रायगढ़

Raigarh News: भाजपा का कमल करेगा जनता का जीवन सफल- ओपी चौधरी

वित्त मंत्री ने कहा प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत अंतिम छोर तक पहुंचेगी विकाश की किरणे

रायगढ़ टॉप न्यूज 5 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जन जातीय आबादी वाले 36 हजार 428 गांवों को आदर्श ग्राम में रूपांतरित करने की जानकारी साझा करते हुए कहा युद्ध स्तर पर जारी इस योजना से देश की 4 करोड़ 22 लाख कुल जन संख्या का 40 प्रतिशत जन जातीय आबादी को लाभ मिलेगा।

 

रायगढ़ विधायक ने कहा भाजपा का कमल सबका जीवन सफल करेगा। जनजातीय आबादी वाले गांवों को मॉडल गांव (आदर्श ग्राम) में रूपांतरित करना है। इसके तहत अधिसूचित जनजातियों के साथ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कम से कम 50 फीसदी अनुसूचित जनजाति आबादी और 500 अनुसूचित जनजाति वाले 36,428 गांवों को कवर करने की परिकल्पना की गई है। योजना के संबंध में जानकारी साझा करते हुए वित्त मंत्री ने बताया योजना का मुख्य उद्देश्य सम्मिलन दृष्टिकोण के माध्यम से चयनित गांवों के एकीकृत सामाजिक- आर्थिक विकास को प्राप्त करना है। इसमें जरूरतों, क्षमता और आकांक्षाओं के आधार पर ग्राम विकास योजना तैयार करना शामिल है। इसके अलावा इसमें केंद्र/राज्य सरकारों की व्यक्तिगत/पारिवारिक लाभ योजनाओं के कवरेज को अधिकतम करना और स्वास्थ्य, शिक्षा, कनेक्टिविटी (संपर्क) व आजीविका जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बुनियादी ढांचे में सुधार करना भी शामिल है।

यह योजना विकास के सड़क संपर्क (आंतरिक और अंतर गांव/प्रखण्ड), दूरसंचार संपर्क (मोबाइल/इंटरनेट), विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य उप-केंद्र, पेयजल सुविधा, जल निकासी और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में क्षेत्रो में अध्यन कर कार्य करेगी।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button