Raigarh News: अतिक्रमण के विरुद्ध दिखनी चाहिए कार्रवाई, राजस्व और वन विभाग को कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देश

0
1

हर दिन का टारगेट बनाकर आयुष्मान कार्ड निर्माण में तेजी लाने के निर्देश
वायुसेना और थलसेना भर्ती के पंजीयन हेतु युवाओं को करें जागरूक, नि:शुल्क ट्रेनिंग भी दिलवाएं
रोस्टर तैयार कर ब्लड डोनेशन कैंप लगाने के निर्देश
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 30 जनवरी 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने अतिक्रमण को लेकर स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम और तहसीलदार अपने क्षेत्रों में शहरी के साथ ग्रामीण इलाकों में अतिक्रमण के विरुद्ध कार्यवाही दिखनी चाहिए। पटवारी को अपने हल्के के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। कहीं से भी शिकायत आने पर तत्काल जांच कर कार्यवाही करें। वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वन भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर कार्यवाही होनी चाहिए। इसमें कहीं कोताही न हो इसका खास खयाल रखें।
कलेक्टर गोयल ने जिले में किसानों के केसीसी निर्माण को लेकर कहा कि कृषि विभाग और अपेक्स बैंक के समन्वय से कार्य में प्रगति लाने की आवश्यकता है। उन्होंने अपेक्स बैंक के नोडल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि समितियों में प्राप्त होने वाले आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही कर कृषि विभाग को अवगत कराएं। जिससे किसानों को सूचना दी जा सके। कलेक्टर श्री गोयल ने प्रयोगशाला में मृदा परीक्षण के दिए निर्देश के पालन की समीक्षा करते हुए कहा कि सैंपल का शत-प्रतिशत कलेक्शन किया जाए। इसमें एक सप्ताह में प्रगति दिखनी चाहिए। इसके साथ ही परीक्षण के बाद जारी होने वाले सर्टिफिकेट का आरएईओ के माध्यम से वितरण करवाएं।

आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि प्रतिदिन का टारगेट तय कर शेष लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस कार्य में उन्होंने पंचायत विभाग के मैदानी अमले का सहयोग लेने के लिए कहा। जिन गांवों में कैंप लगने हैं, वहां पहले से लोगों को सूचना देने के निर्देश दिए। धान खरीदी के पश्चात चावल जमा करने की स्थिति पर कलेक्टर श्री गोयल ने जानकारी ली। उन्होंने कहा कि चावल जमा करने में तेजी लाएं। राशन कार्ड धारियों के ई-केवाईसी का कार्य लगातार जारी रखने के निर्देश दिए। श्रमिकों के लिए बन रहे अस्पताल का कार्य जल्द पूरा करवाने के लिए विभागीय समन्वय की जिम्मेदारी सहायक श्रमायुक्त को देते हुए उन्होंने कहा कि काम के प्रगति की निरंतर निगरानी करें।

कलेक्टर गोयल ने जन समस्या निवारण पोर्टल्स की समीक्षा करते हुए कहा कि जनसुविधाओं की बेहतर पहुंच सुनिश्चित करने के लिए विभागों को मिलने वाले आवेदनों का समय से निराकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए जरूरी है सभी अधिकारी विभिन्न पोर्टल जिनके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होते हैं उसकी स्वयं सतत् मॉनिटरिंग कर अपने विभाग से संबंधित प्रकरणों का सामयिक निराकरण करवाएं। साथ ही निराकरण के पश्चात उसे ऑनलाइन अपडेट भी अवश्य करें।
इस अवसर पर डीएफओ स्टाइलो मंडावी, सहायक कलेक्टर युवराज मरमट, एडीएम संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव पांडेय, आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


वायुसेना और थलसेना में भर्ती के लिए पंजीयन हेतु युवाओं को करें जागरूक
कलेक्टर गोयल ने वायुसेना (अग्निपथ वायु) और थलसेना (अग्निवीर) भर्ती के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि इसके लिए पोर्टल के माध्यम से पंजीयन प्रारंभ होने की सूचना पात्र युवाओं तक पहुंचे। उन्होंने इसके लिए सभी एसडीएम को स्कूल, कॉलेज, आईटीआई में पढऩे वाले छात्रों को भर्ती के बारे में जागरूक करते हुए इच्छुक छात्रों को अप्लाई करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण व मार्गदर्शन भी प्रदान करने के लिए निर्देशित किया।

रोस्टर तैयार कर लगवाएं ब्लड डोनेशन कैंप, स्वास्थ्य विभाग को निर्देश
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि थैलीसीमिया और सिकल सेल से पीडि़त मरीजों को ब्लड बैंक से खून मिलने में दिक्कत नही होनी चाहिए। उन्होंने जिले में संचालित मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज से समन्वय कर ब्लड डोनेशन कैंप लगवाने के निर्देश दिए। इसके लिए रोस्टर बनाने के लिए भी कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here