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ सौंपा गया है।

इज ऑफ डूइंग बिजनेस कक्ष में मुख्य रूप से व्यवसायियों, करदाताओं, व्यवसायिक संगठनों की सुविधा के लिए प्रशिक्षण, सेमीनार, कार्यशालाएं आयोजित होगी। नया उद्योग व्यवसाय प्रारंभ करने, करो के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर एवं विभिन्न अनुमतियां आदि से संबंधित कार्य भी होंगे।

इसी तरह इज ऑफ डूइंग बिजनेस के कार्यों में चिन्हित बड़े कर दाताओं, कंपोजिशन करदाताओं आदि के लिए ‘ग्रीन कॉरिडोरÓ परियोजना की रूप रेखा तैयार करना और विभाग द्वारा उद्योग और व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रक्रियाओं के सरलीकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों का प्रचार-प्रसार एवं करदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है। इसके अलावा विभाग के सोशल मीडिया पर उपस्थिति हेतु वेब पेज, एप्लीकेशन तैयार करना व उसे अद्यतन रखना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here