Raigarh News: नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड में 75 वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ संपन्न

0
1

रायगढ़ टॉप न्यूज 27 जनवरी। नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड में 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह उत्साह पूर्वक एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस पावन अवसर पर उपस्थित नलवा परिवार के सदस्य कर्मचारी गण श्रमिकों प्लांट स्थित श्री ओ पी जिंदल स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे प्रातः 8:10 बजे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एस एस राठी जी के आगमन पर ओपी जिंदल स्कूल के नन्हे-मुन्ने छात्रों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया एवं संयंत्र के सुरक्षाकर्मियों द्वारा डायरेक्टर एवं प्लांट हेड महोदय को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया संयंत्र के प्लांट हेड महोदय द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रगान संपन्न हुआ।

श्री एस एस राठी जी ने अपने संबोधन में सर्वप्रथम समूह के चेयरमैन श्री नवीन जिंदल जी का संदेश सुनाया अपने संदेश में श्री नवीन जी ने कहा हमें गर्व है कि NSP एक जिम्मेदार Organization है, जो राष्ट्र निर्माण के लिए कटिबद्ध है। बाऊजी श्री ओपी जिन्दल जी ने Nalwa Steel & Power का पौधा लगाया था, जो आज “आत्मनिर्भर भारत” का सपना साकार कर रहा है। भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में रायगढ़ जिले का एक महत्वपूर्ण स्थान है। यही वह पवित्र भूमि है, जहां अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सरकारी तंत्र से आजाद कराने का संघर्ष शुरू किया था। यहां कई लोग उपस्थित हैं, जिन्होंने रोज तिरंगा फहराने के उस संघर्ष में सुप्रीम कोर्ट तक मेरा साथ दिया। मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद करता हूं और रायगढ़ की इस पवित्र भूमि को नमन करता हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा लगातार प्रयास नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड को एक ग्रेट प्लेस टू वर्क बनाने का  है जिसमें आप सभी के सहयोग से हमारे प्लांट में सभी की सुरक्षा अच्छा वातावरण बेस्ट हाउसकीपिंग के साथ बेहतर कार्य का वातावरण दे सकें साथ ही हमारी कॉलोनी भी हम सभी के सहयोग से सुंदर स्वच्छ व स्वस्थ बनी रहे और हम जोर-शोर से लगातार इस पर कार्य कर रहे हैं इस प्रयास हेतु हम सभी को हमारे कोर वैल्यूज पॉसिबल को अमल में लाने की आवश्यकता है उन्होंने एनएसपीएल में प्लांट एक्सटेंशन के रूप में दो नई ट्यूब मिल प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि इन दोनों प्रोजेक्ट का कार्य काफी तेज गति से चल रहा है जिसमें एक मिल 150 mm से 300 mm size का कार्य पूर्ण कर चुका है तथा इसका कोल्ड ट्रायल चल रहा है जिसमे हमने फरवरी के पहले सप्ताह में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया है एवं दूसरी मिल 300mm से 600mm size की होगी जिसका कार्य भी जोर-शोर से चल रहा है तथा इसका उत्पादन भी तय समय मार्च में शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसके साथ ही हमारी लाइम स्टोन की माइंस नहारडीह भाटापारा का काम पिछले 1 साल से चल रहा है और यह जल्द ही ऑपरेशन में आ जाएगी ।

नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड के डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एस एस राठी जी ने कहा की आपको जानकर अत्यंत हर्ष होगा कि ओपी जिंदल स्कूल के विद्यार्थी अपनी शिक्षा के साथ-साथ इंटर स्कूल इंटर स्टेट और नेशनल लेवल के विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे डिफरेंट ओलंपियाड ग्रुप डांस साइंस एग्जीबिशन और क्रिकेट कंपीटीशन में भाग लेकर स्कूल का नाम रोशन कर रहे हैं जिसके लिए मैं उन सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के साथ पूरे स्कूल के प्रिंसिपल एवं सभी टीचर्स को बधाई देता हूं जैसा कि पिछले कई वर्षों में स्कूल में और अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर और अधिक स्पेस की जरूरत महसूस की जा रही थी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हमने नई स्कूल बिल्डिंग का निर्माण कार्य सीबीएसई मानकों के अनुरूप पूर्ण हो चुका है जिसमें कक्षाएं व लैब आयोजित की जा रही है अब हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने स्कूल के शिक्षा की गुणवत्ता को और अधिक बढ़ाएं । इसी उद्देश्य से नई एजुकेशन पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए हम तकनीकी शिक्षा और डिजिटलाइजेशन की ओर विशेष ध्यान दे रहे हैं जिससे हम यहां पढ़ने वाले बच्चों को एक बेहतर शैक्षिक वातावरण दे सकें।

डायरेक्टर एवम प्लांट हेड श्री राठी जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज के इस चैलेंजिंग समय में भी जहां दूसरी स्टील कंपनियां कम से कम 10% से 15% की ग्रोथ कर रही हैं और अपनी cost को कम कर रही हैं वहां हमें भी Extreme Ownership,TOC और The One Thing के सटीक सिद्धांतों को अप्लाई करके कम से कम 15% से 20% की ग्रोथ करनी होगी व अपनी cost कम करना होगा इसको करके ही हम इस कॉम्पिटेटिव मार्केट में बने रह सकते हैं साथ ही कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि नलवा के समस्त कर्मचारी गण पूजनीय श्री बाबूजी के आशीर्वाद एवं आदरणीय श्री नवीन जिंदल जी के मार्गदर्शन में एक संगठित टीम के रूप में पूरी ईमानदारी वह मेहनत के साथ अपने लक्ष्य को हासिल करेंगे जिसमें यह कंपनी अपने निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण रूप से हासिल करेगी।

नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड अपने सामाजिक उत्तरदायित्व की पूर्ति करते हुए आसपास के क्षेत्रों में विभिन्न कल्याणकारी कार्यों को मूर्त रूप देने में सदैव तत्पर रहा है जिसके कारण हमें आसपास के ग्राम वासियों का शतत सहयोग प्राप्त होता है। ओपी जिंदल स्कूल तराई माल के प्रतिभावान प्रतिभावान छात्र छात्राओं ने इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर मनमोहक एवं देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित सभी दर्शकों का मन मोह लिया कार्यक्रम के अंत मे उपस्थित सभी कर्मचारियों अधिकारियों स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं सभी छात्र छात्राओं एवम अभिभावकों को मिष्ठान्न वितरण कर इस गरिमामयी कार्यक्रम का समापन किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here